ENG vs WI, 1st Test: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी पर वेस्टइंडीज ने मारी बाजी, सचिन तेंदुलकर-ब्रायन लारा ने यूं दी बधाई

ENG vs WI, 1st Test: वेस्टइंडीज ने साउथम्पटन के एजेस बाउल में खेले गए पहले टेस्ट में 4 विकेट से जीत दर्ज की। इसी के साथ मेहमान टीम ने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 से लीड बना ली है...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: July 13, 2020 08:36 AM2020-07-13T08:36:01+5:302020-07-13T08:36:01+5:30

England vs West Indies, 1st Test: West Indies won by 4 wickets, Sachin Tendulkar-brian lara reaction | ENG vs WI, 1st Test: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी पर वेस्टइंडीज ने मारी बाजी, सचिन तेंदुलकर-ब्रायन लारा ने यूं दी बधाई

शैनन गैब्रियल ने इस मैच में 9 शिकार किए।

googleNewsNext
Highlightsवेस्टइंडीज ने 4 विकेट से जीता पहला टेस्ट।सीरीज में बनाई 1-0 से लीड।सचिन-लारा ने दी वेस्टइंडीज को बधाई।

वेस्टइंडीज ने अपने बेहतरीन खेल के दम पर मेजबान इंग्लैंड को साउथम्पटन में खेले गए पहले टेस्ट मैच के पांचवें दिन चार विकेट से हरा दिया। इसी के साथ विंडीज ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। कोरोना के कारण मार्च के मध्य से बंद पड़ी क्रिकेट की वापसी इस सीरीज के साथ हुई है, जिसमें मेहमान टीम ने बड़ा उलटफेर करते हुए इंग्लैंड को उसके घर में ही करारी शिकस्त दी।

दूसरी पारी में 313 रन पर सिमटा इंग्लैंड

इससे पहले इंग्लैंड ने पांचवें दिन की शुरुआत आठ विकेट के नुकसान पर 284 रनों के साथ की थी। उसकी दूसरी पारी 313 रनों पर सिमट गई। इंग्लैंड ने पहली पारी में 204 रन बनाए थे जबकि विंडीज ने दूसरी पारी में 318 रन बना उस पर 114 रनों की बढ़त ले ली थी।

वेस्टइंडीज को मिला था 200 रन का टारगेट

वेस्टइंडीज को चौथी पारी में जीतने के लिए 200 रन बनाने थे जो उसने मैच के आखिरी दिन रविवार को आखिरी सत्र में छह विकेट खोकर बना लिए। वेस्टइंडीज को लक्ष्य तक पहुंचाने में जरमाइन ब्लैकवुड का अहम योगदान रहा जिन्होंने 154 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से 95 रनों का पारी खेली। उनके अलावा रोस्टन चेज ने 37 और शॉन डॉवरिच ने 20 रन बनाए। जॉन कैम्पवेल आठ और कप्तान जेसन होल्डर 14 रन बनाकर नाबाद रहे।

टेस्ट इतिहास में वेस्टइंडीज की टीम इंग्लैंड पर हावी रही है।
टेस्ट इतिहास में वेस्टइंडीज की टीम इंग्लैंड पर हावी रही है।

दिग्गज क्रिकेटरों ने ऐतिहासिक टेस्ट में जीत पर बधाई दी

विश्व के महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने मैच के हीरो ब्लैकवुड को बधाई देते हु लिखा, "एकजुट होकर दोनों टीम ने शानदार खेल दिखाया। जर्मेन ब्लैकवुड ने एक बहुत ही मुश्किल परिस्थिति में शानदार पारी खेली। एक शानदार जीत, जिसने सीरीज की अच्छी पटकथा लिख दी है।"

वहीं ब्रायन लारा ने लिखा, "क्या जीत है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी का टेस्ट हमने जीता। टीम ने गजब का प्रदर्शन किया। वेस्टइंडीज इस मैच में जीत की हकदार है। टीम को बधाई। हमें आप पर नाज है।"

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में खुला वेस्टइंडीज का खाता

यह श्रृंखला विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जा रही है और इस तरह से वेस्टइंडीज ने 40 अंकों के साथ अपना खाता भी खोला है। दूसरा टेस्ट मैच 16 जुलाई से ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जाएगा। 

Open in app