ICC Women's T20 World Cup: India Women vs Australia Women live score match full scorecard, summary live blog Streaming full commentary in hindi | Women's T20 World Cup, Ind vs Aus: 115 रनों पर ऑल आउट हुई ऑस्ट्रेलियाई टीम, भारत ने दर्ज की टूर्नामेंट की पहली जीत
Women's T20 World Cup, Ind vs Aus: 115 रनों पर ऑल आउट हुई ऑस्ट्रेलियाई टीम, भारत ने दर्ज की टूर्नामेंट की पहली जीत

दीप्ति शर्मा (नाबाद 49) की शानदार पारी के बाद पूनम यादव (4 विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारतीय टीम ने सिडनी में खेले गए आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 17 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम अंक तालिका में नंबर एक पर पहुंच गई है।

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट गंवाकर 132 रन बनाया। 133 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम 19.5 ओवर में 115 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

भारत ने दीप्ति शर्मा के नाबाद 49 रनों के दम पर सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। दीप्ति ने 46 गेंदों की पारी में तीन चौके मारे। इसके अलावा सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने 15 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से 29 रनों की पारी खेली। जेमिमा रोड्रिग्स ने 33 गेंदों पर 26 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से एलिसा हिली ने 35 गेंदों पर छह चौके और एक छक्के की मदद से 51 रनों की पारी खेली। उनके अलावा सिर्फ एश्ले गार्डनर ही दहाई के आंकड़े में पहुंच सकीं, जिन्होंने 34 रन बनाए। भारत की ओर से पूनम यादव ने शानदार गेंदबाजी की और 4 ओवर में 19 रन देकर चार विकेट अपने नाम किया। इसके अलवा शिखा पाण्डेय को तीन सफलताएं मिली, जबकि राजेश्वरी गायकवाड़ ने एक विकेट झटका।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पाण्डेय, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), अरुंधति रेड्डी, राधा यादव और राजेश्वरी गायकवाड़।

ऑस्ट्रेलिया : मेग लानिंग (कप्तान), एलिसा हीली (विकेटकीपर)  बेथ मूनी, एश्ले गार्डनर, एलिस पैरी, रशेल हैंस, अन्नाबेल सदरलैंड, जेस जोनासन, डेलिसा किमिंस, मोली स्ट्रैनो और मेगान शट।

04:49 PM

पूनम यादव बनी प्लेयर ऑफ द मैच

चार ओवर में 19 रन देकर चार विकेट झटकने वाली पूनम यादव प्लेयर ऑफ द मैच बनीं।

04:37 PM

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 17 रनों से हराया

20वें ओवर की पांचवीं गेंद पर जेमिमा ने मेगान शट को रन आउट कर ऑस्ट्रेलियाई पारी खत्म की और भारत को 17 रनों से जीत दिला दी। 133 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम 19.5 ओवर में 115 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

04:37 PM

शिखा पाण्डेय ने भारत को दिलाई 9वीं सफलता

20वें ओवर की दूसरी गेंद पर शिखा पाण्डेय ने एश्ले गार्डनर को अपनी ही गेंद पर कैच कर भारत को 9वीं सफलता दिलाई। एश्ले गार्डनर 36 गेंदों में 3 चौके और एक छक्के की मदद से 34 रन बनाकर आउट हुईं।

04:31 PM

भारतीय टीम को 8वीं सफलता

19वें ओवर की तीसरी गेंद पर जेमिमा और दीप्ति ने डेलिसा किमिंस को रन आउट कर भारत को 8वीं सफलता दिलाई। डेलिसा किमिंस 5 गेंदों में 4 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। 18.4 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 8 विकेट के नुकसान पर 108 रन।

04:20 PM

भारतीय टीम को सातवीं सफलता

17वें ओवर की तीसरी गेंद पर शिखा पाण्डेय ने अन्नाबेल सदरलैंड को तानिया भाटिया के हाथों स्टंप आउट कराकर भारतीय टीम को सातवीं सफलता दिलाई। अन्नाबेल सदरलैंड 5 गेंदों में दो रन बनाकर पवेलियन लौटीं। 16.3 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर सात विकेट के नुकसान पर 101 रन।

04:09 PM

पूनम यादव ने भारत को दिलाई छठी सफलता

13वें ओवर की चौती गेंद पर पूनम यादव ने जेस जोनासन को विकेट के पीछे तानिया भाटिया के हाथों कैच कराकर भारतीय टीम को छठी सफलता दिलाई। जेस जोनासन 6 गेंदों में दो रन बनाकर पवेलियन लौटीं। 13.5 ओवर के बाद ऑस्ट्रलिया का स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 82 रन।

04:01 PM

पूनम यादव ने भारत को दिलाई पांचवीं सफलता

12वें ओवर की चौथी गेंद पर पूनम यादव ने एलिस पैरी को आउट कर भारत को पांचवीं सफलता दिलाई। एलिस पैरी खाता भी नहीं खोल पाईं। 11.4 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 76 रन।

03:59 PM

रशेल हैंस 6 रन बनाकर आउट

11वें ओवर की तीसरी गेंद पर पूनम यादव ने रशेल हैंस को स्टंप आउट कराकर भारतीय टीम को चौथी सफलता दिलाई। रशेल हैंस 8 गेंदों में 6 रन बनाकर आउट हुईंय़

