Google made doodles of India's colorful heritage on 72nd republic day | 72वें गणतंत्र दिवस पर गूगल ने भारत की रंगीन विरासत का बनाया डूडल
72वें गणतंत्र दिवस पर गूगल ने भारत की रंगीन विरासत का बनाया डूडल

नयी दिल्ली, 26 जनवरी भारत के 72वें गणतंत्र दिवस पर सर्च इंजन ‘गूगल’ ने भारत की जीवंत कला और सांस्कृतिक विरासत को प्रतिबिंबित करता एक ‘डूडल’ बनाया है।

‘डूडल’ को तिरंगे के रंगों में रंगने की कोशिश की गई है, सबसे आगे लोग हरे रंग की पोशाक पहने नजर आ रहे हैं, पीछे की तरफ केसरी रंग की सुंदर पुरानी इमारतें नजर आ रही हैं और ‘गूगल’ की अंग्रेजी हिज्जे को नीले रंग में लिखा गया है।

डूडल में कई धार्मिक और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के लोग नजर आ रहे हैं, जो भारत की विविधता को रेखांकित करता है। इसमें कई क्षेत्र के लोग भी दिखाए गए हैं, जैसे किसानों, शिक्षकों, लोक संगीतकारों, ड्रम वादकों, फिल्म निर्माताओं, नर्तकियों, संगीतकारों , क्रिकेटर आदि।

‘डूडल’ के बारे में जानकारी देते हुए कम्पनी ने कहा, ‘‘ आज का डूडल मुम्बई के कलाकार ओंकार फोंडेकर ने बनाया है।’’

भारत में 26 जनवरी 1950 को संविधान लागू किया गया था और इसलिए हर साल आज ही के दिन गणतंत्र दिवस मनाया जाता है।

गूगल हर महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक घटनाओं को याद करने के लिए डूडल बनाता है और पिछले कई वर्षों से गणतंत्र दिवस के मौके पर इसे बना रहा है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Google made doodles of India's colorful heritage on 72nd republic day

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे