Former India opener Wasim Jaffer names Sourav Ganguly as best captain he has played under | 'सौरव गांगुली ने सहवाग से ओपनिंग कराई, युवराज, जहीर, हरभजन को टीम में लाए': वसीम जाफर ने बताया सर्वश्रेष्ठ भारतीय कप्तान का नाम
पूर्व ओपनर वसीम जाफर ने सौरव गांगुली को बताया भारत का सर्वश्रेष्ठ कप्तान (Twitter)

Highlightsवसीम जाफर ने सौरव गांगुली को भारत का सर्वश्रेष्ठ कप्तान करार दिया हैसौरव गांगुली की कप्तानी में भारत ने 76 वनडे और 21 टेस्ट मैच जीते

भारत को एक भी आईसीसी ट्रॉफी (भारत 2002 चैंपियंस ट्रॉफी में श्रीलंका के साथ संयुक्त विजेता था) नहीं जिता पाने के बावजूद सौरव गांगुली को भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक माना जाता है। 

कप्तान के रूप में टेस्ट क्रिकेट में गांगुली के आंकडे, उन्हें एक बेहतरीन कप्तान साबित करते हैं, लेकिन साथ ही ये गांगुली का ज्वलंत व्यक्तित्व, विपक्षी की आंखों में देखने की उनकी शख्सियत, भविष्य की टीम के लिए नींव बनाने के लिए युवा प्रतिभाओं का समर्थन जैसे गुण उन्हें बाकियों से अलग साबित करते हैं।

वसीम जाफर ने सौरव गांगुली को बताया भारत का सर्वश्रेष्ठ कप्तान

एचटी की रिपोर्ट के मुताबिक, पूर्व भारतीय ओपनर वसीम जाफर ने सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में अपना डेब्यू किया था, और अपने टेस्ट करियर के ज्यादातर मैच राहुल द्रविड़ की कप्तानी में खेला था, लेकिन उन्होंने सौरव गांगुली को  सर्वश्रेष्ठ कप्तान बताया।   

जाफर ने अपने 31 में से 5 टेस्ट मैच गांगुली की कप्तानी में खेले और कहा कि वर्तमान बीसीसीआई अध्यक्ष ने 2000 के बाद भारतीय टीम को बनाया।

गांगुली को भारतीय टीम को विदेशी धरती पर जीतने वाली टीम बनाने का श्रेय (File Photo)
गांगुली को भारतीय टीम को विदेशी धरती पर जीतने वाली टीम बनाने का श्रेय (File Photo)

जाफर ने क्रिकट्रैकर से कहा, 'सौरव गांगुली ही वह खिलाड़ी थे जिन्होंने 2000 के बाद भारतीय टीम को बनाया। उनमें वह टेंपरामेंट था, खिलाड़ियों का समर्थन किया, और उन्हें ज्यादा मौका दिया।'

ध्यान देने वाली बात ये है कि जाफर की डेब्यू सीरीज (भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच फरवरी 2020 में हुई सीरीज) मैच फिक्सिंग विवाद से प्रभावित रही थी, जिससे भारतीय टीम पूरी तरह बदल गई थी। 

फिर गांगुली को कप्तान नियुक्त किया गया था और उन्होंने टीम को बनाने के लिए जीरो से शुरुआत की थी। गांगुली ने इसके लिए युवा खिलाड़ियों को टीम में लाने पर ध्यान दिया और वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह, जहीर खान और हरभजन सिंह को भारतीय टीम में लाए।

जाफर ने बताया गांगुली को सहवाग, जहीर, युवराज को मौका देने वाला कप्तान

जाफर ने कहा कि गांगुली ने सहवाग को ओपनर बनाया, जो अपने पूरे बैटिंग करियर में मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज रहे थे, साथ ही उन्होंने जहीर, युवराज और हरभजन सिंह का भी अच्छा करने के लिए समर्थन किया।

जाफर ने कहा, 'उन्होंने सहवाग से बैटिंग की ओपनिंग कराई और जहीर खान, युवराज सिंह और हरभजन सिंह जैसे खिलाड़ियों को लाए।'

गांगुली की कप्तानी में भारत ने 146 वनडे में 76 जीते, 65 गंवाए और 5 मैचों के कोई परिणाम नहीं निकले। टेस्ट क्रिेकेट में कप्तान के तौर पर गांगुली का रिकॉर्ड कहीं बेहतर है। उन्होंने 49 टेस्ट में भारत की कप्तानी की और उनमें से 21 में उसे जीत 13 में हार मिली और 15 मैच ड्रॉ रहे।

गांगुली ने 2008 में 113 टेस्ट मैच और 311 वनडे मैच खेलने और क्रमश: 7212 और 11363 रन बनाने के बाद संन्यास लिया था। उनके नाम 23 वनडे शतक दर्ज हैं, जो सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और रोहित शर्मा के बाद भारत के लिए चौथे सर्वाधिक शतक हैं। 

Web Title: Former India opener Wasim Jaffer names Sourav Ganguly as best captain he has played under
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे