Women's T20 WC: न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में पहुंचने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया, जानें किस टीम का पलड़ा है भारी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच यह मैच मेलबर्न के जंक्शन ओवल मैदान में गुरुवार को भारतीय समय के अनुसार सुबह 9.30 बजे से खेला जाएगा।

By भाषा | Published: February 26, 2020 12:35 PM2020-02-26T12:35:29+5:302020-02-26T12:35:29+5:30

ICC Women's T20 World Cup: Indian Women vs New Zealand Women Match preview and Team Analysis | Women's T20 WC: न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में पहुंचने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया, जानें किस टीम का पलड़ा है भारी

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय महिला टीम जीत की हैट-ट्रिक लगाने के इरादे से उतरेगी।

googleNewsNext
Highlightsन्यूजीलैंड के खिलाफ जीत से भारतीय टीम महिला टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी।भारत ने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 17 और दूसरे मैच में बांग्लादेश को 18 रनों से मात दी थी।

पहले दो मैचों में मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश पर जीत से उत्साह से भरी भारतीय महिला क्रिकेट टीम गुरुवार को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के अपने अगले मैच में जीत की हैट-ट्रिक पूरी करके सेमीफाइनल के करीब पहुंचने की कोशिश करेगी। भारत और न्यूजीलैंड के बीच यह मैच मेलबर्न में गुरुवार को भारतीय समय के अनुसार सुबह 9.30 बजे से खेला जाएगा।

भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया पर 17 रन से और बांग्लादेश पर 18 रन से जीत दर्ज करने के लिए बहुत अधिक मशक्कत नहीं करनी पड़ी। भारत अभी पांच टीमों के ग्रुप ए में दो मैचों में चार अंक लेकर शीर्ष पर है। न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत से हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम सेमीफाइनल के करीब पहुंच जाएगी, जो ग्रुप ए और ग्रुप बी से शीर्ष पर रहने वाली दो टीमों के बीच खेला जाएगा।

पहले दो मैचों में भारत ने गेंदबाजी में प्रभावशाली प्रदर्शन किया, लेकिन बल्लेबाजी में हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना से बड़े स्कोर की उम्मीद है। सोलह वर्षीय शेफाली वर्मा ने अब तक अपने आक्रामक तेवरों का शानदार नजारा पेश किया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 29 रन बनाने के अलावा बांग्लादेश के खिलाफ 17 गेंदों पर 39 रन की पारी खेली।

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाली जेमिमा रोड्रिग्स ने भी 26 और 34 रन की दो उपयोगी पारियां खेली, लेकिन कप्तान हरमनप्रीत बड़ा स्कोर नहीं बना पाई और टीम को उनसे बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी। भारतीय टीम में अनुभवी मंधाना की वापसी होने की संभावना है जो बुखार के कारण बांग्लादेश के खिलाफ नहीं खेल पाई थी। मध्यक्रम में दीप्ति शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 49 रन बनाकर उपयोगी योगदान दिया था, जबकि बांग्लादेश के खिलाफ वेदा कृष्णमूर्ति ने 11 गेंदों पर नाबाद 20 रन की पारी खेली थी।

गेंदबाजी विभाग में पूनम यादव ने दोनों मैचों में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने अब तक सात विकेट लिए हैं। उन्हें मध्यम गति की गेंदबाज शिखा पाण्डेय से पूरा सहयोग मिला। शिखा ने अब तक पांच विकेट हासिल किए हैं।

न्यूजीलैंड का हालांकि हाल में भारत के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा रहा है। उसने इन दोनों टीमों के बीच खेले गये पिछले तीनों मैच जीते थे। ठीक एक साल पहले उसने तीन टी20 मैचों की घरेलू श्रृंखला में भारतीय टीम को 3-0 से हराया था। भारत हालांकि वेस्टइंडीज में 2018 में खेले गए टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ 34 रन की बड़ी जीत से प्रेरणा लेना चाहेगा। हरमनप्रीत ने उस मैच में 103 रन की यादगार पारी खेली थी।

न्यूजीलैंड के पास कप्तान सोफी डिवाइन, सूजी बेट्स, ली ताहुहु और अमेलिया केर के रूप में कुछ शीर्ष स्तर की खिलाड़ी हैं। कीवी टीम ने पहले मैच में श्रीलंका को आसानी से सात विकेट से हराया। उस मैच में डेवाइन ने नाबाद 75 रन की पारी खेली थी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, शेफाली वर्मा, पूनम यादव, राधा यादव, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), हरलीन देओल, राजेश्वरी गायकवाड़, ऋचा घोष, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, अरूंधति रेड्डी, पूजा वस्त्राकर में से।

न्यूजीलैंड : सोफी डिवाइन (कप्तान), रोजमेरी मेयर, अमेलिया केर, सूजी बेट्स, लॉरेन डाउन, मैडी ग्रीन, होली हडलस्टन, हेले जेन्सेन, लीग कास्पेरेक, जेस केर, केटी मार्टिन (विकेटकीपर), केटी पर्किन्स, अन्ना पीटरसन, रेचेल प्रीस्ट , ली ताहुहु में से।

Open in app