IND vs NZ: अगर सेमीफाइनल हुआ बारिश से रद्द, तो कौन सी टीम फाइनल में पहुंचेगी और क्यों, जानिए

India vs New Zealand Semi-Final: भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैनचेस्टर में खेला जा रहा मैच बारिश में धुलने पर कौन सी टीम जाएगी फाइनल में और क्यों, जानिए

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 10, 2019 09:52 AM2019-07-10T09:52:01+5:302019-07-10T09:52:01+5:30

ICC World Cup 2019: India vs New Zealand: If Semi Final gets washed out, Who will reach in final and why | IND vs NZ: अगर सेमीफाइनल हुआ बारिश से रद्द, तो कौन सी टीम फाइनल में पहुंचेगी और क्यों, जानिए

भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मैच बारिश की वजह से रिजर्व डे में खिंचा

googleNewsNext
Highlightsभारत-न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा सेमीफाइनल बारिश की वजह से रिजर्व डे में खिंचामैनचेस्टर में सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे के दिन भी बारिश का अनुमान है अगर सेमीफाइनल मैच हुआ रद्द तो टीम इंडिया पहुंच जाएगी फाइनल में

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मंगलवार को खेले जा रहे आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल मैच में बारिश ने बाधा डाली और अब ये मैच रिजर्व डे, यानी बुधवार को पूरा किया जाएगा। 

बारिश की वजह से खेल रोके जाने के समय न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 46.1 ओवर में 5 विकेट खोकर 211 रन बनाए थे। 

मंगलवार के दिन मैच में बारिश के खलल डालने का अनुमान था और आखिरकार बारिश किवी पारी के 47वें ओवर में आ ही गई और फिर करीब 4 घंटे के लंबे इंतजार के बावजूद मैदान गीला होने की वजह से मैच दोबारा शुरू नहीं हो सका। 

इस मैच में परिणाम निकलने के लिए जरूरी है कि दोनों टीमों कम से कम 20 ओवर खेलें। न्यूजीलैंड ये सीमा पूरी कर चुका है, लेकिन अब भारत के लिए भी कम से कम 20 ओवर खेलना जरूरी है।

अगर रद्द हुआ सेमीफाइनल तो कौन सी टीम पहुंचेगी फाइनल में

अब ये मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे से वहीं से खेला जाएगा, जहां मंगलवार को रुका था। यानी न्यूजीलैंड को अभी अपनी पारी की बाकी बची 23 गेंदें खेलनी हैं और उसके बाद टीम इंडिया अपने 50 ओवर खेलेगी, लेकिन इसके लिए मौसम का साथ देना जरूरी है।

अब सवाल ये उठता है कि अगर रिजर्व डे, यानी बुधवार को भी मैच बारिश में धुल जाए तो फिर क्या होगा? बुधवार को भी बारिश की वजह से मैच न होने पर सेमीफाइनल मैच रद्द करना पड़ेगा और फिर फाइनल में जाने वाली टीम का फैसला ग्रुप चरण के प्रदर्शन के आधार पर होगा।

नियमों के मुताबिक, सेमीफाइनल रद्द होने पर वह टीम फाइनल में पहुंचती है, जिसने ग्रुप चरण में ज्यादा मैच जीते हैं। भारत ने ग्रुप चरण में 9 में से 7 मैच जीतते हुए 15 अंक अर्जित किए और वह पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहा, जबकि न्यूजीलैंड की टीम ने 9 में से 5 मैच जीते और वह 11 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर रही।

अब अगर सेमीफाइनल रद्द होता है तो टीम इंडिया ग्रुप चरण में ज्यादा मैच जीतने की वजह से फाइनल में पहुंच जाएगी और न्यूजीलैंड का सफर खत्म हो जाएगा।

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में कब-कब हैं रिजर्व डे?

भारत-न्यूजीलैंड, पहले सेमीफाइन के लिए रिजर्व डे- ओल्ड ट्रैफर्ड, बुधवार, 10 जुलाई (भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे से)

ऑस्ट्रेलिया vs इंग्लैंड-दूसरे सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे- एजबेस्टन, शुक्रवार, 12 जुलाई (भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे से)

फाइनल के लिए रिजर्व डे-लॉर्ड्स, सोमवार, 15 जुलाई (भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे से)

Open in app