IND vs WI: विराट कोहली का वेस्टइंडीज पर जीत में कमाल, धोनी-गांगुली को पीछे छोड़ कप्तानी में रचे दो नए इतिहास

Virat Kohli: वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया की 125 रन से शानदार जीत में विराट कोहली ने कप्तान के दो नए रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए और धोनी और गांगुली को पीछे छोड़ा

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 28, 2019 10:05 AM2019-06-28T10:05:07+5:302019-06-28T10:18:46+5:30

ICC World Cup 2019: India vs West Indies: Virat Kohli beats Dhoni and Ganguly to script two new records in captaincy | IND vs WI: विराट कोहली का वेस्टइंडीज पर जीत में कमाल, धोनी-गांगुली को पीछे छोड़ कप्तानी में रचे दो नए इतिहास

विराट कोहली ने विंडीज पर जीत के दौरान कप्तानी में बनाए दो रिकॉर्ड

googleNewsNext
Highlightsविराट कोहली बने एशिया के बाहर लगातार 10 वनडे मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तानकोहली बने वर्ल्ड कप के पहले पांच मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तानविराट कोहली सचिन-लारा को पीछे छोड़ बने सबसे तेज 20 हजार इंटरनेशनल रन बनाने वाले बल्लेबाज

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ गुरुवार को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर टीम इंडिया की 125 रन से शानदार जीत में कई नए रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। इस जीत के साथ ही भारत ने सेमीफाइनल में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है। 

इस मैच में 72 रन की शानदार पारी खेलने वाले विराट कोहली ने बल्लेबाज और कप्तान दोनों के तौर पर नया इतिहास रचा। कोहली ने भारत की जीत के साथ ही कप्तानी में दो नए इतिहास रचे। 

विराट कोहली (417 पारियां) अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा (453 पारियों) को पीछे छोड़ते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 20 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। 

विराट कोहली ने धोनी और गांगुली को पीछे छोड़ा

वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत के साथ ही विराट कोहली कप्तान के तौर पर वर्ल्ड कप में पहले पांच मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए। उन्होंने इस मामले में सौरव गांगुली और एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा। 

इस वर्ल्ड कप में कोहली की कप्तानी में भारत दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज को हरा चुकी है जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ उसका मैच बिना एक भी गेंदें फेंके रद्द हो गया था।

कोहली से पहले किसी भी भारतीय कप्तान ने अपने पहले वर्ल्ड कप में लगातार पांच मैच नहीं जीते थे। धोनी की कप्तानी में 2011 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के अजेय रहने का सिलसिला लगातार 4 मैचों तक कायम था, जिसमें इंग्लैंड के खिलाफ टाई हुआ दूसरा मैच भी शामिल है।

एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड धोनी-गांगुली के नाम पर

एक वर्ल्ड कप में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड सौरव गांगुली और धोनी के नाम दर्ज है। गांगुली की कप्तानी में भारतीय टीम 2003 वर्ल्ड कप फाइनल में हारने से पहले लगातार 8 मैच जीती थी। उस वर्ल्ड कप में भारत अपना लीग मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही हारा था। वहीं धोनी की कप्तानी में 2015 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारने से पहले टीम इंडिया ने लगातार 8 मैच जीते थे। 

कोहली बने एशिया के बाहर लगातार 10 मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान

विंडीज के खिलाफ इस मैच में जीत के साथ ही विराट कोहली एशिया के बाहर लगातार 10 वनडे मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए। कोहली की कप्तानी में भारत की इस जीत का सिलसिला इस साल 15 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत से शुरू हुआ था। ऑस्ट्रेलिया में दो मैच जीतने के बाद भारत ने  कोहली की कप्तानी में न्यूजीलैंड के घर में उसे लगातार तीन वनडे में मात दी थी। अब वर्ल्ड कप में भारत ने लगातार 5 मैच जीत लिए हैं। 

कोहली-शमी के दम पर भारत ने विंडीज को दी मात

वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट कोहली की 72 रन और एमएस धोनी की 61 रन की पारी की मदद से भारतीय टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 268/7 का स्कोर खड़ा किया और जवाब में मोहम्मद शमी (16/4) की शानदार गेंदबाजी की मदद से वेस्टइंडीज को 34.2 ओवरों में 143 रन पर समेटते हुए 125 रन से जोरदार जीत हासिल की, जो वर्ल्ड कप में विंडीज के खिलाफ उसकी सबसे बड़ी जीत है। 

इंग्लैंड को पछाड़कर आईसीसी वनडे रैंकिंग की नंबर वन टीम बना भारत, अब तक इस टूर्नामेंट में अजेय रहने वाली एकमात्र टीम है और उसे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए सिर्फ एक जीत की दरकार है।

Open in app