हार्दिक पंड्या-केएल राहुल स्वदेश वापस भेजे जाएंगे, पिछले 82 सालों में सिर्फ दूसरी बार होगा टीम इंडिया के साथ ऐसा

Hardik Pandya, KL Rahul: हार्दिक पंड्या और केएल राहुल को स्वदेश वापस भेजा जाएगा, जो पिछले 82 सालों में टीम इंडिया के साथ सिर्फ दूसरी बार होगा

By भाषा | Published: January 11, 2019 10:17 PM2019-01-11T22:17:22+5:302019-01-11T22:17:22+5:30

Hardik Pandya, KL Rahul: Second time In 82 years, indian cricketers sent back for disciplinary reasons | हार्दिक पंड्या-केएल राहुल स्वदेश वापस भेजे जाएंगे, पिछले 82 सालों में सिर्फ दूसरी बार होगा टीम इंडिया के साथ ऐसा

एक शो में अनुचित टिप्पणी के लिए स्वदेश वापस भेजे जाएंगे पंड्या और केएल राहुल

googleNewsNext

नई दिल्ली, 11 जनवरी:  भारतीय क्रिकेट में खिलाड़ियों से जुड़े विवाद पहले भी होते रहे हैं लेकिन हार्दिक पंड्या और केएल राहुल का मामला पिछले 82 वर्षों में केवल दूसरी घटना है जबकि भारतीय क्रिकेटरों को दौरे के बीच स्वदेश भेजा जाएगा। 

वर्षों पहले 1936 में महान लाला अमरनाथ को तत्कालीन कप्तान विजयनगरम के महाराज यानि विज्जी ने एक प्रथम श्रेणी मैच के दौरान कथित अपमान के कारण भारत के इंग्लैंड दौरे के बीच से स्वदेश भेज दिया था। 

विदेशी दौरों में कई बार अनुशासनात्मक मसले उठे लेकिन भारतीय क्रिकेट के इतिहास में यह पहला अवसर है जबकि बोर्ड ने कार्रवाई की और दोषी खिलाड़ियों को स्वदेश लौटने के लिये कहा। 

लाला अमरनाथ की विज्जी के साथ बहस मुख्य रूप से टीम की राजनीति से जुड़ी थी और आम राय रही है कि ब्रिटिश भारत के तहत एक रियासत के शासक को अपनी योग्यता नहीं बल्कि पद के कारण कप्तानी मिली थी। 

ईएसपीएनक्रिकइन्फो में जुलाई 2007 में प्रकाशित एक आलेख के अनुसार अमरनाथ क्षुद्र राजनीति का शिकार हुए थे। पंड्या और राहुल का मामला एकदम से भिन्न है और उन्हें महिलाओं के लिये आपत्तिजनक टिप्पणियां करने की कीमत चुकानी पड़ रही है। 

1996 में अजहरुद्दीन से विवाद के बाद सिद्धू इंग्लैंड से लौटे थे

भारतीय खिलाड़ी के दौरे के बीच से स्वदेश लौटने की एक और घटना 1996 में घटी थी जब नवजोत सिंह सिद्धू कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन से तीखी बहस के बाद दौरे से हट गये थे। 

वह किसी को सूचित किये बिना चुपचाप निकल गये थे जिससे कमरे में उनके साथी को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिल गया। यह साथी कोई और नहीं बल्कि सौरव गांगुली थे जिन्होंने लॉर्ड्स में पदार्पण मैच में ही शतक जड़ा था। 

Open in app