CWC 2019: भारत के वर्ल्ड कप से बाहर होने से स्टार स्पोर्ट्स को झटका, हो सकता है 15 करोड़ तक का नुकसान

India's World Cup exit: भारतीय टीम के वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में हार होने से इसके आधिकारिक प्रसारणकर्ता को झटका लगा है, उसे 15 करोड़ रुपये तक का नुकसान हो सकता है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 13, 2019 03:03 PM2019-07-13T15:03:55+5:302019-07-13T15:03:55+5:30

ICC World Cup 2019: India World Cup exit is set back for Star Sports, as it may lose up to Rs 15 crore | CWC 2019: भारत के वर्ल्ड कप से बाहर होने से स्टार स्पोर्ट्स को झटका, हो सकता है 15 करोड़ तक का नुकसान

भारत के वर्ल्ड कप से बाहर होने से स्टार की कमाई पर पड़ा असर

googleNewsNext

आईसीसी वर्ल्ड में भारत की हार से इसके आधिकारिक प्रसारणकर्ता स्टार स्पोर्ट्स को विज्ञापन राजस्व में 10-15 करोड़ का नुकसान होने का अनुमान है। सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों भारत की 18 रन से हार ने करोड़ों फैंस का दिल तोड़ दिया। 

मीडिया बायर्स के अनुमानों के मुताबिक, अगर भारत फाइनल में खेलता तो स्टार अंतिम समय में खरीदे जाने वाले ऐड स्पॉट के लिए प्रति मिनट काफी ऊंची कीमत मिलती है, और उसे 10 सेकेंड के लिए 25-30 लाख रुपये में बेचता, लेकिन अब ये ऐड स्पॉट 10-15 लाख रुपये में ही बिकने की संभावना है।

लाइवमिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, हालांकि भारत का बाहर होना निराशानजक रहा है, लेकिन आईपीएल से शुरू होकर और वर्ल्ड कप तक क्रिकेट के 100 दिन के नॉट स्टाप ऐक्शन से ब्रैंड्स के लिए बेहतरीन समय रहे हैं।

हालांकि कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि स्टार अपने विज्ञापनों के लिए बंडल डील करता है, ऐसे में वह अंतिम समय में खरीदे जाने वाले विज्ञापनों के बहुत कम इंवेंट्री रखता है। लेकिन भारत के वर्ल्ड कप से बाहर होने से कुछ ऐड स्पॉट्स को अंतिम समय में बेचने का मौका खत्म हो गया है। 

विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर स्टार भारत के फाइनल खेलने पर अंतिम समय पर ऐड स्पॉट के लिए 30 लाख रुपये प्रति सेकेंड का रेट लेता, तो उसे 8-10 करोड़ रुपये की अतिरिक्त कमाई होती।

इस वर्ल्ड कप से आईसीसी को विज्ञापन राजस्व से करीब 1800 करोड़ रुपये की कमाई की उम्मीद है।

आमतौर पर एक वर्ल्ड कप मैच में कुल 5500 सेकेंड ऐड इंवेंट्री होती है। लेकिन फाइनल में मांग को देखते हुए स्टार 7000 सेकेंड तक की इवेंट्री जोड़ सकता है, जिससे उसकी कमाई के अवसर बढ़ जाएंगे। 

स्टार ने इस वर्ल्ड कप के लिए 40 टॉप ऐडवर्टाइजर्स के साथ करार किया है, जिनमें फोनपे, वनपल्स, हैवल्स, ऐमजॉन, ड्रीम11, एमआरएफ टायर्स, कोका-कोला, उबर, मोंडालेज, ओपो, फिलिप्स, सिएट टायर्स, स्विगी, एयरटेल, वोडाफोन, नेटफिलिक्स, पैसाबाजार और आईसीसी लोम्बार्ड समेय अन्य ब्रैंड्स शामिल हैं।

स्टार को आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 से टेलीविजन विज्ञापनों से 1200-1500 करोड़ रुपये और अपने वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म हॉटस्टार से 300 करोड़ रुपये कमाई होने का अनुमान है। कमाई के आंकड़े 2015 वर्ल्ड कप में स्टार हुई 700 करोड़ रुपये की कमाई से दोगुने हैं।

वर्ल्ड कप राजस्व के साथ-साथ स्टार को इस साल इंडियन प्रीमियर लीग से 2500 करोड़ रुपये की कमाई हुई है। 

Open in app