ICC World Cup 2019, IND vs SA: रोहित शर्मा के दम भारत ने जीत के साथ किया टूर्नामेंट का आगाज

ICC World Cup 2019, IND vs SA: लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की उम्दा गेंदबाजी से भारत ने दक्षिण अफ्रीका को नौ विकेट पर 227 रन ही बनाने दिए।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 5, 2019 10:54 PM2019-06-05T22:54:23+5:302019-06-05T22:56:15+5:30

ICC World Cup 2019, IND vs SA: India won by 6 wkts | ICC World Cup 2019, IND vs SA: रोहित शर्मा के दम भारत ने जीत के साथ किया टूर्नामेंट का आगाज

ICC World Cup 2019, IND vs SA: रोहित शर्मा के दम भारत ने जीत के साथ किया टूर्नामेंट का आगाज

googleNewsNext

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को बुधवार (5 जून) को साउथम्पटन के रोज बाउल स्टेडियम में 7 विकेट से शिकस्त दी। मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका ने 9 विकेट के नुकसान पर 227 रन बनाए। टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने 47.3 ओवर में 4 विकेट खोकर मैच अपने नाम कर लिया।

साउथ अफ्रीका ने बनाए 227 रन: लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की उम्दा गेंदबाजी से भारत ने दक्षिण अफ्रीका को नौ विकेट पर 227 रन ही बनाने दिए। चहल ने बल्लेबाजों को न सिर्फ छकाया बल्कि उन्हें गलतियां करने के लिये भी मजबूर किया तथा 51 रन देकर चार विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह (35 रन देकर दो विकेट) ने फिर से प्रभावशाली गेंदबाजी की। मोहम्मद शमी पर तरजीह पाने वाले भुवनेश्वर कुमार (44 रन देकर दो) और चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव (46 रन देकर एक) ने भी विकेट हासिल किये। भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को बड़ी साझेदारी या लंबी पारी से महरूम रखा। 

कप्तान फाफ डुप्लेसिस (38), डेविड मिलर (31) और एंडिल फेलुकवायो (34) ने 30 रन की संख्या पार करने के बाद पवेलियन लौटे। उसकी तरफ से सर्वोच्च स्कोर आठवें नंबर के बल्लेबाज क्रिस मौरिस (42) ने बनाया। उन्होंने और कैगिसो रबाडा (नाबाद 31) ने सबसे बड़ी साझेदारी (आठवें विकेट के लिये 66 रन) भी निभायी। डुप्लेसिस का पहले बल्लेबाजी के फैसले से दक्षिण अफ्रीका को फायदा नहीं मिला। बुमराह ने शुरू में ही उसके दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर मैच को भारत के नियंत्रण में कर दिया था। विश्व में नंबर एक गेंदबाज बुमराह ने साउथम्पटन के ऊपर छाये बादलों का पूरा लाभ उठाया और चौथे ओवर में ही अनुभवी बल्लेबाज हाशिम अमला को पवेलियन भेजकर बड़ी संख्या में पहुंचे भारतीय दर्शकों को मदहोश कर दिया। 

असफल रहे अमला: चोटिल होने के कारण बांग्लादेश के खिलाफ पिछले मैच में नहीं खेल पाने वाले अमला ने अतिरिक्त उछाल वाली गेंद को रक्षात्मक रूप से खेलने का प्रयास किया लेकिन वह उनके बल्ले का किनारा लेकर दूसरी स्लिप में खड़े रोहित शर्मा के सुरक्षित हाथों में पहुंच गयी। बुमराह ने अगले ओवर में क्विंटन डिकाक (दस) को आउट करके दक्षिण अफ्रीका को करारा झटका दिया। डिकाक भारत के खिलाफ अच्छी पारियां खेलते रहे हैं लेकिन बुमराह की आफ स्टंप से बाहर जाती गेंद को छेड़ने का उनका फैसला गलत साबित हुआ जो बल्ले को चूमकर तीसरी स्लिप में चली गयी जहां कप्तान विराट कोहली ने खूबसूरत कैच लिया। डुप्लेसिस और रोसी वान डर डुसेन (22) ने दो विकेट पर 24 रन के स्कोर से पारी संवारने की कोशिश की लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने उन पर दबाव बनाये रखा और खुलकर खेलने का कोई मौका नहीं दिया। कोहली ने 12वें ओवर में कुलदीप के रूप में स्पिन आक्रमण लगाया। जब पहले तीन ओवरों में उन्हें सफलता नहीं मिली तो 18वें ओवर में चहल को गेंद सौंपी, जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने 11 रन के अंदर तीन विकेट गंवा दिये। इस लेग स्पिनर ने अपने दूसरे ओवर में दक्षिण अफ्रीका की कमर तोड़कर रख दी। उन्होंने वान डर डुसेन को रिवर्स स्वीप का लालच देकर उन्हें खूबसूरत लेग ब्रेक पर बोल्ड किया और फिर अंतिम गेंद पर डुप्लेसिस के बल्ले और गेंद के बीच से गेंद निकालकर उनकी गिल्लियां बिखेरी। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 54 रन की साझेदारी की थी। 

कोहली ने तुरंत ही दूसरे छोर से कुलदीप को गेंद सौंप दी और उन्होंने जेपी डुमिनी (तीन) को पगबाधा आउट करके कप्तान को निराश नहीं किया। मिलर और फेलुकवायो ने अच्छी शुरुआत की लेकिन चहल ने उन्हें लंबी पारियां नहीं खेलने दी। मिलर ने ड्राइव करने के प्रयास में चहल को वापस कैच थमाया जबकि फेलुकवायो को महेंद्र सिंह धोनी ने स्टंप किया। इसके बाद मौरिस और रबाडा ने अच्छी बल्लेबाजी की और दक्षिण अफ्रीका को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। मौरिस ने चहल पर दो छक्के भी लगाये। भुवनेश्वर ने मौरिस और इमरान ताहिर (शून्य) के रूप में अपने दोनों विकेट पारी के अंतिम ओवर में लिये।

रोहित शर्मा का शतक, भारत की जीत: लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही और शिखर धवन महज 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके कप्तान विराट कोहली भी 18 रन बनाकर चलते बने। यहां से रोहित शर्मा ने केएल राहुल के साथ 85 रन की साझेदारी कर टीम को संभाला।

लोकेश राहुल ने 26, जबकि धोनी ने 34 रन टीम के खाते में जोड़े। भारत 46.1 ओवर में 4 विकेट खोकर 213 रन बना चुका था। यहां से रोहित ने हार्दिक पंड्या (15) के साथ मिलकर टीम को 15 गेंदें शेष रहते जीत दिलाकर ही पवेलियन में वापसी की। रोहित शर्मा ने इस दौरान 144 गेंदों में 13 चौकों और 2 छक्कों की मदद से नाबाद 122 रन बनाए। साउथ अफ्रीका की ओर से कगीसो रबाडा को 2 सफलता हाथ लगी। उनके अलावा क्रिस मॉरिस और आंद्रे फेहुलकवायो को 1-1 विकेट हासिल हुआ। ये भारत का इस टूर्नामेंट में जीत के साथ आगाज, तो वहीं साउथ अफ्रीका की लगातार तीसरी हार साबित हुई।

Open in app