former Indian cricketer Gundappa Viswanath birthday special know interesting facts, test and oneday records | Birthday Special: जीत की गारंटी थे गुंडप्पा विश्वनाथ, जब-जब लगाया शतक नहीं हारी टीम इंडिया
विश्‍वनाथ ने 91 टेस्‍ट खेले और 41.93 के औसत से 6080 रन बनाए।

Highlightsगुंडप्‍पा विश्‍वनाथ का जन्म 12 फरवरी 1949 को कर्नाटक के भद्रावती में हुआ था।गुंडप्पा विश्वनाथ ने नवंबर 1969 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में डेब्यू किया था।विश्वनाथ ने अपने टेस्ट करियर में 14 शतक लगाए और भारत ने इनमें से 13 मैच जीते।

भारतीय टीम के दिग्‍गज बल्‍लेबाजों में शुमार रहे गुंडप्‍पा विश्‍वनाथ का जन्म 12 फरवरी 1949 को कर्नाटक के भद्रावती में हुआ था। गुंडप्पा विश्‍वनाथ के नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज है। उन्‍होंने जिस मैच में शतक लगाया, उसमें भारतीय टीम नहीं हारी।

शतक थी जीत की गारंटी

गुंडप्पा विश्वनाथ ने जिस मैच में शतक लगाया उस मैच में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की या वो मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ। विश्वनाथ ने अपने टेस्ट करियर में 14 शतक लगाए और भारतीय टीम ने इनमें से 13 मैच जीते, जबकि एक मैच ड्रॉ रहा। जो मैच ड्रॉ हुआ था वो उनका डेब्यू मैच था।

पहले ही मैच में लगाया शतक

गुंडप्पा विश्वनाथ ने नवंबर 1969 में कानपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच से भारतीय टीम में डेब्यू किया। पहली पारी में तो वे शून्य पर आउट हो गए, लेकिन दूसरी पारी में में उन्‍होंने इसकी पूरी कसर निकालते हुए शतकीय पारी खेली थी। दूसरी पारी में धमाकेदार अंदाज में बैटिंग करते हुए विश्‍वनाथ ने 137 रन बनाए थे, जिसमें 15 चौके थे। 

डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय

डेब्यू टेस्ट में शतक लगाते हुए गुंडप्पा विश्वनाथ ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। 137 रन की अपनी इस पारी के दौरान 100 रन उन्‍होंने चौकों के जरिए ही बना डाले थे। अपने पहले ही टेस्‍ट में शतक लगाने वाले भारतीय क्रिकेटर बनने की उपलब्धि उन्‍होंने हासिल की थी।

गुंडप्पा विश्वनाथ का क्रिकेट करियर

गुंडप्पा विश्‍वनाथ ने भारतीय टीम के लिए 91 टेस्‍ट खेले और 41.93 के औसत से 6080 रन बनाए। उन्‍होंने 25 वनडे मैचों में 439 रन बनाए, जिसमें 75 रन सर्वोच्‍च स्‍कोर था। टेस्‍ट क्रिकेट में एक दोहरा शतक भी विश्‍वनाथ के नाम पर है। उन्‍होंने वर्ष 1982 में चेन्‍नई में इंग्‍लैंड के खिलाफ 374 गेंदों पर 222 रनों की पारी खेली थी, इसमें 31 चौके शामिल थे। विश्वनाथ दाएं हाथ के मध्य क्रम बल्लेबाज के अलावा लेग ब्रेक गेंदबाजी भी किया करते थे। हालांकि गेंदबाजी में वो कुछ खास नहीं कर पाए और 91 मैचों की 7 इनिंग्स में सिर्फ एक विकेट ले पाए।


Web Title: former Indian cricketer Gundappa Viswanath birthday special know interesting facts, test and oneday records
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे