England beat New Zealand on super over after tie to win T20 series 3-2 in Auckland | ताजा हुई वर्ल्ड कप फाइनल की यादें, सुपर ओवर में न्यूजीलैंड को हराकर इंग्लैंड ने जीती सीरीज
ताजा हुई वर्ल्ड कप फाइनल की यादें, सुपर ओवर में न्यूजीलैंड को हराकर इंग्लैंड ने जीती सीरीज

इंग्लैंड ने रविवार को बारिश से प्रभावित ट्वेंटी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में सुपर ओवर की रोमांचक जीत से पांच मैचों की श्रृंखला 3-2 से अपने नाम की। तेज बारिश के कारण मैच 11-11 ओवर का हो गया था, जिसमें न्यूजीलैंड ने पांच विकेट पर 146 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद इंग्लैंड की टीम ने सात विकेट पर 146 रन बनाये, जिससे दोनों टीमों का स्कोर बराबर हो गया।

फिर सुपर ओवर खेला गया, जिसमें जॉनी बेयरस्टो और कप्तान इयोन मोर्गन ने इंग्लैंड के लिये 17 रन बनाये। यह ओवर न्यूजीलैंड के कप्तान टिम साउदी ने फेंका। वहीं न्यूजीलैंड के लिये मार्टिन गुप्टिल, टिम सेफर्ट और कोलिन डि ग्रैंडहोमे ने एक ओवर में केवल आठ रन बनाये और टीम मैच गंवा बैठी।

इस मैच ने विश्व कप फाइनल की याद ताजा कर दी, जो दोनों टीमों के बीच जून में खेला गया था और जिसमें इंग्लैंड ने 50 ओवर के बाद स्कोर बराबर होने से खेले गये एक ओवर के एलिमिनेटर में भी बराबरी के पश्चात बाउंड्री की गिनती से ट्राफी जीती थी।

इस बार हालांकि इंग्लैंड ने टाईब्रेकर में नतीजा हासिल कर लिया। बेयरस्टो और मोर्गन ने छक्के जड़कर न्यूजीलैंड को जीत के लिये 18 रन का लक्ष्य दिया जो एक ओवर के लिहाज से मुश्किल ही था। न्यूजीलैंड ने विकेटकीपर टिम सेफर्ट को सुपर ओवर की पहली गेंद खेलने के लिये चुना और क्रिस जॉर्डन के ओवर में उन्होंने दो रन लिये और फिर चौका लगाया। अगली गेंद पर कोई रन नहीं बना जिसके बाद वह मोर्गन को शानदार कैच देकर आउट हो गये। अब न्यूजीलैंड को अंतिम दो गेंद में 10 रन की दरकार थी जिस पर गुप्टिल केवल एक ही रन बना सके और टीम मैच हार गयी।

बेयरस्टो 18 गेंद में 47 रन की पारी के लिये मैन ऑफ द मैच रहे जिनकी बदौलत इंग्लैंड ने 11 ओवर में स्कोर बराबर किया और सुपर ओवर में भी उनका योगदान अहम रहा। इंग्लैंड ने बारिश के कारण देर से शुरू हुए मैच में टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को बल्लेबाजी का न्यौता दिया। मार्टिन गुप्टिल ने 20 गेंद में 50 रन बनाकर घरेलू टीम को प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचाया।

दो ओवर में न्यूजीलैंड ने बिना विकेट गंवाये 37 रन बना लिये थे, जिसके बाद टीम केवल 7.3 ओवर में 100 रन तक पहुंच गयी थी। वहीं इंग्लैंड की शुरूआत खराब रही जिसमें उसने टॉम बैंटन और जेम्स विन्स के विकेट पहली सात गेंद में ही गंवा दिये थे।

बेयरस्टो की पारी ने उसे मैच में वापसी करायी और फिर अंतिम ओवर में उसे जीतने के लिये 16 रन की जरूरत थी। जिम्मी नीशाम की गेंद में जोर्डन ने महत्वपूर्ण छक्का जड़ा, फिर अंतिम गेंद में चौका जड़ा जिससे स्कोर बराबर हो गया और मैच एक ओवर एलिमिनेटर तक पहुंच गया।


Web Title: England beat New Zealand on super over after tie to win T20 series 3-2 in Auckland
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे