बेन स्टोक्स को बड़ी राहत, ब्रिस्टल में पब के बाहर मारपीट मामले में निर्दोष करार

बेन स्टोक्स के लिए यह फैसला बड़ी राहत लेकर आया है। स्टोक्स इस सुनवाई के चलते लॉर्ड्स में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गये दूसरे टेस्ट में नहीं खेल सके थे।

By विनीत कुमार | Published: August 14, 2018 05:57 PM2018-08-14T17:57:05+5:302018-08-14T18:46:04+5:30

england cricketer ben stokes not guilty cleared of bristol nightclub brawl | बेन स्टोक्स को बड़ी राहत, ब्रिस्टल में पब के बाहर मारपीट मामले में निर्दोष करार

बेन स्टोक्स (Photo- AFP/File)

googleNewsNext

लंदन, 14 अगस्त: इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को पिछले साल ब्रिस्टल में एक पब के बाहर मारपीट के मामले में निर्दोष करार दिया गया है। ब्रिस्टल की एक कोर्ट ने सोमवार से चल रही इस सुनवाई में कहा कि स्टोक्स ने आत्मरक्षा में कदम उठाया था। सभी जजों ने सहमति से स्टोक्स को दोष मुक्त करार दिया। स्टोक्स पर 28 साल के रायन अली और 27 साल के रायन हेल के साथ मारपीट का आरोप था। इस मामले में रायल अली और हेल को भी निर्दोष बताया गया है।

इससे पहले स्टोक्स ने सुनवाई के दौरान कोर्ट को बताय था कि वे गुस्सैल व्यक्ति नहीं हैं। स्टोक्स ने साथ ही कहा कि उन्होंने हस्तक्षेप तब किया जब अली और उनके दोस्त रायल हेल ने समलैंगिक पुरुषों विलियम ओ कोनोर और काइ बैरी पर फब्तियां कसी। मारपीट की ये घटना पिछले साल 24 सितंबर की रात घटी थी जब वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत के बाद स्टोक्स ब्रिस्टल के एक पब में जश्न मनाने गये थे। स्टोक्स ने कोर्ट को बताया कि उन्होंने मैच के बाद एक बीयर की बोतल, होटल में दो से तीन पिंट्स, पांच से छह वोदका और लेमोनाडेस और कुछ जैगरबॉम्बस जैसे पेय पदार्थ लिए थे।

वहीं, अली ने बताया कि उनके आंखों में चोट लगी थी और उन्हें एक सर्जन के देखभाल में रहना पड़ा और अब भी डबल विजन से की समस्य से जूझ रहे हैं। अली ने कहा कि सिर में चोट के कारण उस रात की घटना उन्हें ठीक से याद नहीं है। अली ने बताया कि उन्हें याद है कि वे हेल, बैरी और ओकोनोर के साथ सड़क पर थे और हंस रहे थे। इसके बाद उन्हें इतना याद है कि एक लंबे कद का व्यक्ति उनके साथ हाथापाई कर रहा है। अली के अनुसार वह किसी मुश्किल में नहीं पड़ना चाहते थे और इसलिए बचाव कर रहे थे।

बहरहाल, इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने कहा कि सुनवाई के बाद वे स्टोक्स के टीम में शामिल किये जाने की नई परिस्थितियों पर विचार करेंगे। 

बेन स्टोक्स के लिए यह फैसला बड़ी राहत लेकर आया है। स्टोक्स इस सुनवाई के चलते लॉर्ड्स में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गये दूसरे टेस्ट में नहीं खेल सके थे। साथ ही तीसरे टेस्ट में भी उनके खेलने को लेकर आशंका जताई जा रही थी। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच 18 अगस्त से नॉटिंघम में शुरू हो रहा है। 

बताते चलें कि इस विवाद के कारण स्टोक्स पहले ही निलंबन के कारण 5 टेस्ट मैच, सात वनडे और चार टी20 मैचों में हिस्सा नहीं ले सके थे। वहीं, इस घटना में शामिल एलेक्स हेल्स को भी तब वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में आखिरी दो वनडे से बाहर होना पड़ा था।

Open in app