गौतम गंभीर ने चुनी अपनी ऑल टाइम टेस्ट इलेवन, कोहली, धोनी नहीं बल्कि इस महान खिलाड़ी को बनाया कप्तान

Gautam Gambhir: टीम इंडिया के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर ने अपनी ऑल टाइम टेस्ट इलेवन चुनते हुए उसमें कोहली, धोनी को जगह तो दी, लेकिन कप्तान किसी और को बनाया

By अभिषेक पाण्डेय | Published: May 3, 2020 09:48 AM2020-05-03T09:48:29+5:302020-05-03T10:24:07+5:30

Gautam Gambhir picks his all-time Test XI; appoints Anil Kumble as captain | गौतम गंभीर ने चुनी अपनी ऑल टाइम टेस्ट इलेवन, कोहली, धोनी नहीं बल्कि इस महान खिलाड़ी को बनाया कप्तान

गौतम गंभीर ने अपनी टेस्ट इलेवन में दी कोहली और धोनी को जगह

googleNewsNext
Highlightsगौतम गंभीर ने अपनी टेस्ट इलेवन में सहवाग और गावस्कर को चुना ओपनरगौतम गंभीर ने इस टेस्ट इलेवन में विराट कोहली और एमएस धोनी को भी किया शामिल

टीम इंडिया के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर ने हाल ही में अपनी सर्वकालिक भारतीय टेस्ट इलेवन चुनी। गंभीर ने अपनी टेस्ट इलेवन में ज्यादातर उन खिलाड़ियों को चुना जिनके साथ वह खेले थे, उन्होंने अनिल कुंबले को इस टीम का कप्तान नियुक्त किया। खास बात ये रही कि गंभीर की इस टीम में विराट कोहली और एमएस धोनी दोनों को जगह मिली। 

स्पोर्ट्स तक के साथ बातचीत में गंभीर ने सुनील गावस्कर और वीरेंद्र सहवाग को अपनी टीम के दो ओपनरों के रूप में चुना। गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में 34 शतकों के साथ 10 हजार से ज्यादा रन बनाए, उनके इस रिकॉर्ड को 2005 में सचिन तेंदुलकर ने तोड़ा था। वहीं सहवाग ने 8586 रन बनाए और उन्हें टेस्ट इतिहास के सबसे बेहतरीन ओपनरों में गिना जाता है। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में गौतम गंभीर के साथ भी ओपनिंग की।

गंभीर ने द्रविड़ को तीसरे, सचिन को चौथे नंबर पर बैटिंग के लिए चुना

गंभीर की इस इलेवन में राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर को तीसरे और चौथे नंबर पर चुना गया। इन दोनों को क्रिकेट इतिहास के सबसे महान खिलाड़ियों में गिना जाता है, जिन्होंने भारत की कप्तानी भी की।

गंभीर ने कोहली को बैटिंग लिए नंबर 5 पर रखा। आमतौर पर कोहली टेस्ट में चौथे नंबर पर खेलते हैं। लेकिन जब तक सचिन खेलते थे तब तक कोहली पाचवें या छठे नंबर पर खेलते थे। उन्होंने साथ ही इस टीम में पूर्व कप्तान एमएस धोनी को भी चुना, जो 2014 में 4876 रन बनाने और 294 शिकार करने के बाद टेस्ट क्रिकेट से रिटायर हो गए थे।

कपिल देव गंभीर की टीम में शामिल एकमात्र ऑलराउंडर हैं। महानतम ऑलराउंडर में शुमार और वर्ल्ड विजेता कप्तान कपिल देव ने 131 टेस्ट मैचों में 434 विकेट लेने के साथ ही 5248 रन बनाए। 

गंभीर ने अपनी इस टीम में दो स्पिनरों के रूप में अनिल कुंबले और हरभजन सिंह को चुना। ये दोनों एकदूसरे के साथ लंबे समय तक खेले। कुंबले 619 विकेटों के साथ भारत के सबसे कामयाब टेस्ट गेंदबाज हैं, जबकि भज्जी के नाम 417 विकेट दर्ज हैं। हरभजन ने अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा नहीं कहा है।

गंभीर ने कुंबले को बनाया अपनी टीम का कप्तान

वहीं गंभीर ने अपनी प्लेइंग इलेवन में जवागल श्रीनाथ और जहीर खान को तेज गेंदबाजों की भूमिका के लिए चुना। श्रीनाथ ने 67 टेस्ट मैचों में 236 विकेट लिए जबकि जहीर खान ने 311 टेस्ट विकेटों के साथ करियर का समापन किया। दोनों ही गेंदबाज भारत के लिए लंबे समय तक खेले और वनडे और टेस्ट टीम का नियमित हिस्सा रहे।

वहीं 14 टेस्ट में भारत की कप्तानी करने वाले अनिल कुंबले को गंभीर ने अपनी ऑल टाइम बेस्ट टेस्ट इलेवन का कप्तान चुना। कुंबले की कप्तानी में भारत ने 14 में 3 टेस्ट जीते और 5 हारे।

गौतम गंभीर की ऑल-टाइम टेस्ट XI: सुनील गावस्कर, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, कपिल देव, एमएस धोनी, हरभजन सिंह, अनिल कुंबले (कप्तान), जहीर खान, जवागल श्रीनाथ।

Open in app