दोपहर दो बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: May 31, 2021 02:19 PM2021-05-31T14:19:33+5:302021-05-31T14:19:33+5:30

Headlines till 2 pm | दोपहर दो बजे तक के मुख्य समाचार

दोपहर दो बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 31 मई ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से सोमवार को दोपहर दो बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

दि15 दिल्ली अदालत लीड सेंट्रल विस्टा

सेंट्रल विस्टा आवश्यक परियोजना है, काम जारी रहेगा: उच्च न्यायालय

नयी दिल्ली : दिल्ली उच्च न्यायालय ने सेंट्रल विस्टा परियोजना के निर्माण कार्य को जारी रखने की सोमवार को अनुमति देते हुए कहा कि यह एक ‘‘अहम एवं आवश्यक’’ राष्ट्रीय परियोजना है।

दि33 न्यायालय वायरस लीड टीका

नीति निर्माताओं को जमीनी हकीकत से वाकिफ रहना चाहिए: न्यायालय

नयी दिल्ली : उच्चतम न्यायालय ने विभिन्न राज्यों द्वारा कोरोना वायरस रोधी टीकों की खरीद के लिए वैश्विक निविदाएं जारी करने के बीच सोमवार को केंद्र से पूछा कि उसकी टीका-प्राप्त करने की नीति क्या है। इसके साथ ही उसने टीकाकरण से पहले कोविन ऐप पर अनिवार्य रूप से पंजीयन करवाने की जरूरत पर भी सवाल उठाए और कहा कि नीति निर्माताओं को जमीनी हकीकत से वाकिफ होना चाहिए तथा ‘डिजिटल इंडिया’ की वास्तविक स्थिति को ध्यान में रखना चाहिए।

दि23 कांग्रेस बैंक

पिछले सात वर्षों में बैंकों से 5000 अरब रुपये की ठगी हुई : कांग्रेस

नयी दिल्ली : कांग्रेस ने भारतीय रिजर्व बैंक की वार्षिक रिपोर्ट का हवाला देते हुए सोमवार को दावा किया कि देश की अर्थव्यवस्था को 5000 अरब डॉलर तक पहुंचाने का सपना दिखाने वाली सरकार के तहत पिछले सात वर्षों में बैंकों से 5000 अरब रुपये (पांच लाख करोड़ रुपये) की ठगी की गई।

प्रादे26 ममता मुख्य सचिव मोदी

ममता ने प्रधानमंत्री से मुख्य सचिव को बुलाने का आदेश रद्द करने का अनुरोध किया

नयी दिल्ली : पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव अलपन बंदोपाध्याय को दिल्ली बुलाने के केंद्र के आदेश को ‘असंवैधानिक’ करार देते हुए राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर यह आदेश वापस लेने का अनुरोध किया है। बनर्जी ने यह भी कहा कि उनकी सरकार बंदोपाध्याय को कार्यमुक्त नहीं कर रही है।

दि26 न्यायालय बोर्ड परीक्षा 12वीं

सरकार 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं पर दो दिन में करेगी फैसला: अटॉर्नी जनरल

नयी दिल्ली : उच्चतम न्यायालय को सोमवार को बताया गया कि सरकार कोविड-19 वैश्विक महामारी के बीच 12वीं कक्षा की परीक्षाएं आयोजित करने या नहीं करने के बारे में आगामी दो दिन में अंतिम फैसला करेगी।

दि27 दिल्ली अदालत ट्विटर

ट्विटर को डिजिटल मीडिया संबंधी नए आईटी नियमों का पालन करना होगा: उच्च न्यायालय

नयी दिल्ली : दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को कहा कि यदि डिजिटल मीडिया संबंधी नए सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) नियमों पर रोक नहीं लगाई गई है तो ट्विटर को इनका पालन करना होगा।

दि17 वायरस लीड मामले

कोविड-19: देश में 50 दिन बाद सबसे कम 1,52,734 नए मामले

नयी दिल्ली : भारत में 50 दिन बाद कोविड-19 के सबसे कम 1,52,734 नए मामले सामने आए और देश में संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या 2,80,47,534 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या भी कम होकर 20,26,092 हो गई है।

प्रादे35 बिहार लॉकडाउन अवधि विस्तार

बिहार में लॉकडाउन की अवधि आठ जून तक बढाई गयी

पटना : बिहार सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर राज्य में पहले से लागू लॉकडाउन की अवधि आठ जून तक के लिए बढा दी है।

प्रादे27 उप्र आयोग वायरस चूक विश्लेषण

कोरोना वायरस से निपटने में हुई चूक का विश्लेषण जरूरी : एनएचआरसी के कार्यवाहक अध्यक्ष

बलिया (उत्तर प्रदेश) : राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) के कार्यवाहक अध्यक्ष न्यायमूर्ति प्रफुल्ल चन्द्र पंत ने देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़े मामलों को लेकर आत्मविश्लेषण पर जोर देते हुए कहा है कि चूक कहां हुई, इस बारे में विचार करना होगा।

प्रादे13 केरल लक्षद्वीप प्रस्ताव

केरल के मुख्यमंत्री ने लक्षद्वीप के लोगों के साथ एकजुटता जताते हुए विधानसभा में प्रस्ताव पेश किया

तिरुवनंतपुरम : केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने लक्षद्वीप के प्रशासक के हालिया कदमों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे द्वीप के लोगों के साथ एकजुटता जताते हुए विधानसभा में सोमवार को प्रस्ताव पेश किया।

‘द कन्वरसेशन’ से विशेष अनुबंध के तहत जारी ख़बरें:

वि11 वायरस यूके खाना कमी

महामारी ने ब्रिटेन में खाने की कमी को कैसे बढ़ाया

पैस्ले (स्कॉटलैंड), संयुक्त राष्ट्र के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, ब्रिटेन के लगभग 84 लाख लोगों को अपने लिए पर्याप्त खाना जुटाने के लिए संघर्ष करना पड़ता है, जो ब्रिटेन को लातविया और हंगरी जैसे देशों के बराबर खड़ा कर देता है। इस स्थिति को खाद्य असुरक्षा कहा जाता है और यह 2008 के वित्तीय संकट और उसके बाद के दशक की मितव्ययिता के बाद से बढ़ रहा है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app