'Guru' Dhoni beats 'Shishya' Pant, Delhi Capitals beat Chennai | ‘गुरू’ धोनी पर भारी पड़ा ‘शिष्य’ पंत, दिल्ली कैपिटल्स ने चेन्नई को हराया
‘गुरू’ धोनी पर भारी पड़ा ‘शिष्य’ पंत, दिल्ली कैपिटल्स ने चेन्नई को हराया

मुंबई, 10 अप्रैल उस्ताद और शागिर्द के मुकाबले में बाजी शागिर्द ने मारी जब ऋषभ पंत की दिल्ली कैपिटल्स ने शनिवार को इंडियन प्रीमियर लीग के अपने पहले मैच में महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स को सात विकेट से हराकर जीत के साथ आगाज किया ।

श्रेयस अय्यर के चोटिल होने के कारण कप्तानी कर रहे विकेटकीपर बल्लेबाज पंत को भारतीय क्रिकेट में धोनी के वारिस के रूप में देखा जाता है । पंत ने शारदुल ठाकुर को चौका जड़कर टीम को जीत तक पहुंचाया और विकेट के पीछे धोनी खड़े थे ।

इससे पहले आईपीएल में वापसी कर रहे सुरेश रैना के 36 गेंद में 54 रन और आखिरी ओवरों में सैम कुरेन की आक्रामक बल्लेबाजी की मदद से चेन्नई सुपर किंग्स ने सात विकेट पर 188 रन बनाये । जवाब में दिल्ली ने तीन विकेट खोकर आठ गेंद बाकी रहते लक्ष्य हासिल कर लिया ।

पिछले सत्र में 618 रन बनाकर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर रहे शिखर धवन और विजय हजारे ट्रॉफी में 827 रन बनाकर फॉर्म में लौटे पृथ्वी साव ने दिल्ली को शानदार शुरूआत दी । दोनों ने पहले विकेट के लिये 138 रन जोड़े और धोनी का कोई गेंदबाज उनके सामने कामयाब नहीं हो सका । साव 38 गेंद में नौ चौकों और तीन छक्कों की मदद से 72 रन बनाकर 14वें ओवर में आउट हुए । उन्हें ड्वेन ब्रावो ने मोईन अली के हाथों लपकवाया ।

वहीं धवन शतक की ओर बढते दिख रहे थे लेकिन शारदुल ठाकुर ने उन्हें पगबाधा आउट कर दिया । धवन ने 54 गेंद में 85 रन बनाये जिसमें दस चौके और दो छक्के शामिल थे । पंत (नाबाद 15) और मार्कस स्टोइनिस (14) ने इसके बाद आसानी से टीम को जीत तक पहुंचा दिया ।

इससे पहले चेन्नई के लिये सैम कुरेन ने आखिरी ओवरों में सिर्फ 15 गेंद में 34 रन बनाये जिसमें चार चौके और दो छक्के शामिल थे । आखिरी पांच ओवरों में चेन्नई ने 52 रन बनाये ।

दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान पंत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया । पिछले सत्र की उपविजेता दिल्ली को पहली सफलता के लिये ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा और आवेश खान ने दूसरे ही ओवर में फाफ डु प्लेसी को पगबाधा आउट कर दिया । आवेश ने चार ओवर में 23 रन देकर दो विकेट लिये ।

तीसरे ओवर की पहली गेंद पर क्रिस वोक्स ने रूतुराज गायकवाड़ को स्लिप में लपकवाया । चेन्नई के दो विकेट सात रन पर गिर गए थे ।

इसके बाद रैना क्रीज पर आये जो निजी कारणों से आईपीएल के पिछले सत्र से बाहर रहे थे । रैना और मोईन अली ने मिलकर चेन्नई की पारी को संभाला । मोईन ने 24 गेंद में चार चौकों और दो छक्कों के साथ 36 रन बनाकर रैना का बखूबी साथ दिया ।

अनुभवी आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने मोईन को पवेलियन भेजा जो रिवर्स स्वीप लगाने के चक्कर में शिखर धवन को कैच दे बैठे ।

अंबाती रायुड ने आते ही आक्रामक खेल दिखाया और 16 गेंद में 23 रन बनाये । उन्हें टॉम कुरेन ने आउट किया । दूसरे छोर पर रैना डटकर खेल रहे थे और लग ही नहीं रहा था कि वह लंबे समय से क्रिकेट से दूर थे । उन्होंने वोक्स को चौका जड़कर शुरूआत की और फिर अश्विन को दो चौके लगातार लगाये ।

उन्होंने अश्विन को एक छक्का भी जड़ा । वहीं दूसरा छक्का मार्कस स्टोइनिस को लगाया । वह तेजी से रन चुराने के प्रयास में रविंद्र जडेजा (26) के साथ तालमेल नहीं बन पाने के कारण रन आउट हो गए।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: 'Guru' Dhoni beats 'Shishya' Pant, Delhi Capitals beat Chennai

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे