ICC Women's World T20: Harmanpreet Kaur makes 7 records during her historical century vs New Zealand | ICC Women's World T20: हरमनप्रीत कौर ने तूफानी शतक से रचा इतिहास, उनके बल्ले से निकले ये 7 'दमदार' रिकॉर्ड
महिला टी20 वर्ल्ड कप में हरमनप्रीत कौर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ जड़ा शतक

भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने महिला टी20 वर्ल्ड कप 2018 के पहले ही मैच में अपने तूफानी शतक से नया इतिहास रचते हुए भारत को शानदार जीत दिलाई। न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार को खेले गए ग्रुप बी के मैच में हरमनप्रीत कौर ने 51 गेंदों में 103 रन की जोरदार पारी खेलते हुए भारत को 20 ओवर में 194/5 का स्कोर खड़ा करने में अहम भूमिका निभाई।  

इसके जवाब में भारत न्यूजीलैंड को 160/9 के स्कोर पर रोकते हुए 34 रन से जीत हासिल करते हुए अपने अभियान की शानदार शुरुआत की। इस शतक के साथ ही हरमनप्रीत कौर महिला टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक जड़ने वाली पहली भारतीय बल्लेबाज बन गईं।

टॉस जीतकर पहले बैटिंग के लिए उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और उसके 3 विकेट 40 रन पर गिर गए थे लेकिन इसके बाद हरमनप्रीत कौर  ने शतकीय और जेमिमा रोड्रिग्ज ने अर्धशतकीय पारी खेली और चौथे विकेट के लिए 134 रन जोड़ते हुए किवी आक्रमण की धज्जियां उड़ा दीं। हरमनप्रीत ने सिर्फ 51 गेंदों में 7 चौकों और 8 छक्कों की मदद से 103 रन की दमदार शतकीय पारी खेली। जेमिमा ने 45 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 59 रन बनाए।

हरमनप्रीत कौर ने अपने शतक से लिखे कई नए इतिहास

1. हरमनप्रीत कौर इंटरनेशनल टी20 में शतक जड़ने वाली पहली भारतीय महिला बल्लेबाज बन गई हैं। इससे पहले इस फॉर्मेट में किसी भारतीय महिला बल्लेबाज का सबसे बड़ा स्कोर 97 रन था जो इसी साल मलेशिया के खिलाफ मिताली राज ने बनाया था।

2. ये महिला टी20 वर्ल्ड कप में बनाई गई तीसरी सेंचुरी है। हरमनप्रीत से पहले ये कारनामा सिर्फ ऑस्ट्रेलिया की मैग लेनिंग (126*) और वेस्टइंडीज की डेंड्रा डॉटिन (112*) ने किया था। 

3. ये महिला टी20 वर्ल्ड कप में किसी भी भारतीय बल्लेबाज का सबसे बड़ा स्कोर है, इससे पहले भी ये रिकॉर्ड हरमनप्रीत के ही नाम था जिन्होंने 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ 59 गेंदों में 77 रन बनाए थे।

4. हरमनप्रीत कौर ने इस मैच में 8 छक्के जड़े और वह महिला टी20 इंटरनेशनल के मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली बल्लेबाज बन गईं। इस पहले भी रिकॉर्ड उन्हीं के नाम था जो उन्होंने पिछले साल सितंबर में श्रीलंका के खिलाफ एक टी20 मैच में 5 छक्के जड़ते हुए बनाया था।

5. ये महिला टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक मैच में संयुक्त रूप से दूसरे सर्वाधिक छक्के का रिकॉर्ड है। रिकॉर्ड वेस्टइंडीज की डेंड्रा डॉटिन के नाम है जिन्होंने 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक टी20 इंटरनेशनल में 9 छक्के लगाते हुए बनाया था। हरमनप्रीत के अलावा न्यूजीलैंड की सोफी डेवाइन ने भी 2015 में भारत के खिलाफ एक टी20 इंटरनेशनल मैच में 8 छक्के जड़े थे।

6. हरमनप्रीत कौर ने इस मैच में 201.96 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए जो किसी भी महिला टी20 इंटरनेशनल मैच में 50 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में सर्वाधिक है। साथ ही ये महिला टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में किसी भी बल्लेबाज का तीसरा सबसे बेहतरीन स्ट्राइक रेट है। हरमनप्रीत कौर से बेहतरीन स्ट्राइक रेट सिर्फ डेंड्रा डॉटिन (248.88, 212) का रहा है। 

7. हरमनप्रीत कौर इस शतक के साथ ही महिला टी20 वर्ल्ड कप में शतक जड़ने वाली दुनिया की तीसरी कप्तान बन गई हैं। साथ ही वह महिला टी20 वर्ल्ड कप में मैन ऑफ मैच अवॉर्ड जीतने वाली पहली भारतीय बन गई हैं।

भारत ने बनाया महिला टी20 वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा स्कोर

हरमनप्रीत कौर के तूफानी शतक की मदद से भारत ने इस मैच में 194/5 का स्कोर खड़ा किया जो महिला टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में किसी भी टीम का सबसे बड़ा स्कोर है, इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने आयरलैंड के खिलाफ 2014 के वर्ल्ड कप में 191/4 का स्कोर बनाया था। ये भारत का टी20 क्रिकेट में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है, उसने इसी साल मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ 198/4 का स्कोर बनाया था। 


Web Title: ICC Women's World T20: Harmanpreet Kaur makes 7 records during her historical century vs New Zealand
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे