Happy Birthday Yusuf Pathan Record-breaking knocks by the all-rounder | कभी इस क्रिकेटर के घर पर शौचालय तक नहीं था, फिर IPL में 37 गेंदों पर शतक जड़ भारतीय टीम में बनाई थी जगह
भारत की ओर से युसूफ को मिला खेलने का मौका। (फोटो सोर्स- ट्विटर)

Highlightsआईपीएल के पहले ही सीजन में यूसुफ पठान ने महज 37 गेंदों में मुंबई इंडियंस के खिलाफ शतक ठोक दिया था।टी-20 वर्ल्डकप के फाइनल में युसूफ को भारत की ओर से डेब्यू करने का मौका मिला था। साल 2011 के वर्ल्ड कप टीम में भी युसूफ पठान भारतीय टीम का हिस्सा थे।

टीम इंडिया के बेहतरीन आल राउंडर खिलाड़ी 'युसूफ पठान' का आज जन्मदिन है। 17 नवंबर 1982 को गुजरात के वडोदरा में जन्मे युसूफ आज अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं। युसूफ का जन्म बेहद गरीब परिवार में हुआ था। गरीबी ऐसी थी कि यूसुफ के घर पर टॉयलेट तक नहीं बना था। टी-20 वर्ल्डकप के फाइनल में युसूफ को भारत की ओर से डेब्यू करने का मौका मिला था। वीरेंद्र सहवाग के इंजरी के चलते युसूफ ने इस मैच में ओपनिंग की थी। पठान अपनी पावर हिटिंग के लिए जाने जाते हैं। 

आईपीएल के पहले ही सीजन में यूसुफ पठान ने महज 37 गेंदों में मुंबई इंडियंस के खिलाफ शतक ठोक दिया था। राजस्थान रॉयल्स की ओर से आईपीएल का पहला सीजन खेलने वाले युसूफ पठान ने अपनी बल्लेबाजी से सभी को खासा प्रभावित किया था। युसूफ ने इस सीजन 435 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने टीम के लिए कई मैच विनिंग पारियां भी खेली थी। आईपीएल में युसूफ की अच्छी परफॉरमेंस को देखते हुए उन्हें भारतीय वनडे और टी-20 टीम में खेलने का मौका मिला। 

भारत के लिए 41 वनडे और 18 टी-20 खेल चुके हैं पठान

साल 2011 के वर्ल्ड कप टीम में भी युसूफ पठान भारतीय टीम का हिस्सा थे। पठान ने अपने करियर में 41 वनडे पारियों में 810 रन बनाए। जिसमें उनके नाम 2 शतक और 3 अर्धशतक भी शामिल हैं। यूसुफ पठान ने भारत के लिए 18 टी20 पारियों में 236 रन भी बनाए। साल 2013 में युसूफ की शादी मुंबई की फिजियोथेरपिस्ट आफरीन से हुई। इन दोनों का एक बेटा भी है। युसूफ पठान और इरफ़ान पठान ने मिलकर एक क्रिकेट एकेडमी भी खोली है।

इरफान की वजह से मुझे भी मिली पहचान: यूसुफ

यूसुफ ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें इरफान की वजह से पहचान मिली। उन्होंने कहा था कि उनकी (इरफान) वजह से ही मैं भी चर्चित बना और अपना नाम बना सका। जब मैं घरेलू क्रिकेट खेलता था, तो लोग जानते थे कि मैं इरफान का भाई हूं।'यूसुफ ने कहा, यहां तक कि मेरे मोहल्ले में भी लोग मुझे इरफान के भाई के रूप में ही जानते थे। मुझे हमेशा उनके भाई के तौर पर पहचाने जाने पर गर्व है। एक तरह से हमने बड़ौदा को क्रिकेट के मैप पर दोबारा जगह दिलाई। अब लोग बड़ौदा को इरफान पठान से जोड़कर देखते हैं।

 

Web Title: Happy Birthday Yusuf Pathan Record-breaking knocks by the all-rounder

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे