ICC World Cup 2019 Final: New Zealand to Face England in Final on Lord's Cricket Ground | ICC World Cup में 22 साल बाद मिलेगा नया विजेता, 14 जुलाई को लॉर्ड्स में होगा फाइनल मैच
ICC World Cup में 22 साल बाद मिलेगा नया विजेता, 14 जुलाई को लॉर्ड्स में होगा फाइनल मैच

Highlightsवर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में इंग्लैंड का सामना 14 जुलाई को लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर न्यूजीलैंड से होगा।इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीम ने अब तक एक बार भी वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीता है।इसी के साथ तय हो गया है कि इस बार आईसीसी वर्ल्ड कप में नया विजेता मिलेगा।

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में जगह बनाई। फाइनल में इंग्लैंड का सामना 14 जुलाई को लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर न्यूजीलैंड से होगा।

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीम ने अब तक एक बार भी वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीता है और इसी के साथ तय हो गया है कि इस बार आईसीसी वर्ल्ड कप में नया विजेता मिलेगा। 22 साल बाद यह पहली बार होगा जब वर्ल्ड कप में नया विजेता मिलेगा। इससे पहले 1996 के वर्ल्ड कप में श्रीलंका ने खिताब पर कब्जा किया, जबकि उसके बाद तीन बार ऑस्ट्रेलिया और एक बार भारत ने वर्ल्ड कप जीता था।

इंग्लैंड की टीम 27 साल बाद फाइनल में पहुंची है। इससे पहले 1992 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की टीम फाइनल में पहुंची थी, जहां उसे पाकिस्तान ने हराकर खिताब पर कब्जा किया था। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम आठवीं बार सेमीफाइनल मुकाबला खेल रही, लेकिन उसे पहले बार सेमीफाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है।

1975 में शुरू हुआ आईसीसी वर्ल्ड में शुरुआती दो खिताब वेस्टइंडीज ने अपने नाम किया था, इसके बाद 1983 में भारतीय टीम वर्ल्ड चैंपियन बनी थी। 1987 में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहली बार खिताब पर कब्जा किया। इसके बाद 1992 में पाकिस्तान और 1996 में श्रीलंका ने खिताब पर कब्जा किया।

1999, 2003 और 2007 में ऑस्ट्रेलियाई टीम लगातार तीन बार विश्व चैंपियन बनी। 2011 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने दूसरी बार वर्ल्ड कप खिताब पर कब्जा किया, जबकि 2015 के वर्ल्ड कप में पांचवीं बार ऑस्ट्रेलियाई टीम चैंपियन बनी थी।


Web Title: ICC World Cup 2019 Final: New Zealand to Face England in Final on Lord's Cricket Ground
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे