डब्ल्यूवी रमन बने भारतीय महिला टीम के नए कोच, गैरी कर्स्टन, वेंकटेश प्रसाद समेत 28 उम्मीदवारों को छोड़ा पीछे

WV Raman: पूर्व भारतीय बल्लेबाज डब्ल्यूवी रमन को भारतीय महिला टीम का नया कोच नियुक्त किया गया है, इस रेस में रमन ने कर्स्टन और वेंकटेश प्रसाद को पीछे छोड़ा

By अभिषेक पाण्डेय | Published: December 20, 2018 06:15 PM2018-12-20T18:15:16+5:302018-12-20T19:18:39+5:30

Former opener WV Raman appointed coach of India women's cricket team | डब्ल्यूवी रमन बने भारतीय महिला टीम के नए कोच, गैरी कर्स्टन, वेंकटेश प्रसाद समेत 28 उम्मीदवारों को छोड़ा पीछे

डब्ल्यूवी रमन बने भारतीय महिला टीम के नए कोच

googleNewsNext

पूर्व भारतीय ओपनर डब्ल्यूवी रमन को भारतीय महिला टीम का नया कोच नियुक्त किया गया है। रमन ने कोच पद की रेस में टीम इंडिया के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन और पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद जैसे बड़े नामों समेत 28 उम्मीदवारों को पीछे छोड़ा। हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा 21 दिसंबर को की जाएगी।

53 वर्षीय डब्ल्यूवी रमन रमन इस समय बेंगलुरू में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में बल्लेबाजी सलाहकार के तौर पर काम कर रहे हैं। रमन को कोचिंग का लंबा अनुभव है। वह रणजी ट्रॉफी में बंगाल और तमिलनाडु के अलावा भारत की अंडर-19 टीम के कोच रह चुके हैं।  डब्ल्यूवी रमन ने भारत का 11 टेस्ट और 27 वनडे में प्रतिनिधित्व किया है और उन्होंने 448 टेस्ट रन और 617 वनडे रन बनाए हैं, साथ ही उन्होंने दोनों फॉर्मेट में दो-दो विकेट लिए हैं।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने PTI कहा, 'कर्स्टन बीसीसीआई की तदर्थ चयन समिति की पहली पसंद थे, लेकिन रमन को यह पद मिला क्योंकि कर्स्टन आईपीएल फ्रेंचाइजी रायल चैलेंजर्स बेंगलूर के साथ अपना पद छोड़ने को तैयार नहीं हैं।'

बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, 'तरजीह के क्रम में वह शीर्ष पर थे लेकिन वह रायल चैलेंजर्स बैंगलोर को नहीं छोड़ना चाहते थे। रमन अच्छी पसंद हैं क्योंकि टीम को इस समय बल्लेबाजी कोच की जरूरत है। प्रसाद इस क्रम में तीसरे नंबर पर थे।'

इससे पहले बीसीसीआई की ऐड हॉक कमिटी ने गुरुवार को 11 उम्मीदवारों के इंटरव्यू के बाद नाम तीन नामों, डब्ल्यूवी रमन, गैरी कर्स्टन और वेंकटेश प्रसाद को शॉर्टलिस्ट करते हुए बीसीसीआई को भेजा था।  इस कमिटी में कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और एस रंगास्वामी शामिल थे। लेकिन आखिरकार बीसीसीआई ने सबको चौंकाते हुए इस पद के लिए डब्ल्यूवी रमन के नाम पर मोहर लगाई।

भारतीय महिला टीम कोच पद के लिए कर्स्टन के पूर्व दक्षिण अफ्रीकी साथी खिलाड़ी रहे हर्शल गिब्स, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर ब्रैड हॉग, इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर दिमित्री मैस्केरेनहस, पूर्व आयरिश क्रिकेटर ट्रेंट जॉनसन, भारत के पूर्व ऑलराउंडर मनोज प्रभाकर जैसे कई बड़े नामों ने आवेदन किया था।

महिला टीम के लिए कोच चुनने की पूरी प्रक्रिया विवादों से घिरी रही और इस चयन प्रक्रिया में सीओए सदस्य डायना एडुल्जी और विनोद राय एक मत नहीं थे। जहां एडुल्जी चाहती थीं कि पूर्व कोच रमेश पवार का कार्यकाल बढ़ाया जाए तो वहीं राय ऐड-हॉक कमिटी द्वारा नए कोच की नियुक्ति चाहते थे।

रमेश पवार को कोच पद के लिए नहीं किया शॉर्ट लिस्ट

पिछले महीने रमेश पवार का कार्यकाल खत्म होने के बाद से ही नया महिला टीम के लिए कोच चुनने के लिए बीसीसीआई ने इस तीन सदस्यीय कमिटी का गठन किया था। पवार के महिला टी20 वर्ल्ड कप में सीनियर खिलाड़ी मिताली राज के साथ विवादों के बाद इस पद के लिए दोबारा चुने जाने की संभावनाएं लगभग खत्म हो गई थीं।

हालांकि पवार को दोबारा कोच बनाए जाने को लेकर टी20 कप्तान हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना का समर्थन प्राप्त था लेकिन फिर भी मिताली के साथ विवाद के बाद उनके द्वारा 27 अन्य लोगों के साथ इस पद के लिए आवेदन करने के बावजूद इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट तक नहीं किया गया। 

(PTI इनपुट्स के साथ)

Open in app