England vs Ireland: Ireland set to play lord's test Against England | ENG vs IRE: आयरलैंड पहली बार इंग्लैंड के खिलाफ खेलेगा टेस्ट मैच, जानिए क्यों पांच के बजाय चार दिन का होगा मैच
आयरलैंड की टीम इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेलेगी टेस्ट मैच

Highlightsआयरलैंड की टीम लॉर्ड्स में 24-27 जुलाई तक इंग्लैंड के खिलाफ खेलेगी टेस्ट मैचआयरलैंड ने अब तक खेले हैं कुल दो टेस्ट मैच, पिछले साल पाकिस्तान के खिलाफ किया था टेस्ट डेब्यूइंग्लैंड की टीम ने कई स्टार खिलाड़ियों को दिया है आराम, जेसन रॉय कर सकते हैं डेब्यू

आयरलैंड क्रिकेट टीम का टेस्ट क्रिकेट खेलने वाला पूर्ण सदस्य बनने का कारवां अब लॉर्ड्स जा पहुंचा है। आयरिश टीम बुधवार (24-27 जुलाई) से इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच खेलेगी, जो उसके टेस्ट इतिहास का कुल तीसरा टेस्ट मैच होगा। 

आयरलैंड ने पिछले साल मई में डबलिन में अपना टेस्ट डेब्यू किया था और शानदार प्रदर्शन के बावजूद आखिरी दिन पाकिस्तान ने उसे मात दी थी। इसके बाद अपने दूसरे टेस्ट में इस साल मार्च में उसे अफगानिस्तान के हाथों शिकस्त मिली थी। 

आयरलैंड ने 2007, 2011 वर्ल्ड कप में सबको चौंकाया था

अब आयरलैंड की टीम जब बुधवार को इंग्लैंड के खिलाफ अपना तीसरा टेस्ट खेलने उतरेगी, तो उसकी नजरें वैसा प्रदर्शन करने की होगी, जैसा उसने 2007 और 2011 के वर्ल्ड कप में किया था। 

2007 में अपना वर्ल्ड कप डेब्यू करते हुए आयरलैंड ने पाकिस्तान को हराकर सबको चौंका दिया था। इसके बाद 2011 वर्ल्ड कप में उसने बेंगलुरु में इंग्लैंड को 338 रन का लक्ष्य हासिल कर हराते हुए सनसनी फैला दी थी।

आयरलैंड की टीम हाल ही में खेले गए 10 टीमों वाले आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए क्वॉलिफाई नहीं कर पाई थी।

काउंटी खेल चुके हैं कई आयरिश क्रिकेटर

आयरलैंड में क्रिकेट का एक लंबा इतिहास रहा है और 19वीं सदी में ये खेल वहां काफी लोकप्रिय था। लेकिन आयरिश राष्ट्रवाद के बढ़ते प्रभाव की वजह से क्रिकेट को विदेशी खेल घोषित कर दिया गया।

आयरलैंड की वर्तमान टीम में शामिल कई क्रिकेटर काउंटी क्रिकेट के स्टार रहे हैं। टिम मुरटाघ, लॉर्ड्स स्थित मिडिलसेक्स काउंटी के दिग्गज क्रिकेटरों में से रहे हैं, जिन्होंने हाल ही में अपना 800वां प्रथम श्रेणी विकेट लिया है।

आयरिश तेज गेंदबाज बॉयड रैंकिन इंग्लैंड के लिए खेल चुके हैं

वहीं तेज गेंदबाज बॉयड रैंकिन आयरलैंड के लिए खेलने से पहले छोटी अवधि के लिए इंग्लैंड के क्रिकेटर रहे हैं और 2013-14 में एशेज दौरे पर इंग्लैंड के लिए एक टेस्ट मैच भी खेले थे। 

बॉयड ने लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ खेलने को सपना सच होने जैसा करार दिया और कहा, 'ये सपना सच होने जैसा है और ये कुछ ऐसा जो मैंने कभी नहीं सोचा था कि मेरे प्लेइंग करियर में होगा।' 'आप लॉर्ड्स में टेस्ट मैच खेलने से बेहतर चीज की कल्पना नहीं कर सकते हैं।'

इंग्लैंड के इन खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें

वहीं इंग्लैंड ने अपनी वर्ल्ड कप विजेता टीम में कई बदलाव किया है और तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर, ऑलराउंडर बेन स्टोक्स और बल्लेबाज जोस बटलर को आराम दिया है।

वर्ल्ड कप विजेता टीम के कप्तान इयोन मोर्गन अब टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलते हैं और इस फॉर्मेट में कमान जो रूट के हाथों में है।

इंग्लैंड इस टेस्ट में स्टुअर्ट ब्रॉड को उतार सकता है क्योंकि उसके सर्वकालिक सबसे कामयाब गेंदबाज जेम्स एंडरसन पिंडली की चोट से जूझ रहे हैं। इंग्लैंड नई गेंद से आक्रमण के लिए वारविकशर के ओली स्टोन और समरसेट के ल्यूस ग्रेगोरी को मौका दे सकता है।

साथ ही वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को चैंपियन बनाने में अहम योगदान देने वाले ओपनर जेसन रॉय को टेस्ट डेब्यू का मौका मिल सकता है।

इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच खेले जाने वाले ये टेस्ट मैच पांच के बजाय चार दिनों का ही होगा। इसकी वजह इंग्लैंड का हाल में खत्म हुआ वर्ल्ड कप अभियान और 1 अगस्त से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही पांच दिन टेस्ट मैचों की एशेज सीरीज है। साथ ही अधिकारी चार दिन मैचों के साथ प्रयोग को भी आजमाना चाहते हैं।

Web Title: England vs Ireland: Ireland set to play lord's test Against England
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे