इयान चैपल ने रविचंद्रन अश्विन की तुलना जोएल गार्नर से की, कहा- सर्वश्रेष्ठ टेस्ट गेंदबाज, संजय मांजरेकर बोले- मैं नहीं मानता

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 6, 2021 04:11 PM2021-06-06T16:11:37+5:302021-06-06T16:14:47+5:30

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान क्रिकेटर इयान चैपल ने वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज जोएल गार्नर के योगदान को याद करते हुए कहा कि उनके विकेटों की संख्या इसलिए कम है क्योंकि उनके साथ कई और शानदार गेंदबाज टीम में थे।

Ian Chappell compared Ravichandran Ashwin to Joel Garner 'Best Test bowler' Sanjay Manjrekar do not agree | इयान चैपल ने रविचंद्रन अश्विन की तुलना जोएल गार्नर से की, कहा- सर्वश्रेष्ठ टेस्ट गेंदबाज, संजय मांजरेकर बोले- मैं नहीं मानता

चैपल ने मौजूद समय के पांच सर्वश्रेष्ठ टेस्ट गेंदबाजों में अश्विन के साथ इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और कैगिसो रबाडा को भी जगह दी। (file photo)

Next
Highlightsमांजरेकर ने अश्विन के विदेशी मैदानों के रिकार्ड पर सवाल उठाया।भारतीय मैदानों पर रविन्द्र जडेजा और हाल में अक्षर पटेल जैसे स्पिनरों ने भी शानदार प्रदर्शन किये हैं।पिछले चार वर्षों में जडेजा ने लगभग उनके बराबर विकेट लिये है।

नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान क्रिकेटर इयान चैपल ने भारत के अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को मौजूदा दौर के सर्वश्रेष्ट टेस्ट गेंदबाजों में से एक करार दिया।

 

‘ईएसपीएनक्रिकइंफो’ के कार्यक्रम ‘रनऑडर’ में हालांकि चैपल की बातों से भारत के पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर सहमत नहीं हुए। मांजरेकर ने अश्विन के विदेशी मैदानों के रिकार्ड पर सवाल उठाया और कहा कि भारतीय मैदानों पर रविन्द्र जडेजा और हाल में अक्षर पटेल जैसे स्पिनरों ने भी शानदार प्रदर्शन किये हैं।

इस पर चैपल ने वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज जोएल गार्नर के योगदान को याद करते हुए कहा कि उनके विकेटों की संख्या इसलिए कम है क्योंकि उनके साथ कई और शानदार गेंदबाज टीम में थे। मांजरेकर ने कहा, ‘‘ जब लोग उन्हें (अश्विन) को सर्वकालिक महान गेंदबाज बताते है तो मुझे कुछ समस्या है।

अश्विन के साथ यह समस्या है कि उन्होंने एसईएनए (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) देशों में एक बार भी पांच विकेट नहीं चटकाया है। जब आप भारतीय पिचों पर उनके दमदार प्रदर्शन को देखेते तो पिछले चार वर्षों में जडेजा ने लगभग उनके बराबर विकेट लिये है।

इंग्लैंड के खिलाफ पिछली सीरीज में पटेल ने उनसे ज्यादा विकेट लिये है।’’ मांजरेकर के विचारों से असहमत होते हुए चैपल ने गार्नर का उदाहरण दिया। उन्होंने कहा, ‘‘ अगर आप गार्नर के प्रदर्शन को देखेंगे तो शायद उन्होंने ज्यादा बार पांच विकेट नहीं लिये है। जब आप उनके रिकार्ड को देखेंगे तो शायद वह उतना प्रभावशाली नहीं दिखेगा।

ऐसा इस लिए है क्योंकि उस टीम में तीन और शानदार गेंदबाज थे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे लगता है कि पिछले कुछ वर्षों भारतीय गेंदबाजी शानदार रहै हैं, जिससे गेंदबाजों को विकेट साझा करने पड़े है।’’ चैपल ने मौजूद समय के पांच सर्वश्रेष्ठ टेस्ट गेंदबाजों में अश्विन के साथ इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और कैगिसो रबाडा को भी जगह दी लेकिन अपने देश के पैट कमिंस इस सूची में सबसे ऊपर रखा। चैपल इशांत के पिछले तीन साल के प्रदर्शन से भी बेहद प्रभावित है, जिन्होंने 2018 से 22 टेस्ट में 77 विकेट चटकाये है। 

Web Title: Ian Chappell compared Ravichandran Ashwin to Joel Garner 'Best Test bowler' Sanjay Manjrekar do not agree

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे