ICC World Cup 2019, IND vs ENG, Match Preview: इंग्लैंड को हरा सेमीफाइनल में पहुंचना चाहेगा भारत

ICC World Cup 2019, India vs England, Match Preview: अगर भारत इसमें जीत जाता है तो मेजबान टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी। टूर्नामेंट से पहले इंग्लैंड खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही थी, लेकिन...

By भाषा | Published: June 29, 2019 07:48 PM2019-06-29T19:48:34+5:302019-06-29T19:48:34+5:30

ICC World Cup 2019, India vs England, Match Preview: | ICC World Cup 2019, IND vs ENG, Match Preview: इंग्लैंड को हरा सेमीफाइनल में पहुंचना चाहेगा भारत

ICC World Cup 2019, IND vs ENG, Match Preview: इंग्लैंड को हरा सेमीफाइनल में पहुंचना चाहेगा भारत

googleNewsNext

भारतीय टीम रविवार को होने वाले विश्व कप के हाई प्रोफाइनल मुकाबले में मुश्किलों में घिरी मेजबान इंग्लैंड पर शानदार जीत के साथ शीर्ष पर पहुंचने पर निगाह लगाए होगी। अब तक छह मुकाबलों में भारतीय टीम को हार का मुंह नहीं देखना पड़ा है और विराट कोहली की टीम 11 अंक के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश की ओर है, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ जीत से वह तालिका में शीर्ष स्थान को मजबूत करेगी।

अगर भारत इसमें जीत जाता है तो मेजबान टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी। टूर्नामेंट से पहले इंग्लैंड खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही थी, लेकिन इयोन मोर्गन की टीम अहम मैचों लड़खड़ा गई, जिसके अब सात मैचों में केवल छह अंक हैं और वह टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर है।

यह दुखद है कि कप्तान मोर्गन, जोस बटलर, जानी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी के बावजूद इंग्लैंड की हाल के वर्षों में सर्वश्रेष्ठ वनडे टीम को इस तरह बाहर होना पड़ेगा। रविवार को बर्मिंघम के एजबेस्टन में भारतीय दर्शकों की मौजूदगी दबाव में घिरी टीम को और परेशान करेगी। वहीं इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान और केविन पीटरसन पर जानी बेयरस्टो के बयान से भी दबाव काफी बढ़ गया है।

भारत के लिए इंग्लैंड को हराने का यह बेहतर समय है क्योंकि मेजबान टीम काफी दबाव में है। मैच के दौरान धूप खिली होगी और सूखी पिच पर टर्न  सामान्य से ज्यादा होगा। इन परिस्थितियों में दो कलाई के स्पिनरों के साथ जसप्रीत बुमराह का सामना करना इंग्लैंड के लिए मुश्किलें पैदा कर सकता है।

इंग्लैंड की टीम हालांकि इस बात से राहत ले सकती है कि उन्होंने घरेलू सरजमीं पर पिछली द्विपक्षीय श्रृंखला में भारत को 2-1 से हराया था, लेकिन बुमराह उस समय चोटिल थे और उस श्रृंखला में नहीं खेले थे। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने हालांकि कहा की भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ ज्यादा रणनीति बनाने में नहीं लगी। दो मैचों में आठ विकेट लेने वाले शमी ने कहा, ‘‘ प्रतिद्वंद्वी टीम के बारे में सोचने के बजाय बेहतर यही है कि हम अपने प्रदर्शन पर ध्यान लगायें। यदि हम अच्छा करते हैं तो हमें प्रतिद्वंद्वी के बारे में भी सोचने की जरूरत नहीं होगी। ’’ भारतीय टीम के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि उन्होंने अभी तक अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट नहीं खेला है, फिर भी वह आसानी से जीत हासिल कर रही है।

मध्यक्रम बल्लेबाजी अब भी चिंता का विषय है और चौथे नंबर पर विजय शंकर का प्रदर्शन निश्चित रूप से उन्हें कमजोर कड़ी बनाता है। टीम प्रबंधन ने अब तक ऋषभ पंत को मैदान में उतारने का संकेत नहीं दिया है। पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने पीटीआई से कहा था, ‘‘उन्होंने शंकर जैसे युवा खिलाड़ी पर भरोसा दिखाया है। टीम प्रबंधन को लगता है कि वह टीम की योजनाओं के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए इसमें कोई बुराई नहीं है। टीम अच्छी तरह जीत रही है इसलिए उन्हें इसी विजयी संयोजन के साथ जारी रहना चाहिए। ’’ युवा गांगुली ने इसी मैदान पर 1999 के विश्व कप में इस मैदान पर हरफनमौला प्रदर्शन से इंग्लैंड को हराया था। लेकिन इंग्लैंड के ताबूत में अंतिम कील लगाने वाले खिलाड़ियों में रोहित शर्मा, कोहली या फिर हार्दिक पंड्या शामिल हो सकते हैं।

टीमें इस प्रकार हैं...

भारत:विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, विजय शंकर, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, रवींद्र जडेजा।

इंग्लैंड: इयोन मोर्गन (कप्तान), जेम्स विंस, जानी बेयरस्टो (विकेटकीपर), जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मोईन अली, आदिल राशिद, मार्क वुड, क्रिस वोक्स, जोफ्रा आर्चर, जेसन राय, लियाम प्लंकेट, टाम कुरेन और लियाम डासन।

Open in app