SA vs PAK: एल्गर-अमला चमके, दक्षिण अफ्रीका ने पहले टेस्ट में पाकिस्तान को तीन दिन में ही 6 विकेट से हराया

South Africa vs Pakistan: दक्षिण अफ्रीका ने सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान को छह विकेट से हरा दिया

By भाषा | Published: December 29, 2018 06:28 AM2018-12-29T06:28:35+5:302018-12-29T06:28:35+5:30

Elgar, Amla Guide South Africa To Victory In Centurion Test vs Pakistan | SA vs PAK: एल्गर-अमला चमके, दक्षिण अफ्रीका ने पहले टेस्ट में पाकिस्तान को तीन दिन में ही 6 विकेट से हराया

डीन एल्गर और हाशिम अमला के अर्धशतकों से जीता दक्षिण अफ्रीका (AFP)

googleNewsNext

सेंचुरियन, 29 दिसंबर: दक्षिण अफ्रीका ने डीन एल्गर और हाशिम अमला के अर्धशतकों से शुक्रवार को यहां सुपरस्पोर्ट पार्क में पहले टेस्ट मैच में तीन दिन के अंदर पाकिस्तान को छह विकेट से शिकस्त दी। 

एल्गर और अमला ने दूसरे विकेट के लिये 119 रन की साझेदारी निभायी। कामचलाऊ गेंदबाज शान मसूद ने एल्गर को आउट कर इस भागीदारी का अंत किया जो 50 रन बनाने की अगली गेंद पर आउट हो गये। अमला 63 रन बनाकर नाबाद रहे। 

दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिये 149 रन का लक्ष्य मिला, उसने तीसरे दिन चाय से पहले चार विकेट पर 151 रन बनाकर इसे हासिल किया। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डुआने ओलिवयर मैन आफ द मैच रहे, जिन्होंने मैच में 96 रन देकर 11 विकेट झटके। 

पाकिस्तान ने दोनों पारियों में 181 और 190 रन बनाये थे। दक्षिण अफ्रीकी टीम पहली पारी में 223 रन पर सिमट गयी थी। इस मैच के दौरान कुल 16 में से दो घटनायें काफी अहम रहीं, जिससे मैच का रुख पलट सकता था।

अमला जब आठ रन पर थे, तब तीसरी स्लिप में खड़े फखर जमान ने उनका कैच छोड़ दिया था, जबकि यह गेंद क्षेत्ररक्षक की छाती के पास तक गयी थी। अगले ओवर में एल्गर ने शाहीन शाह अफरीदी की गेंद पर बल्ला अड़ाया और पहली स्लिप में खड़े अजहर अली डाइव करते हुए कैच लेते दिखे। 

मैदानी अंपायर ब्रुस ओक्सेनफोर्ड और सुंदरम रवि ने इस फैसले को टीवी अंपायर जोएल विल्सन को रैफर किया और उन्होंने इसे कैच समझते हुए साफ्ट सिंग्नल दिया था।  सुपर स्लो क्लोज-अप सहित कई रिप्ले देखने के बाद विल्सन ने कहा कि गेंद बाउंस हुई थी और एल्गर आउट होने से बच गये। 

इस फैसले से पाकिस्तानी खिलाड़ी और कोच मिकी आर्थर काफी नाराज हो गये और उन्हें खिलाड़ियों की बालकनी में अपने स्थान से जाते हुए देखा गया। ये पास में मैच रैफरी डेविड बून के कार्यालय में जा रहे थे। 

टीवी कमेंटेटर माइकल होल्डिंग ने वेस्टइंडीज के साथी विल्सन की आलोचना की। इसी तरह के हालात में भारतीय कप्तान विराट कोहली को हाल में पर्थ में आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में आउट दे दिया गया था जब टीवी अंपायर नाइजेल लोंग को कोई स्पष्ट सबूत नहीं मिला था और उन्होंने मैदानी अंपायरों के आउट होने के सॉफ्ट सिग्नल को बरकरार रखा था। 

दूसरा टेस्ट मैच तीन जनवरी से केपटाउन में शुरू होगा। 

Open in app