डिविलियर्स को ये बातें बनाती हैं सुपरमैन, क्रिकेट के अलावा इन 10 अन्य खेलों में भी हैं सुपरहिट

साउथ अफ्रीका के स्टार क्रिकेटर एबी डिविलियर्स ने अचानक इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया।

By सुमित राय | Published: May 23, 2018 07:17 PM2018-05-23T19:17:44+5:302018-05-23T19:17:44+5:30

De Villiers Announces Retirement from Cricket, Know All About and Interesting Facts AB | डिविलियर्स को ये बातें बनाती हैं सुपरमैन, क्रिकेट के अलावा इन 10 अन्य खेलों में भी हैं सुपरहिट

De Villiers Announces Retirement from Cricket, Know All About and Interesting Facts AB

googleNewsNext

साउथ अफ्रीका के स्टार क्रिकेटर एबी डिविलियर्स ने अचानक इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया। डिविलियर्स के फैंस के लिए यह एक चौंकाने वाला फैसला था। उन्होंने ट्वीट के जरिए अपने संन्यास का ऐलान किया। डिविलियर्स ने अपने संन्यास का ऐलान करते हुए कहा कि ये मुझे लगता है कि ये ही सही समय है 14 साल लंबे क्रिकेट करियर को आराम देने का।

डिविलियर्स का जन्म 17 फरवरी 1984 को दक्षिण अफ्रीका के बेला बेला शहर में हुआ था। 34 साल के डिविलियर्स का पूरा नाम अब्राहम बेंजामिन डिविलियर्स है, लेकिन कोई उन्हें सुपरमैन कहता है तो कोई रॉकस्टार तो कोई उन्हें अवॉर्ड मशीन के नाम से बुलाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि डिविलियर्स क्रिकेट के अलावा पढ़ाई, सिंगिंग, स्विमिंग और बैडमिंटन के साथ-साथ कई मामलों में सुपरहिट हैं। उनके बारे में कई ऐसी बातें हैं जो क्रिकेट फैंस शायद ही जानते होंगे।

डिविलियर्स से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स...

सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड

ये बात तो सभी जानते हैं कि एबी डिविलियर्स एक बेहतरीन बल्लेबाज हैं और दुनिया की किसी भी टीम की बॉलिंग लाइनअप की बखिया उधेड़ने की क्षमता रखते हैं। डिविलियर्स के नाम वनडे क्रिकेट का सबसे तेज शतक और अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड है।

पढ़ाई में मिल चुका है नेशनल मेडल

क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले डिविलियर्स पढ़ाई में भी बहुत तेज थे और इसमें भी चैंपियन रहे हैं। उन्हें उनके साइंस प्रोजेक्ट के लिए नेल्सन मंडेला से नेशनल मेडल भी मिल चुका है। डिविलियर्स ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वह हमेशा पढ़ाई करना चाहते थे और उनका सपना डॉक्टर बनने का था।

टेनिस प्लेयर बनने की भी थी इच्छा

क्रिकेट और रग्बी खेलने से पहले डिविलियर्स डॉक्टर के अलावा टेनिस प्लेयर भी बनना चाहते थे। उन्होंने 13 साल की उम्र तक टेनिस खेला और इस दौरान उन्होंने कई अंडर-9 टूर्नामेंट्स में हिस्सा लिया। डिविलियर्स साउथ अफ्रीका जूनियर डेविस कप टीम के सदस्य भी रह चुके हैं।

रह चुके हैं रग्बी टीम के कप्तान

एबी डिविलियर्स ने जिस भी खेल में हाथ डाला वहीं जीत सुनिश्चित की। वो बैडमिंटन और रग्बी के भी अच्छे खिलाड़ी हैं। वो अंडर-19 नेशनल बैडमिंटन चैंपियन और साउथ अफ्रीका जूनियर रग्बी टीम के कप्तान भी रह चुके हैं।

स्विमिंग में कितने अवॉर्ड ?

