ICC T20 Ranking: शानदार प्रदर्शन से केएल राहुल को फायदा, इस अफगानी क्रिकेटर ने लगाई 31 स्थानों की छलांग

ताजा रैंकिंग में केएल राहुल ने चार स्थान की छलांग लगाई है, वहीं अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जजाई 31 पायदान की छलांग से करियर के सर्वश्रेष्ठ सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

By सुमित राय | Published: March 1, 2019 10:33 AM2019-03-01T10:33:06+5:302019-03-01T12:07:14+5:30

ICC T20 Rankings: KL Rahul reach on 6th, Hazratullah Zazai climbs 31 places to 7th spot | ICC T20 Ranking: शानदार प्रदर्शन से केएल राहुल को फायदा, इस अफगानी क्रिकेटर ने लगाई 31 स्थानों की छलांग

राहुल ने आईसीसी रैंकिंग में चार पायदान की छलांग लगाई।

googleNewsNext
Highlightsराहुल ने चार पायदान की छलांग लगाए, जिससे वह 726 अंक लेकर छठे स्थान पर पहुंच गए।राहुल ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैचों की टी20 सीरीज में 97 रन बनाए।हजरतुल्लाह जजाई 31 पायदान की छलांग से करियर के सर्वश्रेष्ठ सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भले ही टीम टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन दो मैचों की सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले केएल राहुल को आईसीसी टी20 रैंकिंग (ICC T20 Rankings) में फायदा हुआ है। गुरुवार को जारी आईसीसी की ताजा रैंकिंग (ICC Ranking Batsman) में केएल राहुल ने चार स्थान की छलांग लगाई है, वहीं अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जजाई 31 पायदान की छलांग से करियर के सर्वश्रेष्ठ सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

रैंकिंग (ICC Ranking ) में छठे स्थान पर पहुंचे केएल राहुल

केएल राहुल ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खत्म हुई दो मैचों की टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया और 97 रन बनाए। राहुल ने पारी की शुरुआत करते हुए पहले मैच में 47 रन बनाए थे, जबकि दूसरे मैच में 50 रन बनाए। इस प्रदर्शन के बाद राहुल ने आईसीसी रैंकिंग में चार पायदान की छलांग लगाई, जिससे वह 726 अंक लेकर छठे स्थान पर पहुंच गए।

कोहली-धोनी को भी हुआ रैंकिंग में फायदा

राहुल के अलावा आईसीसी की ताजा रैंकिंग में कप्तान विराट कोहली और एमएस धोनी को भी फायदा हुआ है। विराट कोहली दो पायदान के फायदे से 17वें, जबकि पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी सात पायदान की छलांग से 56वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

बुमराह-क्रुणाल को फायदा, कुलदीप को नुकसान

टीम इंडिया तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 12 पायदान के फायदे से 15वें स्थान और बाएं हाथ के स्पिनर क्रुणाल पंड्या 18 पायदान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 43वें स्थान पर पहुंच गए हैं।। हालांकि चाइनामैन कुलदीप यादव दो पायदान के नुकसान से चौथे स्थान पर हैं।

रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंचे ग्लैन मैक्सवेल

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल भारत के खिलाफ सीरीज में शानदार बल्लेबाजी से दो पायदान के फायदे से तीसरे स्थान पर पहुंच गए। एक साल पहले इस प्रारूप में शीर्ष रैंकिंग पर रहने वाले इस बल्लेबाज ने भारत के खिलाफ 56 और नाबाद 113 रन की पारी खेली, जिससे ऑस्ट्रेलिया ने भारत पर 2-0 से जीत हासिल की।

अफगानी हजरतुल्लाह को 31 पायदान का फायदा

हजरतुल्लाह को अफगानिस्तान की आयरलैंड पर सीरीज में 3-0 की जीत के दौरान कुल 204 रन बनाने से 31 पायदान का फायदा हुआ है, जिससे वह करियर के सर्वश्रेष्ठ सातवें स्थान पर पहुंच गए। इसमें उन्होंने नाबाद 162 रन की पारी भी खेली जो टी20 इंटरनेशनल में दूसरा सर्वोच्च स्कोर है। अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी 12 पायदान की छलांग से 30वें, जबकि उस्मान गनी 25 पायदान के फायदे से 79वें स्थान पर पहुंच गए।

ICC Ranking T20 Bowlers: रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को हुआ फायदा

ऑस्ट्रेलिया के लिये डार्सी शार्ट को आठ पायदान का फायदा हुआ जिससे वह बल्लेबाजों की सूची में आठवें स्थान पर पहुंच गए, जबकि नाथन कूल्टर नाइल गेंदबाजों की सूची में चार पायदान ऊपर चढ़कर 45वें स्थान पर पहुंच गए। उन्होंने भारत के खिलाफ चार विकेट चटकाए थे, जिसमें पहले मैच में 26 रन में तीन विकेट झटकाना भी शामिल था, जिससे वह मैन ऑफ द मैच रहे थे। 

ICC Ranking T20 Team: भारतीय टीम दूसरे नंबर पर बरकरार, ऑस्ट्रेलिया को फायदा

आईसीसी पुरुष टी20 टीम रैंकिंग में भारत ने अपना दूसरा स्थान कायम रखा है, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड को पछाड़कर तीसरा स्थान हासिल कर लिया है और वह भारत से केवल दो अंक के अंतर पर है। अफगानिस्तान और आयरलैंड ने अपना क्रमश: आठवां और 17वां स्थान बरकरार रखा है। पाकिस्तान की टीम 135 अंक लेकर भारत से 13 अंक ऊपर शीर्ष पर काबिज है। (भाषा से इनपुट)

Open in app