Dinesh Mongia Birthday Special: Dinesh Mongia in and VVS Laxman out of 2003 India's World Cup squad | 2003 वर्ल्ड कप टीम में वीवीएस लक्ष्मण की जगह इस खिलाड़ी को मिली थी जगह, बाद में फिक्सिंग में आया था नाम
दिनेश मोंगिया ने भारत के लिए 57 वनडे और एक टी20 मैच खेला है।

Highlightsदिनेश मोंगिया का जन्म 17 अप्रैल 1977 को चंडीगढ़ में हुआ था।वीवीएस लक्ष्मण की जगह दिनेश मोंगिया को वर्ल्ड कप टीम में शामिल किया गया था। दिनेश मोंगिया के बल्ले से वर्ल्ड कप की 6 पारियों में सिर्फ 120 रन ही निकले।

इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से शुरू हो रहे आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए सोमवार को 15 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई। चयनकर्ताओं ने टीम में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की लिए अंबाती रायुडू को नजरअंदाज कर विजय शंकर को शामिल किया, जो फैसला काफी चौंकाने वाला था। हालांकि वर्ल्ड कप टीम सेलेक्शन में चौंकाने वाला यह पहला फैसला नहीं है। इससे पहले भी कई चौंकाने वाले फैसले हो चुके हैं।

2003 में भी चयनकर्ताओं ने चौंकाया था

2003 के वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई टीम में भारतीय चयनकर्ताओं ने तमाम क्रिकेट प्रेमियों को अपनी पसंद से चौंका दिया था और टीम में वैरी-वैरी स्पेशल स्टाइलिश बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण की जगह दिनेश मोंगिया को टीम में शामिल कर लिया गया था। तब चयनकर्ताओं के इस फैसले की कई क्रिकेट प्रशंसकों ने निंदा की थी।

वर्ल्ड कप में सिर्फ 120 रन बना पाए मोंगिया

2002 में अपने प्रदर्शन से दिनेश मोंगिया ने चयनकर्ताओं को प्रभावित किया और 2003 वर्ल्ड कप के लिए टीम में जगह बना ली, लेकिन वो अपने प्रदर्शन को दोहरा नहीं पाए। दिनेश मोंगिया के बल्ले से वर्ल्ड कप की 6 पारियों में सिर्फ 120 रन ही निकले और 42 उनका उच्चतम स्कोर रहा। वर्ल्ड कप में मोंगिया की पारियों पर नजर डालें तो उनके बल्ले से 42, 13 12, 32, 9 और 12 रन निकले थे।

टीम बाहर होने के बाद आईसीएल खेलने लगे

17 अप्रैल 1977 को जन्में दिनेश मोंगिया को आखिरी बार 2007 में बांग्लादेश दौरे के लिए वनडे टीम में जगह मिली थी, जहां उन्होंने दो मैचों में सिर्फ 34 रन बनाए थे और इसके बाद उन्हें टीम से ड्रॉप कर दिया गया। इसके बाद मोंगिया इंडियन क्रिकेट लीग में खेलने लगे, जहां उन पर मैच फिक्सिंग का भी आरोप लगा।

न्यूजीलैंड के क्रिकेटर ने लगाया था फिक्सिंग का आरोप

न्यूजीलैंड के दागी क्रिकेटर लू विन्सेंट ने साल 2015 में लंदन की एक अदालत में कहा कि भारत के पूर्व क्रिकेटर दिनेश मोंगिया उस चार सदस्यीय गैंग के एक अहम सदस्य थे, जो अनाधिकृत और अब भंग हो चुकी इंडियन क्रिकेट लीग के दौरान मैच फिक्स करता था। इस पर मोंगिया ने कहा था, 'विन्सेंट ने जो कहा है वह गलत है। मैं किसी मैच फिक्सिंग में शामिल नहीं था। मैं चंडीगढ़ लायंस की ओर से खेला, लेकिन मुझे नहीं पता था कि न्यूजीलैंड के खिलाड़ी (केयर्न्स, टफी और विन्सेंट) क्या कर रहे हैं।'

ऐसा था दिनेश मोंगिया का क्रिकेट करियर

दिनेश मोंगिया ने भारत की ओर से 57 वनडे मैच खेले और 29.95 की तथा 71.47 की स्ट्राइक रेट से 1230 रन बनाए। इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 159 रन था, जो उनके करियर का एकमात्र शतक है। इसके अलावा उन्होंने अपने करियर में चार अर्धशतक लगाए थे। मोंगिया ने भारतीय टीम की ओर से एक टी20 इंटरनेशनल मैच खेला था, जिसमें उन्होंने 38 रन बनाए थे।


Web Title: Dinesh Mongia Birthday Special: Dinesh Mongia in and VVS Laxman out of 2003 India's World Cup squad
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे