शाकिब अल हसन ने गौतम गंभीर को चुना कप्तान, आईपीएल XI में 7 भारतीय खिलाड़ियों को दिया स्थान

बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने इंडियन प्रीमियर लीग XI में गौतम गंभीर को बतौर कप्तान चुना है...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: June 24, 2020 03:52 PM2020-06-24T15:52:24+5:302020-06-24T15:52:24+5:30

Gautam Gambhir named captain of Shakib Al Hasan's IPL XI featuring players he played with | शाकिब अल हसन ने गौतम गंभीर को चुना कप्तान, आईपीएल XI में 7 भारतीय खिलाड़ियों को दिया स्थान

गौतम गंभीर ने केकेआर को दो बार आईपीएल विजेता बनाया है।

googleNewsNext
Highlightsशाकिब अल हसन ने किया आईपीएल XI का चयन।गौतम गंभीर को बनाया कप्तान।शाकिब की टीम में 7 भारतीय खिलाड़ियों को जगह।

बांग्लादेशी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने इंडियन प्रीमियर लीग इलेवन का चुनाव किया है। खास बात ये है कि इस एकादश में उन्होंने सिर्फ उन खिलाड़ियों को ही शुमार किया है, जिनके साथ वह विश्व की इस सबसे हिट लीग में खेल चुके हैं।

गंभीर को चुना कप्तान: शाकिब ने इस टीम की कमान गौतम गंभीर को सौंपी है। गंभीर की कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स दो बार खिताब अपने नाम कर चुकी है। टीम ने साल 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स, जबकि 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब को फाइनल मुकाबले में मात दी थी।

केकेआर <a href='https://www.lokmatnews.in/topics/gautam-gambhir/'>गौतम गंभीर</a> की कप्तानी में ही अब तक आईपीएल खिताब जीत सका है।
केकेआर गौतम गंभीर की कप्तानी में ही अब तक आईपीएल खिताब जीत सका है।

टीम में दो ऑलराउंडर: इस टीम में डेविड वॉर्नर और रॉबिन उथप्पा को बतौर सलामी बल्लेबाज चुना गया है। वहीं गौतम गंभीर तीसरे, जबकि मनीष पांडे चौथे स्थान पर मौजूद हैं। शाकिब अल हसन और यूसुफ पठान यहां ऑलराउंडर की भूमिका में हैं।

गेंदबाजी में कई विकल्प: बात अगर बॉलिंग की करें, तो आंद्रे रसेल, उमेश यादव और बालाजी जहां एक ओर तेज गेंदबाजी का भार संभाल रहे हैं, वहीं सुनील नरेन बतौर स्पिनर हैं। नरेन के अलावा शाकिब और पठान भी गेंद से अपना करिश्मा आईपीएल में दिखा चुके हैं।

शाकिब अल हसन की आईपीएल XI: डेविड वॉर्नर, रॉबिन उथप्पा, गौतम गंभीर (कप्तान), मनीष पांडे, शाकिब अल हसन, यूसुफ पठान, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, भुवनेश्वर कुमार, लक्ष्मीपति बालाजी, उमेश यादव।

शाकिब बांग्लादेश के सबसे सफल कप्तान हैं।
शाकिब बांग्लादेश के सबसे सफल कप्तान हैं।

बैन झेल रहे शाकिब: आईसीसी ने पिछले साल बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन पर किसी भी तरह के क्रिकेट से दो साल का बैन लगा दिया था। हालांकि आईसीसी की ऐंटी-करप्शन कोड के आरोपों को स्वीकार करने के बाद इसमें से एक साल के बैन को सस्पेंड कर दिया गया। आईसीसी ने शाकिब पर आर्टिकल 2.4.4 के तहत प्रतिबंध लगाया है।

आईसीसी को नहीं दी थी जानकारी: आईसीसी की एंटी करप्शन यूनिट (एसीयू) ने साल 2019 में जनवरी और अगस्त में शाकिब से बात की। इस दौरान शाकिब ने संदिग्ध दीपक अग्रवाल द्वारा उनसे संपर्क किए जाने की जानकारी आईसीसी को नहीं दी थी। आईसीसी की एसीयू दीपक अग्रवाल को जानती है और उस पर क्रिकेट में भ्रष्टाचार में लिप्त होने का संदेह है।

Open in app