इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने छोड़ा टेस्ट क्रिकेट, संन्यास का ऐलान करते हुए कहा- 'जो किया उससे संतुष्ट हूं'

मोईन अली फिलहाल यूएई में आईपीएल खेल रहे हैं जिसमें वह चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा हैं। वह इंग्लैंड के लिये सीमित ओवरों का क्रिकेट खेलते रहेंगे।

By विनीत कुमार | Published: September 27, 2021 12:57 PM2021-09-27T12:57:04+5:302021-09-27T13:24:34+5:30

England player Moeen Ali announced retirement From test cricket | इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने छोड़ा टेस्ट क्रिकेट, संन्यास का ऐलान करते हुए कहा- 'जो किया उससे संतुष्ट हूं'

मोईन अली ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlights मोईन अली के 64 टेस्ट में 2914 रन और 195 विकेट हैं। मोईन अली फिलहाल यूएई में आईपीएल खेल रहे हैं, वे चेन्नई सुपर किंग्स टीम का हिस्सा हैं। मोईन अली ने अपने इंटरनेशनल टेस्ट करियर की शुरुआत 2014 में श्रीलंका के खिलाफ की थी।

इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी मोईन अली ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने एक बयान जारी कर इस संबंध में जानकारी दी है।

हालांकि, ईसीबी की ओर से पुष्टि से पहले ही ब्रिटिश मीडिया की खबरों में इस बारे में दावा किया गया था। रिपोर्ट में बताया गया था कि मोईन कप्तान जो रूट और मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड को अपने फैसले से अवगत करा चुके हैं।

टेस्ट क्रिकेट में मोईन अली का सफरनामा 

मोईन ने 64 टेस्ट में 28.29 की औसत से 2914 रन बनाए हैं और 36.66 की औसत से 195 विकेट भी झटके हैं। वह 2019 एशेज श्रृंखला के बाद से टेस्ट क्रिकेट नहीं खेले थे लेकिन भारत के खिलाफ हाल ही में घरेलू श्रृंखला के लिये उनकी टेस्ट टीम में वापसी हुई थी।

मोईन फिलहाल यूएई में आईपीएल खेल रहे हैं जिसमें वह चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा हैं। वह इंग्लैंड के लिये सीमित ओवरों का क्रिकेट खेलते रहेंगे। भारत के खिलाफ पांचवां टेस्ट कोरोना संक्रमण के कारण रद्द किये जाने से पहले वह 3000 टेस्ट रन और 200 विकेट पूरे करने वाले 15वें टेस्ट क्रिकेटर बनने की दहलीज पर थे।

इंटरनेशनल टेस्ट करियर की शुरुआत 2014 में श्रीलंका के खिलाफ करने वाले मोईन अली के नाम इस फॉर्मेट में 5 शतक और 14 अर्धशत हैं। उन्होंने अपने दूसरे ही टेस्ट में शतकीय पारी खेली थी। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज के लिए टेस्ट में 2016 का साल यादगार रहा। इस साल मोईन ने टेस्ट में 4 शतक जड़े थे।

मोईन अली ने संन्यास की घोषणा पर क्या कहा

मोईन अली ने कहा, 'मैं अभी 34 साल का हूं और जितना हो सके मैं खेलना चाहता हूं और मैं सिर्फ अपने क्रिकेट का आनंद लेना चाहता हूं।' उन्होंने आगे कहा, 'जब आपका दिन अच्छा होता है तो टेस्ट क्रिकेट अद्भुत है। ये किसी भी अन्य फॉर्मेट से बेहतर है। यह अधिक फायदेमंद है और आपको लगता है कि आपने वास्तव में इसे हासिल किया है।'

उन्होंने कहा, 'मैं खिलाड़ियों के साथ जाने, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ खेलने से चूक जाऊंगा। गेंदबाजी के दृष्टिकोण से भी मैं बहुत कुछ मिस करूंगा क्योंकि अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंद से मैं किसी को भी आउट कर सकता हूं। मैंने टेस्ट क्रिकेट का आनंद लिया है लेकिन वह तीव्रता कभी-कभी बहुत अधिक हो सकती है। मुझे लगता है कि मैंने इसमें काफी कुछ कर लिया है और मैंने जो किया है उससे मैं खुश और संतुष्ट हूं।'

Open in app