03:53 PM

पूनम यादव ने भारत को दिलाई तीसरी सफलता

10वें ओवर की पांचवीं गेंद पर पूनम यादव ने एलिसा हीली को अपनी ही गेंद पर कैच कर भारतीय टीम को तीसरी सफलता दिलाई। एलिसा हीली 35 गेंदों में 6 चौके और एक छक्के की मदद से 51 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। 9.5 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 67 रन।

03:48 PM

राजेश्वरी गायकवाड़ ने भारत को दिलाई दूसरी सफलता

9वें ओवर की तीसरी गेंद पर राजेश्वरी गायकवाड़ ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लानिंग को विकेट के पीछे तानिया भाटिया के हाथों कैच कराकर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। मेग 8 गेंदों में 5 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। 8.3 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिय महिला टीम का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 55 रन।

03:32 PM

शिखा पाण्डेय ने भारत को दिलाई पहली सफलता

छठे ओवर की चौथी गेंद पर शिखा पाण्डेय ने बेथ मूनी को आउट कर भारतीय टीम को पहली सफलता दिलाई। बेथ मूनी 12 गेंदों में 6 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। 5.4 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया महिला टीम का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 32 रन।

03:29 PM

5 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 30 रन

5 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया महिला टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 30 रन। क्रीज पर एलिसा हीली (24) और बेथ मूनी (5) मौजूद।

03:10 PM

एलिसा हीली-बेथ मूनी ने शुरू की पारी

ऑस्ट्रेलिया की ओर से एलिसा हीली और  बेथ मूनी ने शुरू की पारी। भारत की ओर से दीप्ति शर्मा ने गेंदबाजी की शुरुआत की।

02:54 PM

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दिया 133 रनों का लक्ष्य

20 ओवर के बाद भारतीय महिला टीम ने 4 विकेट गंवाकर 132 रन बनाया और ऑस्ट्रेलिया के सामने 133 रनों का लक्ष्य दिया। भारत की ओर से अंत के ओवर में दीप्ति शर्मा ने 46 गेंदों में 3 चौके की मदद से नाबाद 49 रनों की पारी खेली, जबकि वेदा कृष्णमूर्ति 9 रन बनाकर नाबाद रहीं।

02:38 PM

जेमिमा रोड्रिग्स 33 रन बनाकर आउट

16वें ओवर की आखिरी गेंद पर डेलिसा किमिंस ने जेमिमा रोड्रिग्स को एलबीडब्ल्यू कर भारत को चौथा झटका दिया। जेमिमा 33 गेंदों में 26 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। 16 ओवर के बाद भारतीय महिला टीम का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 100 रन।

02:02 PM

हरमनप्रीत कौर दो रन बनाकर आउट

7वें ओवर की चौथी गेंद पर जेस जोनासन ने भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर को स्टंप आउट कराकर भारतीय टीम को तीसरा झटका दिया। हरमनप्रीत 5 गेंदों में सिर्फ दो रन बनाकर पवेलियन लौट गईं। 6.4 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 47 रन।

01:56 PM

शेफाली वर्मा 29 रन बनाकर आउट

छठे ओवर की तीसरी गेंद पर एलिस पैरी ने शेभाली वर्मा को आउट कर भारतीय टीम को दूसरा झटका दिया। शेफाली 15 गेंदों में 5 चौके और एक छक्के की मदद से 29 रन बनाकर पनेलियन लौटीं। 5.3 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 43 रन।

01:48 PM

भारतीय टीम को पहला झटका

पांचवें ओवर की पहली गेंद पर जेस जोनासन ने स्मृति मंधाना को एलबीडब्ल्यू कराकर भारतीय टीम को पहली सफलता दिलाई। स्मृति 11 गेंदों में दो चौके की मदद से 10 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। 4.1 ओवर के बाद भारतीय महिला टीम का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 41 रन।

01:42 PM

शेफाली-स्मृति की शानदार बल्लेबाजी

भारतीय ओपनर शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना शानदार बल्लेबाजी कर रही हैं। 3 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 24 रन। 

01:33 PM

शेफाली वर्मा-स्मृति मंधाना ने शुरू की पारी

भारत की ओर से शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने पारी शुरू की। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मोली स्ट्रेनो ने गेंदबाजी की शुरुआत की।

01:22 PM

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पाण्डेय, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), अरुंधति रेड्डी, राधा यादव और राजेश्वरी गायकवाड़।

ऑस्ट्रेलिया : मेग लानिंग (कप्तान), एलिसा हीली (विकेटकीपर)  बेथ मूनी, एश्ले गार्डनर, एलिस पैरी, रशेल हैंस, अन्नाबेल सदरलैंड, जेस जोनासन, डेलिसा किमिंस, मोली स्ट्रैनो और मेगान शट।

01:08 PM

ऑस्ट्रेलिया का टॉस जीतकर बॉलिंग का फैसला

आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया महिला टीम की कप्तान मेग लानिंग ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय महिला टीम पहले बल्लेबाजी करेगी। 

English summary :
Australia women's cricket team captain Meg Lanning has decided to bowl first by winning the toss against the Indian women's team in the first match of the ICC Women's T20 World Cup being played in Sydney.


Web Title: ICC Women's T20 World Cup: India Women vs Australia Women live score match full scorecard, summary live blog Streaming full commentary in hindi
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे