IND vs NZ: सेमीफाइनल में टॉस की होगी अहम भूमिका, जानिए कैसा है विराट कोहली का टॉस के साथ रिकॉर्ड

India vs New Zealand toss: भारत और न्यूजीलैंड के बीच मंगलवार को मैनचेस्टर में खेले जाने वाले सेमीफाइनल मैच में टॉस की क्यों होगी बेहद अहम भूमिका, जानिए

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 9, 2019 10:54 AM2019-07-09T10:54:21+5:302019-07-09T10:55:22+5:30

ICC World Cup 2019, India vs New Zealand: Why toss is important in Semi final, Virat Kohli toss record | IND vs NZ: सेमीफाइनल में टॉस की होगी अहम भूमिका, जानिए कैसा है विराट कोहली का टॉस के साथ रिकॉर्ड

भारत-न्यूजीलैंड के सेमीफाइनल मैच में टॉस का होगा अहम रोल

googleNewsNext
Highlightsआईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में खेले गए 41 मैचों में से 27 मैच पहले बैटिंग करने वाली टीम ने जीतेइस वर्ल्ड कप में कोहली ने जिन 4 मैचों में टॉस जीता वे सभी जीते, जिन 4 में हारा, उनमें से 3 जीतेविराट कोहली ने जिन 76 मैचों में भारत की कप्तानी की है, उनमें से 41 बार टॉस जीता, 35 बार हारा है

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में भारत और न्यूजीलैंड का सामना मंगलवार (9 जुलाई) को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान में होगा। इस मैच में जीत के साथ भारतीय टीम की नजरें चौथा बार फाइनल में जगह बनाने पर होंगी। वहीं न्यूजीलैंड की टीम अपने पहले खिताब की तलाश में होगी। 

वर्ल्ड कप में इन दोनों टीमों के बीच खेले गए 8 मैचों में न्यूजीलैंड की टीम 4-3 से आगे है, जबकि इसी वर्ल्ड कप में एक मैच बारिश में धुल गया था। 

भारत vs न्यूजीलैंड: मैनचेस्टर में टॉस जीतना क्यों है जीत की गारंटी

इस वर्ल्ड कप में खेले गए 41 मैचों में से 27 मैच पहले बैटिंग करने वाली टीमों ने जीते, जबकि 4 मैच बारिश में धुल गए। अगर आप मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो इस मैदान पर आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में भारत-पाकिस्तान हाई वोल्टेज मैच समेत कुल पांच मैच खेले गए हैं, जिनमें से सभी पांचों मैचों को पहले बैटिंग करने वाली टीमों ने जीते हैं। इनमें से तीन बार टीमों ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए और दो बार टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए मैच जीते।

मैनचेस्टर में इस वर्ल्ड कप में खेले गए मैचों के परिणाम
मैच 1: भारत vs पाकिस्तान – पाकिस्तान ने टॉस जीत चुनी बॉलिंग-भारत 89 रन से जीता
मैच 2: इंग्लैंड vs अफगानिस्तान – इंग्लैंड ने टॉस जीत बैटिंग चुनी, इंग्लैंड 150 रन से जीता
मैच 3: न्यूजीलैंड vs वेस्टइंडीज – वेस्टइंडीज ने टॉस जीत बॉलिंग चुनी, न्यूजीलैंड 5 रन से जीता
मैच 4: भारत vs वेस्टइंडीज – भारत ने टॉस जीत बैटिंग चुनी- भारत 125 रन से जीता
मैच 5: दक्षिण अफ्रीका vs ऑस्ट्रेलिया– दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीत बैटिंग चुनी, दक्षिण अफ्रीका 10 रन से जीता

वर्ल्ड कप 2019: कैसा रहा है कोहली का टॉस को लेकर रिकॉर्ड

इस वर्ल्ड कप में खेले गए 9 लीग मैचों में से कोहली ने चार में टॉस जीते, जिनमें से भारत ने चारों मैचों में जीत हासिल की। वहीं कोहली जिन चार मैचों में टॉस हारे, उनमें से भारत को तीन में जीत मिली है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के खिलाफ टॉस जीता और फिर मैच भी जीता।

वहीं इसे सिर्फ इंग्लैंड के टॉस जीतने पर उसके खिलाफ हार मिली, जबकि उसे दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान और श्रीलंका के टॉस जीतने के बावजूद जीत मिली। न्यूजीलैंड के खिलाफ उसका मैच बारिश में धुल गया था।

भारत vs दक्षिण अफ्रीका-SA ने टॉस जीत बैटिंग की- भारत 6 विकेट से जीता
भारत vs ऑस्ट्रेलिया-भारत ने टॉस जीत बैटिंग की-भारत 36 रन से जीता
भारत vs न्यूजीलैंड-मैच बारिश में धुला
भारत vs पाकिस्तान-पाकिस्तान ने टॉस जीत गेंदबाजी की-भारत 89 रन से जीता
भारत vs अफगानिस्तान-भारत ने टॉस जीत बैटिंग की-भारत 11 रन से जीता
भारत vs वेस्टइंडीज-भारत ने टॉस जीत गेंदबाजी की-भारत 125 रन से जीता
भारत vs इंग्लैंड-इंग्लैंड ने टॉस जीत बैटिंग-इंग्लैंड 31 रन से जीता
भारत vs बांग्लादेश-भारत ने टॉस जीत बैटिंग की-भारत 28 रन से जीता
भारत vs श्रीलंका-श्रीलंका ने टॉस जीत बैटिंग की-भारत 7 विकेट से जीता

विराट कोहली का कैसा रहा है टॉस जीतने-हारने पर रिकॉर्ड

विराट कोहली ने अब तक जिन 76 वनडे मैचों में भारत की कप्तानी की है, उनमें से 41 बार टॉस उन्होंने जीता है, जबकि 35 बार टॉस हारा है। 

कोहली के टॉस जीतने पर भारत 41 में से 30 मैच जीता, 20 हारा और एक का कोई परिणाम नहीं निकला, जबकि कोहली के 35 बार टॉस हारने पर भारत 26 मैच जीता जबकि 8 हारा और एक मैच टाई रहा। टॉस हारने पर कोहली की जीत का प्रतिशत 74 और टॉस हराने पर जीता का प्रतिशत 73 रहा है।

कोहली ने जिन 41 मैचों में टॉस जीता उनमें से 14 बार उन्होंने पहले बैटिंग की, जिसमें से भारत 10 मैच जीता, 3 हारा और एक मैच टाई रहा। 

कोहली ने जिन 21 मैचों में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया, उनमें से 16 मैच जीते और 5 हारे।

वहीं कोहली की कप्तानी में जिन 18 अवसरों पर भारत ने टॉस हारकर पहले बैटिंग उनमें से भारत ने 13 मैच जीते, जबकि 4 में उसे शिकस्त मिली, एक मैच का कोई परिणाम नहीं निकला। 

वहीं कोहली की कप्तानी में भारत ने टॉस हारकर जिन 23 अवसरों पर पहले गेंदबाजी की उसमें से उसे 17 मैचों में जीत मिली, जबकि 6 में हार का सामना करना पड़ा।  

विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने अब तक कुल 76 वनडे में से 56 जीते हैं, 18 हारे हैं, एक मैच टाई रहा और एक मैच का कोई परिणाम नहीं निकला है।

मैनचेस्टर में मंगलवार को पूरे दिन बादल छाए रहने और बारिश का अनुमान है, ऐसे में विकेट और परिस्थितियां भी काफी हद तक दोनों कप्तानों को टॉस का फैसला लेने में प्रभावित करेंगी।। 

Open in app