रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: May 14, 2021 09:29 PM2021-05-14T21:29:55+5:302021-05-14T21:29:55+5:30

Headlines till 9 pm | रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 14 मई शुक्रवार रात नौ बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी देश और दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं

दि61पीएम किसान लीड

पीएम-किसान योजना के तहत 1.35 लाख करोड़ रूपये जारी, एमएसपी पर रिकार्ड खरीद: मोदी

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान) के तहत आठवीं किस्त जारी करने के बाद अब तक 1.35 लाख करोड़ रुपये किसानों के खातों में हस्तांतरित किए जा चुके हैं।

दि48 दिल्ली वायरस लीड केजरीवाल

कोविड-19 के कारण अनाथ हुए बच्चों की पढ़ाई, परवरिश का खर्च वहन करेगी दिल्ली सरकार : केजरीवाल

नयी दिल्ली, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली सरकार कोविड-19 के कारण, आय अर्जित करने वाले सदस्यों को गंवा चुके परिवारों की वित्तीय मदद करेगी और महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चों की शिक्षा एवं परवरिश का खर्च वहन करेगी।

दि42 वायरस मोदी लीड

ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से पांव पसार रहा है कोरोना: मोदी

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी अब देश के ग्रामीण इलाकों में तेजी से पांव पसार रही है। इसके मद्देनजर उन्होंने लोगों से मास्क पहनने और उचित दूरी का पालन करने सहित बचाव के उपायों का अनुसरण करने का आग्रह किया।

दि40 न्यायालय आरक्षण लीड समीक्षा

राज्यों को एसईबीसी निर्धारण के अधिकार से वंचित करने संबंधी फैसले पर पुनर्विचार हो: केंद्र का न्यायालय से आग्रह

नयी दिल्ली, केंद्र ने उच्चतम न्यायालय से आग्रह किया है कि वह पांच मई के बहुमत से लिए गए अपने फैसले का पुनर्विचार किया जाये। इस फैसले में शीर्ष अदालत ने कहा था कि 102वें संविधान संशोधन के बाद राज्यों के पास नौकरियों तथा दाखिलों में आरक्षण प्रदान करने के लिए सामाजिक एवं शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्गों (एसईबीसी) की घोषणा करने का अधिकार नहीं है।

दि13 वायरस लीड मामले

देश में कोविड-19 के 3.43 लाख नये मामले, चार हजार मरीजों की मौत

नयी दिल्ली, देश में एक दिन में 3,43,144 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद कोविड-19 के मामले बढ़कर 2,40,46,809 हो गए हैं जबकि 4,000 और लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 2,62,317 हो गई है।

प्रादे77 बंगाल ममता मोदी किसान लीड योजना

पीएम-किसान योजना के तहत पूर्ण राशि का भुगतान नहीं किया गया: ममता बनर्जी

कोलकाता, प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत पश्चिम बंगाल के किसानों को शुक्रवार को रकम की पहली किस्त मिलने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केन्द्र सरकार पर निशाना साधते हुए उस पर पूरी राशि का भुगतान नहीं करने का आरोप लगाया।

प्रादे98 बंगाल लीड राज्यपाल दौरा शिविर

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने हिंसा के बाद बनर्जी पर ‘चुप्पी’ साधने का आरोप लगाया

धुबरी (असम)/सिलीगुड़ी (पश्चिम बंगाल), पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि विधानसभा चुनाव के परिणाम के बाद हिंसा के दौरान ‘‘रक्तपात’’ को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ‘‘चुप्पी’’ साध ली।

प्रादे76 झारखंड टीकाकरण युवा

झारखंड में 18 -44 वर्ष आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए निःशुल्क टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हुआ

रांची, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को यहां 18 - 44 वर्ष आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए निःशुल्क टीकाकरण कार्यक्रम की शुरूआत की ,इसके साथ ही पूरे राज्य में लगभग पांच सौ केन्द्रों पर इस आयु वर्ग के लोगों के लिए कोविड-19 टीकाकरण प्रारंभ हो गया और पहले दिन कुल 27 हजार से अधिक युवाओं को टीका लगाये जाने की संभावना है।

वि32 अफगान तीसरी लीड विस्फोट

काबुल में मस्जिद में विस्फोट में 12 लोगों की मौत, 15 लोग घायल

काबुल, अफगानिस्तान के उत्तरी काबुल में जुमे की नमाज के समय एक मस्जिद में हुए विस्फोट में 12 लोगों की मौत हो गई और 15 लोग घायल हो गए।

वि29 नेपाल संपूर्ण लीड ओली

के पी शर्मा ओली ने नेपाल के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली, पुराने मंत्रिमंडल को बरकरार रखा

काठमांडू, संसद में विश्वासमत गंवाने के चार दिन बाद के पी शर्मा ओली ने शुक्रवार को तीसरी बार नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। वह अल्पमत सरकार का नेतृत्व करेंगे।

वि27 इजराइल फलस्तीन दूसरीलीड संघर्ष

इजराइल ने उत्तरी गाजा में की भारी गोलाबारी, फलस्तीनियों ने इलाका छोड़ा

गाजा सिटी, इजराइल ने उत्तरी गाजा में उग्रवादी सुरंगों के व्यापक जाल को नष्ट करने की कवायद में शुक्रवार तड़के अपने तोपखाने से भारी गोलाबारी की जिसके बाद कई फलस्तीनियों ने अपने बच्चों और सामान के साथ यह इलाका छोड़ दिया। हमले में एक ही परिवार के छह सदस्य अपने घर में मारे गए।

अर्थ49 वायरस चीन भारत

कोविड-19: चीन ने कहा, कच्चे माल के आयात के चलते महंगी हुई भारत के लिए चिकित्सा आपूर्ति

बीजिंग, चीन ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय कंपनियों द्वारा चीनी विनिर्माताओं से खरीदी जाने वाली ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जैसी कुछ कोविड-19 चिकित्सा आपूर्ति इसलिए महंगी हो गई है क्योंकि उन्हें भारत की मांग पूरी करने के लिए कच्चे माल का आयात करना पड़ रहा है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app