ICC T20 Rankings: अर्धशतक जड़ते ही केएल राहुल को फायदा, जानिए क्या है रोहित शर्मा का हाल

ICC T20 Rankings: केएल राहुल अब एक पायदान ऊपर आ चुके हैं। फिलहाल वह 660 रेटिंग के साथ आठवें स्थान पर हैं।

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: November 11, 2019 02:24 PM2019-11-11T14:24:35+5:302019-11-11T14:29:18+5:30

ICC T20 Rankings: Batting, Bowling and all-rounder ranking, Mohammad Nabi is the No.1 T20I all-rounder in the world | ICC T20 Rankings: अर्धशतक जड़ते ही केएल राहुल को फायदा, जानिए क्या है रोहित शर्मा का हाल

ICC T20 Rankings: अर्धशतक जड़ते ही केएल राहुल को फायदा, जानिए क्या है रोहित शर्मा का हाल

googleNewsNext

टीम इंडिया ने 10 नवंबर को बांग्लादेश को टी20 सीरीज में 2-1 से मात दी। इसी के साथ आईसीसी ने ताजा टी20 रैंकिंग भी जारी कर दी है। नागपुर में खेले गए तीसरे और निर्णायक मैच में केएल राहुल ने 35 गेंदों में 51 रन की तेजतर्रार पारी खेली, जिसका उन्हें रैंकिंग में भी फायदा मिला।

राहुल अब एक पायदान ऊपर आ चुके हैं। फिलहाल वह 660 रेटिंग के साथ आठवें स्थान पर हैं। वहीं रोहित शर्मा 7वें पायदान पर बने हुए हैं। बात अगर नंबर-1 बल्लेबाज की करें, तो यहां पाकिस्तान के बाबर आजम ने अपनी जगह मजबूत कर रखी है।

पिछले कुछ समय से रन बनाने के लिये जूझ रहे शिखर धवन 12वें, इस श्रृंखला में नहीं खेलने वाले विराट कोहली 15वें और खराब फार्म में चल रहे ऋषभ पंत 89वें स्थान पर खिसक गये हैं। इंग्लैंड के डेविड मलान ने बल्लेबाजी सूची में तीसरे स्थान पर जगह बनायी है। इस सूची में पाकिस्तान के बाबर आजम शीर्ष पर और ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच दूसरे स्थान पर हैं। बांग्लादेश के बल्लेबाज मोहम्मद नईम संयुक्त 38वें स्थान पर पहुंच गये हैं। उन्होंने इस श्रृंखला के तीन मैचों में 143 रन बनाये थे।

बांग्लादेश के खिलाफ सात रन के एवज में छह विकेट लेकर विश्व रिकॉर्ड स्थापित करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर अपने इस शानदार प्रदर्शन के दम पर 88 पायदान की लंबी छलांग लगाकर आईसीसी टी20 में गेंदबाजों की रैकिंग में 42वें स्थान पर पहुंच गये हैं। इस सूची में हालांकि धीमी गति के गेंदबाजों का दबदबा है। चोटी के पांच गेंदबाज और शीर्ष नौ में से आठ गेंदबाज स्पिनर हैं।

न्यूजीलैंड के मिशेल सैंटनर अफगानिस्तान के राशिद खान के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गये हैं। बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और अंतिम मैच में चाहर इस सबसे छोटे प्रारूप में हैट-ट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने। इससे भारत इस सत्र में घरेलू सरजमीं पर पहली टी20 श्रृंखला जीतने में सफल रहा। भारत के अन्य गेंदबाजों में क्रुणाल पंड्या (संयुक्त 18वें) ने छह, युजवेंद्र चहल (25वें) ने नौ और वाशिंगटन सुंदर (27वें) ने 21 पायदान की छलांग लगायी है।

वहीं ऑलराउंडर खिलाड़ियों में अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी पहले, जबकि ग्लेन मक्सवेल दूसरे पायदान पर हैं। खास बात ये है कि ओमान, केन्या, आयरलैंड और यूएई के खिलाड़ियों ने भी टॉप-10 में अपनी जगह बना ली है।

टीम रैंकिंग में पाकिस्तान 270 अंक लेकर शीर्ष पर बना हुआ है लेकिन ऑस्ट्रेलिया तीन मैचों की श्रृंखला 2-0 से जीतने के बाद उससे केवल एक अंक पीछे है। इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और भारत अगले तीन स्थानों पर हैं।

Open in app