‘I was a better athlete than Botham, Hadlee, Imran put together,’ says Kapil Dev | कपिल देव ने बताया विश्व के सबसे खतरनाक ऑलराउंडर का नाम, जो कभी भी पलट सकता था मैच
कपिल देव ने बताया विश्व के सबसे खतरनाक ऑलराउंडर का नाम, जो कभी भी पलट सकता था मैच

Highlightsकपिल देव ने बताया सबसे खतरनाक ऑलराउंडर का नाम।कपिल देव बोले- इयान बॉथम गेंद और बल्ले दोनों से पलट सकता थे मैच।

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव ने इयान बॉथम को विश्व का सबसे खतरनाक ऑलराउंडर बताया है। कपिल देव के मुताबिक इंग्लैंड का ये पूर्व क्रिकेटर खुद के दम पर मैच जिताने का माद्दा रखते थे।

इयान बॉथम को मानते हैं बेहतरीन ऑलराउंडर

महिला क्रिकेट टीम के हेड कोच डब्यू वी रमन से बातचीत के दौरान कपलि देव ने इयान बॉथम को सही मायने में ऑलराउंडर बताया है। कपिल देव ने कहा, वह (इयान बॉथम) सही मायने में ऑलराउंडर थे, जो किसी भी परिस्थिति में मैच का रुख पटल कर टीम को जीत दिला सकते थे।"

कपलि देव ने आगे कहा, "मैं नहीं कहना चाहूंगा कि हेडली सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज थे। बॉथम विरोधी टीम को अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों से नुकसान पहुंचा सकते थे। इमरान भी रन बनाने की काबिलियत रखते थे लेकिन उनकी टीम नेतृत्व की क्षमता कमाल की थी। पाकिस्तान की टीम को नियंत्रण में रखना एक चुनौती थी।"

कपिल दे की कप्तानी में भारत ने विश्व कप-1983 का खिताब अपने नाम किया था।
कपिल दे की कप्तानी में भारत ने विश्व कप-1983 का खिताब अपने नाम किया था।

खुद को बताया बेहतरीन एथलीट

कपिल देव ने इस दौरान सर इयान बॉथम, सर रिचर्ड हेडली, इमरान खान के बारे में भी बात की। कपिल देव हालांकि खुद को शानदार एथलीट नहीं मानते, लेकिन उन्होंने इन तीनों की तुलना में कुद को सबसे बेहतर एथलीट बताया है।

कपिल ने कहा, "हम चारों में रिचर्ड हेडली सबसे बढ़िया गेंदबाज थे। वह कंप्यूटर की तरह थे। मैं यह नहीं कहूंगा कि इमरान खान बेस्ट ऐथलीट थे या सबसे नैचुरल थे लेकिन वह सबसे मेहनती खिलाड़ी थे।"

कपिल देव भारत के लिए 131 टेस्ट और 225 वनडे मैच खेल चुके हैं।
कपिल देव भारत के लिए 131 टेस्ट और 225 वनडे मैच खेल चुके हैं।

कपिल देव के प्रदर्शन पर एक नजर

बता दें कि खुद कपिल देव विश्व के महान ऑलराउंडर में शुमार हैं। कपिल देव ने 131 टेस्ट मैचों में 8 शतक और 27 अर्धशतक की मदद से 5248 रन बनाए। वहीं 225 वनडे की 198 पारियों में 39 बार नाबाद रहते 3783 रन ठोके। इस दौरान उन्होंने 1 शतक, 14 अर्धशतक भी जड़े। बात अगर गेंदबाजी की करें, तो कपिल देव ने अपने करियर में टेस्ट में 434, जबकि वनडे में 253 शिकार किए।

Web Title: ‘I was a better athlete than Botham, Hadlee, Imran put together,’ says Kapil Dev
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे