IPL 2018 में बड़ा बदलाव, डीआरएस सिस्टम होगा पहली बार लागू

बीसीसीआई लंबे समय तक डीआरएस सिस्टम का विरोध करती रही थी। पाकिस्तान सुपर लीग में डीआरएस पहले से लागू है।

By विनीत कुमार | Published: March 21, 2018 07:49 PM2018-03-21T19:49:25+5:302018-03-21T19:51:58+5:30

decision review system drs to be implemented first time in ipl 2018 rajeev shukla says | IPL 2018 में बड़ा बदलाव, डीआरएस सिस्टम होगा पहली बार लागू

आईपीएल-2018 में लागू होगा डीआरएस

googleNewsNext

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 7 अप्रैल से शुरू हो रहे 11वें सीजन में डिसिजन रिव्यू सिस्टम (डीआरएस) का इस्तेमाल किया जाएगा। आईपीएल के चेयरमैन राजीव शुक्ला ने बुधवार को इसकी पुष्टि कर दी। आईपीएल के इतिहास यह पहली बार होगा जब डीआरएस सिस्टम लागू होने जा रहा है। फिलहाल, इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में एक टीम को एक पारी में एक बार टीवी रिप्ले के इस सिस्टम का उपयोग करने की अनुमति है। 

इसके साथ ही आईपीएल दुनिया की दूसरी टी20 लीग बन जाएगी जिसमें डीआरएस लागू होगा। इससे पहले पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में यह पहले से लागू है।राजीव शुक्ला ने मुंबई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में डीआरएस लागू किए जाने की पुष्टि करते हुए कहा, 'हां, इसे लेकर काफी सालों से बात हो रही थी।' (और पढ़ें- IPL की ओपनिंग सेरेमनी में धोनी और रोहित को छोड़ नहीं मौजूद होगा कोई कप्तान)

राजीव शुक्ला दरअसल आईपीएल के टाटा नेक्सन कार के साथ तीन साल के करार की घोषणा के बाद मीडिया से बात कर रहे थे। इस दौरान यह भी घोषणा की गई कि आईपीएल के हर मैच में सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइक रेट वाले खिलाड़ी को भी इनाम दिया जाएगा। साथ ही लीग के अंत में सबसे बेहतरीन स्ट्राइक रेट वाले खिलाड़ी को एक नेक्सन कार दी जाएगी। आईपीएल का 11वां सीजन 7 अप्रैल से 27 मई के बीच खेला जाना है।

गौरतलब है कि बीसीसीआई लंबे समय तक डीआरएस सिस्टम का विरोध करती रही थी। हालांकि, 2016 में इंग्लैंड दौरे के दौरान पहली बार बोर्ड इसे लागू करने को लेकर तैयार हुआ। माना जा रहा है कि आईपीएल-2018 में डीआरएस को लागू करने पर सहमति पिछले दिसंबर में विशाखापट्टन में हुई बैठक में ही बन गई थी। उस बैठक में ही आईसीसी अंपायर कोच और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंजबाज पॉल रीफल ने देश के शीर्ष-10 अंपायरों को इस तकनीक के बारे में विस्तार से बताया था। (और पढ़ें- IPL से पहले आपने देखा कोहली का ये नया हेयर स्टाइल? ट्विटर पर शेयर की तस्वीर)

Open in app