डिविलियर्स ने अफ्रीकांसे होएर सिउनस्कूल से पढ़ाई की है, जहां दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर फाफ डु प्लेसिस और जेकस रुडोल्फ उनके स्कूरमेट्स थे। डिविलियर्स स्कूल के दिनों में स्विमिंग चैंपियन हुआ करते थे और उनके नाम छह स्कूल स्विमिंग रिकॉर्ड्स भी है।

फुटबॉल-हॉकी में क्या है रिकॉर्ड ?

डिविलियर्स क्रिकेट-टेनिस के अलावा हॉकी और फुटबॉल भी खेल चुके हैं। उन्हें जूनियर नेशनल हॉकी स्क्वाड के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था। इसके अलावा वो जूनियर नेशनल फुटबॉल स्क्वाड के लिए भी शॉर्टलिस्ट किए गए थे। डिविलियर्स को गोल्फ खेलने का भी शौक है और वो गोल्फ हैंडीकैप में स्क्रैच प्लेयर भी रह चुके हैं।

एथेलेटिक्स में क्या रहा रिकॉर्ड ?

डिविलियर्स साउथ अफ्रीका जूनियर एथेलेटिक्स में सबसे तेज 100 मीटर की दौड़ पूरी कर चुके हैं। इस कारण क्रिकेट ग्राउंड पर उनकी 'रनिंग बिटवीन द विकेट्स' काफी तेज हैं। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि वो अपने भाईयों के साथ घर के पास वाली पहाड़ी पर दौड़ कर चढ़ जाया करते थे और इसी तरह उतरा भी करते थे। इसी कारण उनकी फिटनेस और रनिंग काफी अच्छी है।

डिविलियर्स को क्यों कहते हैं रॉक स्टार ?

डिविलियर्स के टैलेंट की लिस्ट अभी खत्म नहीं हुई है और वो सिर्फ खेलों तक सीमित नहीं हैं। एक धाकड़ बल्लेबाज होने के साथ एबी डिविलियर्स सिंगर और म्यूजिशियन भी हैं। साल 2010 में उनका एक म्यूजिक एल्बम भी आ चुका है। डिविलियर्स का एक बैंड भी है, जिसके लिए वह गीत लिखने के साथ-साथ गाते भी हैं। इसके अलावा वो बहुत अच्छी गिटार भी बजा लेते है।

डिविलियर्स के नाम क्रिकेट में हैं ये रिकॉर्ड

डिविलियर्स के नाम वनडे क्रिकेट का सबसे तेज शतक और अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने 18 जनवरी 2015 को वेस्टइंडीज के खिलाफ जोहांसबर्ग में खेले गए वनडे मैच में सिर्फ 31 गेंदों में वनडे इतिहास का सबसे तेज शतक जड़ा था। इस दौरान उन्होंने 16 गेंदों में अपना अर्धशतक भी पूरा किया था। इस मैच में उन्होंने 44 गेंदों में 149 रनों की पारी खेली थी।

डिविलियर्स को बेजोड़ प्रदर्शन के लिए तीन बार आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ वन-डे क्रिकेटर के रूप चुना जा चुका है। आईसीसी ने साल 2010, 2014 और 2015 में डिविलियर्स को आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर चुना था।

देखें डिविलियर्स की 44 गेंदों में 149 रनों की पारी

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड

डिविलियर्स के नाम 50 ओवर के वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 37 छक्के लगाने का रिकॉर्ड है, इसके अलावा उन्होंने 121 चौके भी लगाए हैं। 2007 से 2015 के बीच 3 वर्ल्ड कप में खेले गए 23 मैचों में डिविलियर्स ने 63.52 की औसत से 1207 रन बनाए हैं। वर्ल्ड कप में उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 162 रन है।

डिविलियर्स ने अपने वनडे करियर में कुल 25 शतक लगाए हैं और उन्होंने सभी शतक 100 से ज्यादा स्ट्राइक रेट से बनाए हैं। वनडे करियर में खेले 228 मैचों में डिविलियर्स ने 9577 रन बनाए हैं। उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली का सबसे तेज 8000 रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ा था। डिविलियर्स का उच्चतम स्कोर वनडे में 176 और टेस्ट मैच में नाबाद 278 रन है।

Open in app