ICC World Cup 2019, IND vs PAK: रोहित शर्मा की विस्फोटक पारी, भारत ने पाकिस्तान को 89 रन से रौंदा

ICC World Cup 2019, IND vs PAK: रोहित और केएल राहुल ने भारत को लाजवाब शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिये 136 रन जोड़े, जिसने टीम को मजबूत शुरुआत दी।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 17, 2019 12:03 AM2019-06-17T00:03:52+5:302019-06-17T00:03:52+5:30

ICC World Cup 2019, India vs Pakistan: India won by 89 runs (DLS method) | ICC World Cup 2019, IND vs PAK: रोहित शर्मा की विस्फोटक पारी, भारत ने पाकिस्तान को 89 रन से रौंदा

ICC World Cup 2019, IND vs PAK: रोहित शर्मा की विस्फोटक पारी, भारत ने पाकिस्तान को 89 रन से रौंदा

googleNewsNext

भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 16 जून को विश्व कप-2019 के 22वें मैच में 89 रन से जीत दर्ज की। मैनचेस्टर में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 5 विकेट खोकर 336 रन बनाए। टारगेट का पीछा करते हुए पाकिस्तान 40 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 212 रन ही बना सका। पाकिस्तान को बारिश के चलते संशोधित लक्ष्य दिया गया था।

रोहित-राहुल की लाजवाब शुरुआत: रोहित और केएल राहुल ने भारत को लाजवाब शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिये 136 रन जोड़े। रोहित ने 113 गेंदों पर 140 रन बनाए, जिसमें 14 चौके और तीन छक्के शामिल हैं। राहुल ने 78 गेंदों पर 57 रन का योगदान दिया। बाद में कोहली ने 65 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 77 रन की कप्तानी पारी खेली। उन्होंने रोहित के साथ 98 और हार्दिक पंड्या (19 गेंदों पर 26) के साथ 51 रन की साझेदारियां की। 

टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे भारतीय बल्लेबाजों ने सतर्क शुरुआत की। मोहम्मद आमिर का पहला ओवर राहुल ने मेडेन खेला, लेकिन रोहित ने अपने स्क्वायर कट, स्क्वायर ड्राइव, पुल, फ्लिक, स्वीप शॉट का जबर्दस्त नमूना पेश किया। इस स्टार बल्लेबाज जल्द ही दूसरे छोर से गेंदबाजी का आगाज करने वाले हसन अली कवर प्वांइट पर चौका और डीप मिडविकेट पर छक्का लगाया। इस बीच वह एक बार रन आउट होने से भी बचे। भारत का स्कोर दस ओवर के बाद बिना किसी नुकसान के 53 रन था, जिसमें मुख्य योगदान रोहित का ही था। वह लेग स्पिनर शादाब खान पर छक्का और चौका लगाकर 50 रन पर पहुंचे। सरफराज अहमद की समझ में नहीं आ रहा था कि वह रोहित रूप रन मशीन पर कैसे अंकुश लगाएं। उन्होंने 12वें ओवर तक पांच गेंदबाज आजमाकर अपनी हड़बड़ाहट जगजाहिर भी कर दी। रोहित और राहुल ने 18वें ओवर में स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। यह विश्व कप में भारत की तरफ से पाकिस्तान के खिलाफ पहले विकेट के लिये पहली शतकीय साझेदारी रही। 

राहुल ने शोएब मलिक की गेंद को डीप मिडविकेट पर छह रन के लिये भेजकर अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद उन्होंने मोहम्मद हफीज पर लांग आफ पर दर्शनीय छक्का लगाया लेकिन वहाब रियाज की गेंद पर वह अपने शाट पर नियंत्रण नहीं रख पाए और कवर पर कैच दे बैठे। राहुल ने तीन चौके और दो छक्के लगाए। 

रोहित ने केवल 85 गेंदों पर अपना 24वां वनडे शतक पूरा किया। यह पारी का 30वां ओवर था और रोहित के दोहरे शतक की संभावना व्यक्त की जाने लगी थी। पाकिस्तान के खिलाफ चार साल पहले शतक जड़ने वाले कोहली क्रीज पर उतर चुके थे और उन्होंने स्ट्राइक रोटेट करके रोहित को पर्याप्त मौके दिए, लेकिन रोहित ने अति आत्मविश्वास में अपना विकेट गंवाया। वह हसन अली की गेंद स्कूप करके शॉर्ट फाइन लेग पर कैच दे बैठे। 

कोहली बने सबसे तेज 11 हजारी: कोहली ने विकेटों के बीच दौड़ का भी जबर्दस्त नमूना पेश किया तथा 51 गेंदों पर अपना 51वां वनडे अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने हसन अली पर लगाए गए दो चौकों में से पहले चौके से वनडे में 11000 रन भी पूरे किए। इस मुकाम पर वह 222वीं पारी में पहुंचे, जो विश्व रिकॉर्ड है। 

पंड्या की तेजतर्रार बल्लेबाजी: परिस्थिति को देखते हुए हार्दिक पंड्या (19 गेंदों पर 26) फिर से चौथे नंबर पर उतरे। हसन अली ने उन्हें छकाने के लिये धीमी गेंद की तो लेकिन भारतीय ऑलराउंडर ने उसे विकेटकीपर के ऊपर से छक्के के लिये भेज दिया, लेकिन आमिर की गेंद वह लंबा नहीं खेल पाए और सीमा रेखा पर कैच कर लिये गये। आमिर ने अगले ओवर में महेंद्र सिंह धोनी (एक) को भी विकेट के पीछे कैच कराकर भारत की डेथ ओवरों की रणनीति गड़बड़ा दी। 

आमिर को 3 विकेट: बारिश के खलल के बाद खेल शुरू होने पर आमिर ने कोहली के रूप में अपना तीसरा विकेट लिया, जिन्होंने शॉर्ट पिच गेंद पर विकेट के पीछे कैच दिया, हालांकि रीप्ले से साफ हो गया था कि गेंद उनके बल्ले से नहीं लगी थी। विजय शंकर 15 और केदार जाधव नौ रन बनाकर नाबाद रहे। विपक्षी टीम की ओर से मोहम्मद आमिर को 3, जबकि हसन अली-वहाब रियाज को 1-1 सफलता हाथ लगी।

पाकिस्तान की खराब शुरुआत: टारगेट का पीछा करते हुए पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही। पांचवें ही ओवर में इमाम उल हक (7) चलते बने। इसके बाद फखर जमां ने बाबर आजम के साथ शतकीय साझेदारी कर टीम को संभालने की कोशिश की।

पाकिस्तान को मिला संशोधित लक्ष्य: बाबर 48, जबकि फखर 75 गेंदों में 8 बाउंड्री की मदद से 62 रन बनाकर आउट हुए। यहां से विकेटों का पतझड़ लग गया। मोहम्मद हाफिज 9, शोएब मलिक 0, जबकि सरफराज अहमद 12 रन बनाकर चलते बने। जब मैच में दोबारा बारिश शुरू हुई उस वक्त तक पाकिस्तान को जीत के लिए 95 गेंदों में 171 रन की दरकार थी, लेकिन बारिश के बाद जब खेल शुरू हुआ, तो D/L नियम के तहत पाकिस्तान को 30 गेंदों में 136 रन का संशोधित लक्ष्य मिला।

तीन भारतीय गेंदबाजों को सफलता: आखिरी 5 ओवरों में इमाद वसीम (नाबाद 46) और शादाब खान (नाबाद 20) ने टीम के खाते में 46 रन जरूर जोड़े, लेकिन पाकिस्तान को शर्मनाक हार से ना बचा सके। भारत की ओर से विजय शंकर, हार्दिक पंड्या और कुलदीप यादव ने 2-2 शिकार किए।

Open in app