टेस्ट क्रिकेट में नए प्रयोग की तैयारी में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, पहली बार खिलाड़ियों की जर्सी में दिखेगा 'अनोखा' बदलाव!

Test Jersey: ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीमें टेस्ट क्रिकेट में नए बदलाव की तैयारी में हैं, 1 अगस्त से शुरू होने जा रही टेस्ट चैंपियनशिप में जर्सी में दिखेगा खास बदलाव

By अभिषेक पाण्डेय | Published: March 21, 2019 12:36 PM2019-03-21T12:36:11+5:302019-03-21T12:36:11+5:30

England, Australia are set to have names, numbers on back of their playing Test shirts | टेस्ट क्रिकेट में नए प्रयोग की तैयारी में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, पहली बार खिलाड़ियों की जर्सी में दिखेगा 'अनोखा' बदलाव!

ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड करेंगे टेस्ट जर्सियों में एक खास बदलाव

googleNewsNext

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमें टेस्ट क्रिकेट में एक बड़े बदलाव की तैयारी में है। ये दोनों टीमें पहली बार अपने खिलाड़ियों की टेस्ट क्रिकेट शर्ट के पीछे उनके नाम और नंबर का जिक्र करेंगी। ये बदलाव 1 अगस्त से शुरू हो रही आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के प्रस्तावित बदलावों के तहत किया जाना है।

1877 में इन दोनों टीमों के बीच टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत के बाद से ही टेस्ट क्रिकेट सफेद या क्रीम कपड़ों में ही खेला गया है, जबकि कैप नंबर और सीरीज के विवरण को खिलाड़ियों के सीने पर लगे बैच के नीचे सिलने का चलन हाल ही में शुरू हुआ है। कुछ देश, जिनमें ऑस्ट्रेलिया भी शामिल है अपने नाम के पहले अक्षर को अपने दाएं हाथ की आस्तीन पर भी सिलवाते हैं।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की रिपोर्ट के मुताबिक, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर्स पहले ही प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपनी शर्ट के पीछे नंबर लिखवाकर खेलते हैं, जो कि बाकी किसी देश में नहीं होता है।

माना जा रहा है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का ऑपरेशंस विभाग सर्दियों में होने वाली एशेज टेस्ट सीरीज में नंबर वाली टेस्ट शर्ट्स बनाने पर विचार कर रहा है।

इस बदलाव को शुरुआती रिपोर्ट्स में टेस्ट मैच के परंपरावादियों से प्रतिरोध और संदेह और विरोध का सामना करना पड़ा। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने इस कदम का स्वागत किया है।

हेड ने कहा, 'ये मुझे बिल्कुल भी परेशान नहीं करता है, अगर ये फैंस की मदद करता है तो ये अच्छी बात है। इसीलिए इसे शील्ड क्रिकेट में लाया गया, ताकि लोग खिलाड़ियों को पहचान सकें, जिन्हें वे अक्सर नहीं देखते हैं। खासतौर पर अब जब मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग होती है।'

उन्होंने कहा, 'आजकल टीवी कवरेज के दौरान विश्लेषण बहुत अच्छा होता है। इसलिए यह उन लोगों के लिए अधिक है जो मैदान में मौजूद हैं।'

हालांकि, हेड का ये भी मानना है कि इस कदम से खेल पर खास असर नहीं पड़ेगा, जो पूरी दुनिया में फैंस के बीच लोकप्रिय है।

हेड ने कहा, 'ये टेस्ट क्रिकेट में पिंक बॉल की शुरुआत जैसा नहीं है, ये उन नवीनताओं में से है जिसका खेल पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। लेकिन इसका मतलब है कि बच्चे मैदान पर अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को ज्यादा आसानी से पहचान पाएंगे, तो मैं इसके लिए तैयार हूं।' 

Open in app