आईपीएल के समर्थन में आगे आए गौतम गंभीर, कहा- ICC इवेंट्स में विफल होने के लिए खिलाड़ियों को दोष दें ना कि...

भारत के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने कहा कि आईपीएल पर उंगलियां उठाना अनुचित है जो उन्हें लगता है कि भारतीय क्रिकेट के लिए सबसे अच्छी चीज है।

By मनाली रस्तोगी | Published: November 27, 2022 10:17 AM2022-11-27T10:17:14+5:302022-11-27T10:18:32+5:30

Gautam Gambheer came out in support of IPL says if Indian cricket team fails then blame cricketers | आईपीएल के समर्थन में आगे आए गौतम गंभीर, कहा- ICC इवेंट्स में विफल होने के लिए खिलाड़ियों को दोष दें ना कि...

आईपीएल के समर्थन में आगे आए गौतम गंभीर, कहा- ICC इवेंट्स में विफल होने के लिए खिलाड़ियों को दोष दें ना कि...

googleNewsNext
Highlightsगंभीर ने कहा कि आईपीएल पर उंगलियां उठाना अनुचित है, जो उन्हें लगता है कि भारतीय क्रिकेट के लिए सबसे अच्छी चीज है।उन्होंने कहा कि आईपीएल भारतीय क्रिकेट के लिए सबसे अच्छी चीज है।गौतम गंभीर ने भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व करने के लिए पिछले कुछ वर्षों में भारतीय कोचों को नियुक्त करने के लिए बीसीसीआई की प्रशंसा की।

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के टी20 विश्व कप से बाहर होने के बाद इंडियन प्रीमियर लीग और कुछ अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों पर इसे प्राथमिकता देने वाले भारतीय खिलाड़ियों की भारी आलोचना हुई। जहां वसीम अकरम ने कहा कि आईपीएल की शुरुआत के बाद से भारत ने कभी भी टी20 विश्व कप नहीं जीता तो वहीं सुनील गावस्कर आईपीएल के बजाय कार्य प्रबंधन के हिस्से के रूप में अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला छोड़ने वाले खिलाड़ियों पर बरसे।

मगर अब इसपर भारत के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने जवाब दिया है। फिक्की के TURF2022 और इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स में बोलते हुए गंभीर ने कहा कि आईपीएल पर उंगलियां उठाना अनुचित है, जो उन्हें लगता है कि भारतीय क्रिकेट के लिए सबसे अच्छी चीज है। उन्हें यह भी लगता है कि अगर भारत आईसीसी प्रतियोगिताओं में विफल रहता है, तो इसके लिए खिलाड़ियों और उनके प्रदर्शन को दोष देना है, न कि आईपीएल को।

गंभीर ने कहा, "आईपीएल भारतीय क्रिकेट के लिए सबसे अच्छी चीज है। मैं इसे अपने पूरे होश हवास से कह सकता हूं। आईपीएल शुरू होने के बाद से ही इसे लेकर काफी प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। हर बार जब भारतीय क्रिकेट अच्छा नहीं करता है, तो दोष आईपीएल पर आ जाता है, जो उचित नहीं है। अगर हम आईसीसी टूर्नामेंटों में अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं, तो खिलाड़ियों को दोष दें, प्रदर्शन को दोष दें, लेकिन आईपीएल पर उंगली उठाना अनुचित है।"

गौतम गंभीर ने भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व करने के लिए पिछले कुछ वर्षों में भारतीय कोचों को नियुक्त करने के लिए बीसीसीआई की प्रशंसा की और आईपीएल में अधिक भारतीय कोचों को लाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा, "भारतीय क्रिकेट में एक अच्छी बात यह हुई है कि भारतीयों ने अब भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम को कोचिंग देना शुरू कर दिया है।" 

उन्होंने आगे कहा, "मेरा दृढ़ विश्वास है कि भारतीय को भारतीय टीम का कोच होना चाहिए। ये सभी विदेशी कोच, जिन्हें हम बहुत महत्व देते थे, यहां पैसा बनाने के लिए आते हैं और फिर गायब हो जाते हैं। खेल में भावनाएं महत्वपूर्ण होती हैं। भारतीय क्रिकेट के बारे में केवल वही लोग भावुक हो सकते हैं जिन्होंने अपने देश का प्रतिनिधित्व किया है।"

गौतम गंभीर ने ये भी कहा, "मैं लखनऊ सुपर जायंट्स का मेंटर हूं। मैं एक चीज बदलना चाहता हूं कि मैं सभी भारतीय कोचों को आईपीएल में देखना चाहता हूं। क्योंकि बिग बैश या किसी अन्य विदेशी लीग में किसी भी भारतीय कोच को मौका नहीं मिलता है।"

उन्होंने आगे कहा, "भारत क्रिकेट में महाशक्ति है, लेकिन हमारे कोचों को कहीं मौका नहीं मिलता। सभी विदेशी यहां आते हैं और शीर्ष नौकरियां प्राप्त करते हैं। हम अन्य लीगों की तुलना में अधिक लोकतांत्रिक और लचीले हैं। हमें अपनों को और मौका देने की जरूरत है।"

Open in app