ICC Cricket World Cup 2019 Prize Money: How much will India get Prize Money after Semi-Finals exit | World Cup 2019 Prize Money: सेमीफाइनल से बाहर होने के बावजूद टीम इंडिया को मिलेगी करोड़ो रुपये प्राइज मनी
सेमीफाइनल से बाहर होने के बावजूद टीम इंडिया को मिलेगी करोड़ो रुपये प्राइज मनी

Highlightsवर्ल्ड कप जीतने वाली टीम करोड़ो रुपयों की इनाम जीतती है।खिताबी दौर से बाहर हो चुकी टीमों को भी करोड़ों रुपये का इनाम दिया जाता है।सेमीफाइनल में हारकर बाहर होने के बावूजद टीम इंडिया को बड़ी पुरस्कार राशि मिलने वाली है।

वनडे क्रिकेट के महाकुम्भ आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मुकाबला लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा है। वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम विश्व क्रिकेट में अपना वर्चस्व तो बनाती ही है, साथ ही करोड़ो रुपयों की इनाम भी जीतती है। हालांकि खिताबी दौर से बाहर हो चुकी टीमों को भी करोड़ों रुपये का इनाम दिया जाता है।

भारतीय टीम को कितनी राशि मिलेगी

भारतीय क्रिकेट टीम को सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड से 18 रनों से हारकर बाहर हो गई थी। इसके बावूजद टीम इंडिया को बड़ी पुरस्कार राशि मिलने वाली है। इस बार टूर्नामेंट राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला गया और आईसीसी ने सुनिश्चित किया है कि सभी टीमों को हर मैच जीतने के लिए पुरस्कार राशि मिलेगी। इसके अलावा सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीम को अलग इनामी राशि दी जाएगी।

लीग राउंड में भारतीय टीम ने 9 मैचों में सात जीत हासिल किया और टीम 15 अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर रही। भारत को एकमात्र हार इंग्लैंड के खिलाफ मिली, जबकि एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था।

भारतीय टीम सेमीफाइनल तक पहुंची थी और इसके लिए उसे 8 लाख डॉलर यानि 5.48 करोड़ रुपये की राशि मिलेगी। वहीं लीग स्टेज के हर जीत के लिए टीम इंडिया को 40 हजार डॉलर यानि 27.42 लाख रुपये मिलेंगे। इस तरह कुल मिलाकर भारत को 1.08 मिलियन डॉलर यानि 7.40 करोड़ रुपये की इनामी राशि मिलेगी।

विजेता और उपविजेता को मिलने वाली राशि

आईसीसी ने क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए इनामी कुल 10 मिलियन डॉलर (68.56 करोड़ रुपये) रखी है, जो 10 टीमों के बीच उनके प्रदर्शन के आधार पर बांटा जाता है। वर्ल्ड कप विजेता टीम को 4 मिलियन डॉलर (27.42 करोड़ रुपये) का इनाम दिया जाता है, वहीं रनरअप को 2 मिलियन डॉल (13.71 करोड़ रुपये) दिया जाता है।

वर्ल्ड कप विजेताओं को दिया जाने वाला इनाम

स्टेजप्राइज मनी
वर्ल्ड कप विजेता4 मिलियन डॉलर यानि 27.42 करोड़ रुपये
वर्ल्ड कप रनरअप2 मिलियन डॉलर यानि 13.71 करोड़ रुपये
सेमीफाइनल में हारने वाली टीमों का इनाम8 लाख डॉलर यानि 5.48 करोड़ रुपये
ग्रुप स्टेज पर बाहर होने वाली टीमों का इनाम1 लाख डॉलर यानि 68.56 लाख रुपये
हर ग्रुप मैच जीतने पर40 हजार डॉलर यानि 27.42 लाख रुपये

ये टीमें हो चुकी हैं खिताब की दौर से बाहर

इंग्लैंड की टीम ने सेमीफाइनल में चिर-प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया को मात देकर बाहर किया था, जबकि न्यूजीलैंड ने पहले सेमीफाइनल में भारत को हराकर खिताब की दौर से बाहर किया था। इससे पहले पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और अफगानिकस्तान की टीमें लीग मैच में ही बाहर हो चुकी थीं।


Web Title: ICC Cricket World Cup 2019 Prize Money: How much will India get Prize Money after Semi-Finals exit
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे