ICC World Cup 2019, ENG vs NZ: England-New Zealand performance in final match | ICC World Cup 2019: जानिए कैसा रहा है खिताबी मुकाबलों में इंग्लैंड-न्यूजीलैंड का प्रदर्शन?
ICC World Cup 2019: जानिए कैसा रहा है खिताबी मुकाबलों में इंग्लैंड-न्यूजीलैंड का प्रदर्शन?

विश्व कप-2019 में 14 जुलाई को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर इंग्लैंड-न्यूजीलैंड की टीमें खिताब के लिए भिड़ने जा रही हैं। बीते 11 एडिशन में दोनों ही टीमें अब तक एक बार भी खिताब अपने नाम नहीं कर सकी हैं।

इंग्लैंड इससे पहले 3 बार फाइनल में प्रवेश कर चुका है। वहीं न्यूजीलैंड ने एक बार खिताबी मुकाबला खेला है, लेकिन टाइटल से चूकने की कसक दोनों ही देश के खेल प्रेमियों के दिल में अब तक है। इंग्लैंड साल 1992 के बाद पहली बार फाइनल में अपना स्थान पक्का कर सका है। वहीं न्यूजीलैंड ने पिछले विश्व कप में पहली बार फाइनल मैच खेला, जहां उसे हार का सामना करना पड़ा था। 

विश्व कप फाइनल में दोनों टीमों का अब तक का सफर:

विश्व कप-1979: दूसरे ही विश्व कप के फाइनल में क्रिकेट का जनक कहलाने वाले इंग्लैंड ने प्रवेश किया। लंदन में इस टीम का सामना चैंपियन वेस्टइंडीज से था। उस दौर में वनडे मैच 60 ओवरों के हुआ करते थे। वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट खोकर 286 रन का स्कोर खड़ा किया। विशाल टारगेट का पीछा करते हुए इंग्लैंड 51 ओवर में महज 194 रन पर ही ढेर हो गया।

विश्व कप-1987: चौथे वर्ल्ड कप का आयोजन भारत और पाकिस्तान ने करवाया था। पहली बार विश्व कप का फाइनल मैच खेलते हुए कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवरों में 5 विकेट खोकर 253 रन बनाए। इंग्लैंड इस लक्ष्य का पीछा करते हुए 246/8 के स्कोर तक पहुंचा, लेकिन महज 7 रन से खिताब जीतने से चूक गया।

विश्व कप-1992: लगातार दूसरी बार इंग्लैंड ने फाइनल मुकाबले में स्थान बनाया। मेलबर्न में उसका सामना इमरान खान की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम से था। पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 249/6 का स्कोर खड़ा किया। ये टारगेट खासा मुश्किल नहीं था, लेकिन वसीम अकरम और मुश्ताक अहमद की जबरदस्त गेंदबाजी के सामने इंग्लैंड 49.2 ओवर में 227 पर ही सिमट गया। पाकिस्तान 22 रन से जीत दर्ज कर पहली बार विश्व विजेता बना।

विश्व कप-2015: न्यूजीलैंड ने क्रिकेट इतिहास में पहली बार विश्व कप के फाइनल में प्रवेश किया। मेलबर्न में जेम्स फॉक्नर (36/5) की गेंदबाजी के सामने न्यूजीलैंड 45 ओवर में महज 183 रन पर ही ऑलआउट हो गया। फटाफट क्रिकेट के दौर में ऑस्ट्रेलिया के लिए ये लक्ष्य बेहद आसान था। ऑस्ट्रेलिया ने महज 33.1 ओवर में 7 विकेट शेष रहते मैच अपने नाम कर 5वीं बार वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया।


Web Title: ICC World Cup 2019, ENG vs NZ: England-New Zealand performance in final match
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे