Eng vs Pak, 3rd ODI: Pakistani batsman Imam-ul-Haq breaks Kapil Dev's 36-year-Old Record in England | Eng vs Pak: पाकिस्‍तानी बल्लेबाज इमाम उल हक ने तोड़ा 36 साल पुराना कपिल देव का रिकॉर्ड
पाकिस्‍तानी बल्लेबाज इमाम उल हक ने तोड़ा 36 साल पुराना कपिल देव का रिकॉर्ड

Highlightsइमाम ने 131 गेंदों पर 151 रनों की पारी के दौरान 16 चौके और एक छक्‍का जमाया।इमाम उल हक ने कपिल देव का 36 साल पुरान रिकॉर्ड तोड़ दिया, जो 1983 में बना था।हालांकि इमाम की पारी बेकार गई और पाकिस्तान को 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के तीसरे मैच में पाकिस्तानी बल्लेबाज इमाम-उल हक ने कमाल की बल्लेबाजी की। 151 रनों की पारी खेलते हुए टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव का 36 साल पुरान रिकॉर्ड तोड़ दिया, जो उन्होंने साल 1983 के वर्ल्ड कप में बनाया था। इमाम ने 131 गेंदों पर 151 रनों की पारी के दौरान 16 चौके और एक छक्‍का जमाया।

हालांकि इमाम की यह पारी बेकार गई और पाकिस्तान को इंग्लैंड के खिलाफ 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इमाम उल हक इंग्‍लैंड में वनडे में 150 से ज्यादा का स्‍कोर बनाने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं। उन्‍होंने यह कारनामा 23 वर्ष की उम्र में किया।

इससे पहले यह रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव के नाम था। कपिल देव ने इंग्‍लैंड में हुए साल 1983 के वर्ल्‍डकप में जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ नाबाद 175 रन की धुआंधार पारी खेली थी। उस समय उनकी उम्र 24 साल थी।

तीसरे वनडे में पाकिस्तान ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इमाम उल हक (151) की शानदार पारी की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट पर 358 रन बनाए थे। 359 रनों के लक्ष्य को इंग्लैंड टीम ने जॉनी बेयरस्टो (128) की धमाकेदार पारी की बदौलत 5.1 ओवर शेष रहते ही 4 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेले गए इस मैच में कुल 717 रन बने। इंग्लैंड के किसी मैच में 10वीं और पाकिस्तान के मैच में चौथी बार 700 से ज्यादा रन बने। इंग्लैंड ने अपने वनडे इतिहास में दूसरा सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया। वह इसी साल वेस्टइंडीज के खिलाफ 364 रन का लक्ष्य हासिल किया था।


Web Title: Eng vs Pak, 3rd ODI: Pakistani batsman Imam-ul-Haq breaks Kapil Dev's 36-year-Old Record in England
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे