Headlines till 9 pm | रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार
रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

नयी दिल्ली, 12 जनवरी 'भाषा' की विभिन्न फाइलों से मंगवलार रात नौ बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

दि107 न्यायालय चौथी लीड किसान

कृषि कानूनों के अमल पर न्यायालय की रोक, गतिरोध दूर करने के लिये बनायी समिति

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने तीन नये कृषि कानूनों को लेकर केन्द्र सरकार और दिल्ली की सीमाओं पर धरना दे रहे रहे किसानों की यूनियनों के बीच व्याप्त गतिरोध खत्म करने के इरादे से मंगलवार को इन कानूनों के अमल पर अगले आदेश तक रोक लगाने के साथ ही किसानों की समस्याओं पर विचार के लिये चार सदस्यीय समिति गठित कर दी।

दि124 किसान लीड प्रतिक्रिया

किसान संगठनों, विपक्ष ने समिति सदस्यों पर सवाल उठाए, कानून पर रोक का स्वागत किया

नयी दिल्ली, प्रमुख किसान नेताओं और कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने केंद्रीय कृषि कानूनों को लेकर चल रहे गतिरोध को खत्म करने के मकसद से उच्चतम न्यायालय की ओर से गठित समिति के सदस्यों को लेकर सवाल खड़े किए और इन तीनों कानूनों को खत्म करने की मांग दोहराई।

दि129 न्यायालय किसान खालिस्तानी

केन्द्र ने न्यायालय से कहा: किसानों के आन्दोलन में ‘खालिस्तानी’ घुस आये हैं

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को केन्द्र से कहा कि नये कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आन्दोलन में ‘खालिस्तानी’ संगठन सहित कुछ प्रतिबंधित संगठनों के प्रवेश के दावों के बारे में वह हलफनामा दाखिल करे।

दि134 बर्ड फ्लू परामर्श राज्य

बर्ड फ्लू: केंद्र ने राज्यों से पीपीई किट का पर्याप्त स्टॉक बनाकर रखने को कहा

नयी दिल्ली, केंद्र ने मंगलवार को कहा कि उसने बर्ड फ्लू के सिलसिले में जांच नियमों को लेकर राज्यों को परामर्श जारी किया है और उनसे पक्षियों का मारने के लिए पीपीई किट और अन्य जरूरी उपकरणों का पर्याप्त स्टॉक बनाये रखने को भी कहा है।

दि113 वायरस लीड स्वास्थ्य मंत्रालय

कोविड-19 टीके की 54.72 लाख खुराक मंगलवार दोपहर तक पहुंचायी गयी : केंद्र

नयी दिल्ली, केंद्र ने कहा कि मंगलवार दोपहर तक निर्धारित राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय भंडारण केंद्र तक कोविड-19 टीके की 54.72 लाख खुराक पहुंचा दी गयी है तथा 14 जनवरी तक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से 1.1 करोड़ और भारत बायोटेक से 55 लाख खुराक मिल जाएगी।

दि133 वायरस टीका डोज

कोविड-19 का टीका 28 दिन के अंतर पर लगेगा, 14 दिन में करेगा असर : सरकार

नयी दिल्ली, स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 का टीका 28 दिनों के अंतर पर लगेगा और दूसरा टीका लगने के 14 दिनों के बाद उसका असर शुरू होगा।

दि118 रक्षा लीड सेना प्रमुख

लद्दाख गतिरोध के हल की उम्मीद, चीन व पाकिस्तान से खतरे की अनदेखी नहीं: सेना प्रमुख

नयी दिल्ली, सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने उम्मीद जताई की बातचीत और “परस्पर व समान सुरक्षा” के आधार पर लद्दाख में चीन के साथ गतिरोध सुलझ जाएगा हालांकि उन्होंने कहा कि चीन व पाकिस्तान के बीच संभावित कपटपूर्ण गठजोड़ से भारत को होने वाले खतरे की अनदेखी नहीं की जा सकती ।

प्रादे123 मप्र दूसरी लीड शराब मौत

मप्र के मुरैना जिले में जहरीली शराब पीने से 12 लोगों की मौत, सात बीमार

मुरैना/भोपाल, मध्यप्रदेश में मुरैना जिले के दो गांवों मानपुर और पहावाली में सोमवार रात को कथित तौर पर जहरीली शराब पीने से 12 लोगों की मौत हो गयी और सात लोग गंभीर रूप से बीमार हो गये।

अर्थ44 लीड आईआईपी

औद्योगिक उत्पादन नवंबर में 1.9 प्रतिशत घटा, दो महीने बाद गिरावट के दायरे में पहुंचा

नयी दिल्ली, विनिर्माण और खनिज क्षेत्र के कमजोर प्रदर्शन के चलते नवंबर माह में औद्योगिक उत्पादन में एक साल पहले के मुकाबले 1.9 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। दो महीने बाद औद्योगिक उत्पादन नकारात्मक दायरे में पहुंचा है। आधिकारिक आंकड़ों में मंगलवार को यह जानकारी दी गई।

अर्थ45श्रम संहिता

तीन श्रम संहिताओं के तहत नियमों को माह के अंत तक अंतिम रूप दे दिया जाएगा: श्रम सचिव

नयी दिल्ली, औद्योगिक संबंध, पेशागत सुरक्षा, स्वास्थ्य और कामकाज की स्थिति तथा सामाजिक सुरक्षा संहिताओं के तहत नियमों को माह के अंत तक अंतिम रूप दे दिया जाएगा। इससे एक अप्रैल से पहले ही चारों श्रम सुधारो को लागू करने का रास्ता साफ हो जाएगा।

वि40 इंडोनेशिया लीड विमान

गोताखोरों को दुर्घटनाग्रस्त इंडोनेशियाई विमान का ‘ब्लैक बॉक्स’ मिला

जकार्ता, समुद्र की तह में तलाशी अभियान चला रहे इंडोनेशियाई नौसेना के गोताखोरों को श्रीविजया एयर के विमान का ‘ब्लैक बॉक्स’ मिल गया है जो जावा सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। विमान में 62 लोग सवार थे।

खेल36 खेल वायरस बैडमिंटन तीसरी लीड भारत

पहले पॉजीटिव फिर नेगेटिव आया साइना, प्रणय का परीक्षण, थाईलैंड ओपन में खेलने की मिली मंजूरी

बैंकॉक, भारतीय शटलर साइना नेहवाल और एचएस प्रणय को मंगलवार को पहले कोविड-19 के लिये पॉजीटिव पाया गया लेकिन इसके कुछ घंटों बाद ही उनका अगला परीक्षण नेगेटिव आ गया जिससे इन दोनों का थाईलैंड ओपन में खेलने का रास्ता भी साफ हो गया। पहले इस टूर्नामेंट से उन्हें बाहर कर दिया गया था।

खेल38 खेल बीसीसीआई परिषद

बीसीसीआई शीर्ष परिषद की बैठक 17 जनवरी को, रणजी और एफटीपी पर होगी चर्चा

नयी दिल्ली, भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की शीर्ष परिषद की 17 जनवरी को वर्चुअल बैठक होगी जिसमें सैयद मुश्ताक अली ट्राफी के लिये तैयार किये गये जैव सुरक्षित वातावरण (बायो बबल) में अगले महीने रणजी ट्राफी के आयोजन पर फैसला किया जाएगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Headlines till 9 pm

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे