ENG vs WI: Southampton Test erased swing doubts, says ball-maker | ENG vs WI: ड्यूक बॉल बनाने वाली कंपनी ने जोफ्रा आर्चर पर साधा निशाना, 'स्विंग' को लेकर सुना दी ये बात
जोफ्रा आर्चर टेस्ट फॉर्मेट में 33 विकेट ले चुके हैं।

Highlightsकोरोना के चलते गेंद पर सलाइवा का इस्तेमाल बैन।ड्यूक गेंद बनाने वाली कंपनी के निर्माता का जोफ्रा आर्चर पर बयान।कंपनी ने कहा- आर्चर स्विंग गेंदबाज नहीं हैं।

इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज के साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हो चुकी है, जिसमें इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर भी हिस्सा ले रहे हैं। पहले टेस्ट मैच को वेस्टइंडीज ने अपने नाम किया था। इस मुकाबले में आर्चर ने 3 शिकार किए थे।

कोरोना के चलते गेंद पर सलाइवा का उपयोग बैन

आईसीसी ने कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए गेंद पर सलाइवा का उपयोग बैन कर दिया है। इसके बाद से खिलाड़ियों के बीच गेंद को स्विंग करने को लेकर काफी सवाल खड़े हुए हैं। 

हालांकि 8-12 जुलाई के बीच दोनों टीमों के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में बॉल काफी स्विंग होते दिखी, जिसने 'लार के ही दम पर स्विंग' की थ्योरी को गलत साबित कर दिया। 

<a href='https://www.lokmatnews.in/topics/jofra-archer/'>जोफ्रा आर्चर</a> कम समय में ही इंग्लैंड के प्रमुख गेंदबाज बन चुके हैं।
जोफ्रा आर्चर कम समय में ही इंग्लैंड के प्रमुख गेंदबाज बन चुके हैं।

ड्यूक बॉल बनाने वाली कंपनी ने जोफ्रा आर्चर पर साधा निशाना

ड्यूक बॉल बनाने वाली कंपनी ने स्विंग पर जोफ्रा आर्चर को लेकर बयान दिया है। ब्रिटिश क्रिकेट बॉल्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक दिलीप जाजोदिया ने कहा, "गेंद स्विंग हुई और यह क्रिकेट का एक संतुलित खेल था। जब आप अपनी कलाई को झटकते हो, तो बहुत सारी चीजें होती हैं जो स्विंग पर लागू होती हैं। चाहें जो कोई गेंद को स्विंग नहीं कर सकता है। स्विंग गेंदबाज अलग होते हैं और तेज गेंदबाज अलग होते हैं।"

जोफ्रा आर्चर ने पहले टेस्ट में 3 विकेट हासिल किए थे।
जोफ्रा आर्चर ने पहले टेस्ट में 3 विकेट हासिल किए थे।

उन्होंने आगे कहा, "आप मार्क वुड या जोफ्रा आर्चर की ओर देखकर नहीं कह सकते कि ओह, गेंद स्विंग नहीं हो रही है। वे स्विंग गेंदबाज नहीं हैं, वे तेज गेंदबाज हैं। इसी तरह (वेस्टइंडीज के) शेनॉन गैब्रिएल भी स्विंग गेंदबाज नहीं हैं। जेसन होल्डर गेंद को स्विंग करते हैं और उनकी गेंदें मूव कर रही थीं।"

कल से शुरू होगा दूसरा टेस्ट मैच

वेस्टइंडीज ने पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड को चार विकेट से हरा तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली थी। अब दूसरा टेस्ट मैच गुरुवार से मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर खेला जाएगा। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन को लगता है कि वेस्टइंडीज को गुरुवार से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ बढ़त होगी।

Web Title: ENG vs WI: Southampton Test erased swing doubts, says ball-maker
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे