स्टीव स्मिथ के लिए मैदान पर किया दिल जीतने वाला काम, ICC ने विराट कोहली को अवॉर्ड से नवाजा

जून 2019 में आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 के दौरान भारत-ऑस्ट्रेलिया का मैच केनिंगटन ओवल में खेला जा रहा था। इसी बीच...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: January 15, 2020 12:42 PM2020-01-15T12:42:08+5:302020-01-15T12:42:49+5:30

ICC Award: Indian captain Virat Kohli winner of the 2019 Spirit of Cricket Award | स्टीव स्मिथ के लिए मैदान पर किया दिल जीतने वाला काम, ICC ने विराट कोहली को अवॉर्ड से नवाजा

स्टीव स्मिथ के लिए मैदान पर किया दिल जीतने वाला काम, ICC ने विराट कोहली को अवॉर्ड से नवाजा

googleNewsNext

आईसीसी ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को स्प्रिट ऑफ क्रिकेट से सम्मानित किया है। कोहली को ये अवॉर्ड खेल भावना की वजह से दिया गया है। उनके अलावा रोहित शर्मा और दीपक चाहर को भी खिताब से नवाजा गया है।

क्या था मामला- जून 2019 में आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 के दौरान भारत-ऑस्ट्रेलिया का मैच केनिंगटन ओवल में खेला जा रहा था। विराट कोहली क्रीज पर थे और इसी बीच ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच ने स्टीव स्मिथ को फील्डिंग के लिए बाउंड्री पर भेज दिया।

स्मिथ उस वक्त बैन से वापसी कर रहे थे। तभी स्टेडियम में मौजूद दर्शकों ने हूटिंग करना शुरू कर दिया। लोग उनके खिलाफ 'चीटर-चीटर' के नारे लगाने लगे। कोहली ने ये देखा, तो हाथ से इशारा कर ऐसा करने से रोका, जिसका वीडियो वायरल हो गया।

भारत के धुरंधर ओपनर रोहित शर्मा को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए बुधवार को आईसीसी के ‘2019 वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ के लिए चुना गया जबकि इंग्लैंड के ऑल राउंडर बेन स्टोक्स ‘सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी’ से सम्मानित हुए।

विश्वकप विजेता इंग्लैंड के ऑल राउंडर स्टोक्स को सबसे बड़े पुरस्कार प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए ‘सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी’ से नवाजा गया जबकि ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को ‘टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार मिला। 

भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर को T20 इंटरनेशनल परफॉर्मर ऑफ द ईयर का पुरस्कार दिया गया। ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशाने को ‘इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ जबकि स्कॉटलैंड के काइल कोट्जर को ‘असोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ घोषित किया गया।

आईसीसी 2019 अवॉर्ड्स: किसे मिला कौन सा पुरस्कार-

सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर (पुरुष): बेन स्टोक्स
सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर: पैट कमिंस
सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर: रोहित शर्मा
स्प्रिट ऑफ द क्रिकेट: विराट कोहली
इमर्जिंग क्रिकेटर: मार्नस लॉबुशेन
टी20I क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: दीपक चाहर
सर्वश्रेष्ठ अंपायर: रिचर्ड इलिंगवर्थ
सर्वश्रेष्ठ असोसिएट क्रिकेटर: काइल कोएत्जर (स्कॉटलैंड)

Open in app