Highlightsभारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा का जन्म 15 नवंबर 1986 को मुंबई में हुआ था।सानिया ने 12 अप्रैल 2012 को शोएब मालिक से मुस्लिम रीति-रिवाजों से शादी की थी।सानिया अपने खेल के अलावा पर्सनल लाइफ और लव स्टोरी के कारण भी काफी चर्चा में रही हैं।

Happy Birthday Sania Mirza: भारतीय टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा का जन्म 15 नवंबर 1986 को मुंबई में हुआ था, लेकिन सानिया का पूरा परिवार हैदराबाद में रहता है। सानिया ने अपनी पढ़ाई के अलावा टेनिस की ट्रेनिंग भी हैदराबाद में ही ली।  सानिया ने 12 अप्रैल 2012 को पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी शोएब मालिक से हैदराबाद में मुस्लिम रीति-रिवाजों से शादी की थी। हालांकि इससे पहले उन्होंन करीब दो साल तक एक-दूसरे को डेट किया था।

सानिया मिर्जा अक्सर अपने खेल के साथ अन्य वजहों से भी सुर्खियों में रहती हैं, उनकी पर्सनल लाइफ भी काफी चर्चा में रही है। सानिया ने निकाह और उससे पहले की पर्सनल लाइफ के बारे में अपनी बायोग्राफी 'Ace against odds' (2016) में कई बातों का खुलासा किया था। उन्होंने किताब में शोएब से पहली मुलाकात के बारे में भी बताया है।

 शोएब से ऑस्ट्रेलिया में हुई थी पहली मुलाकात

सानिया मिर्जा और शोएब मलिक की पहली मुलाकात ऑस्ट्रेलिया के एक रेस्तरां में हुई थी। साल 2010 में सानिया ऑस्ट्रेलिया के होबार्ड में टूर्नामेंट खेलने गई थीं और शोएब भी अपनी टीम के साथ वहीं थे। सानिया अपने पिता इमरान मिर्जा और कोच लेन के साथ एक इंडियन रेस्तरां में डिनर के लिए गई थीं।

रेस्तरां में शोएब मलिक सानिया के पास गए और सानिया का मैच देखने की बात की। मैच के बाद शोएब मलिक को सानिया के पिता ने डिनर के लिए बुलाया। इस मुलाकात के बाद सानिया और शोएब की फोन पर बात होनी शुरू हो गई।

रेस्तरां में मिलने का बनाया था प्लान

बायोग्राफी में बताया गया हैं कि शादी के बाद शोएब मलिक ने सानिया को बताया था कि ऑस्ट्रेलिया के रेस्तरां में सानिया से मिलने के लिए उन्होंने प्लानिंग की थी। शोएब को रेस्तरां में मौजूद उनकी टीम के एक मेंबर ने फोन पर बताया था कि सानिया वहां मौजूद हैं। इसके बाद शोएब मलिक वहां पहुंचे थे।

शोएब मलिक ने सानिया को कैसे किया प्रपोज

ऑस्ट्रेलिया में मुलाकात के बाद दोनों फोन पर बात करते रहे। कुछ महीने बाद शोएब ने सानिया के सामने शादी का प्रस्ताव रखा। शोएब ने सानिया को कहा था कि चाहे जब भी हो, शादी तुमसे ही करनी है। मैं ये बात अपनी मां को बताने जा रहा हूं। सानिया को भी यह बात अच्छी लगी कि शोएब ने सीधे-सादे अंदाज में प्रपोज किया।

सानिया को शोएब कैसे आए पसंद

सानिया की बायोग्राफी के अनुसार पहली मुलाकात के बाद सानिया और शोएब अपने-अपने मैच के कारण दूर रहे, लेकिन फोन पर दोनों की बातें होती रही। सानिया ने बताया है कि शोएब की सादगी ने उनको आकर्षित किया।

सानिया ने बताया कि जब वो दुबई ओपन में खेलने के लिए जा रही थीं, शोएब मलिक उन दिनों इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में पाकिस्तान की कप्तानी कर रहे थे। शायद ऊपर वाला हम दोनों को एक साथ ला रहा था। इस दौरान शोएब सानिया की मां से भी मिले और उन्हें शोएब पसंद आए।

कब किया शादी करने का फैसला

साल 2010 में सानिया मिर्जा कलाई के दर्द के कारण कोर्ट से दूर थीं और कई टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी थीं। उधर शोएब मलिक भी टीम से बाहर चल रहे थे। सानिया की बायोग्राफी के अनुसार शोएब और सानिया दोनों अलग-अलग कारणों से खेल से दूर थे और दोनों इस मौके का अच्छा फायदा उठाना चाहते है। फिर दोनों ने शादी करने का फैसला किया।

Web Title: Happy Birthday Sania Mirza: personal life and love story of sania mirza and shoaib malik
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे