डे-नाइट टेस्ट में तेज गेंदबाज या स्पिनर्स, कौन होगा ज्यादा सफल, जानें क्या कहते हैं आंकड़े

भारत-बांग्लादेश के बीच खेले जाने वाले डे-नाइट टेस्ट में तेज गेंदबाज सफल होंगे या स्पिनर्स को ज्यादा विकेट मिलेगी। जानें क्या कहते हैं आंकड़े...

By सुमित राय | Published: November 20, 2019 12:05 PM2019-11-20T12:05:45+5:302019-11-20T12:05:45+5:30

Day Night Tests: Fast bowlers or spinners, Know Who are more successful in history | डे-नाइट टेस्ट में तेज गेंदबाज या स्पिनर्स, कौन होगा ज्यादा सफल, जानें क्या कहते हैं आंकड़े

अब तक 11 डे नाइट टेस्ट खेले गए हैं, जिसमें 366 विकेट तेज गेंदबाजों और 96 विकेट स्पिनर्स ने झटके हैं।

googleNewsNext
Highlightsभारत और बांग्लादेश की टीमें अपने पहले डे नाइट टेस्ट के लिए तैयार हैं।यह मैच दोनों टीमों के बीच 22 नवंबर से इडेन गार्डन्स मैदान में खेला जाएगा।

भारत और बांग्लादेश की टीमें अपने पहले डे नाइट टेस्ट के लिए तैयार हैं। यह मैच दोनों टीमों के बीच 22 नवंबर से कोलकाता के इडेन गार्डन्स मैदान में खेला जाएगा, जिसमें पिंक बॉल का इस्तेमाल किया जाएगा। भारत में पहली बार डे-नाइट टेस्ट खेला जा रहा है और इस बीच यह चर्चा तेज है कि इसमें स्पिन गेंदबाज ज्यादा सफल होंगे या तेज गेंदबाज। कोलकाता के पिच की बात करें तो इडेन गार्डन्स पर पिच और परिस्थितियां सीमर्स के अनुकूल होंगी।

इंदौर में पहले टेस्ट मैच के दौरान भारतीय बल्लेबाजों ने पिंक बॉल से प्रैक्टिस की थी। इसके अनुभव बारे में भारतीय कप्तान विराट कोहली से जब पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'मैंने पहली बार गुलाबी गेंद से खेला और यह लाल गेंद की तुलना में बहुत अधिक स्विंग करती है। क्योंकि गेंद की साइन बहुत ज्यादा है, जो जल्द नहीं जाती है और गेंदबाजों को सीम भी अधिक समय मिलती है। अगर पिच में पर्याप्त सहायता होती है, तो तेज गेंदबाज खेल में लंबे समय तक बने रहेंगे।'

क्या कहते हैं डे-नाइट के नंबर

भारत और बांग्लादेश से पहले अब तक 11 डे नाइट टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। डे नाइट टेस्ट के आंकड़ो पर नजर डालें तो तेज गेंदबाज ज्यादा सफल रहे हैं। अब तक 11 मैचों में 366 विकेट तेज गेंदबाजों ने लिए है, जबकि स्पिनर्स को सिर्फ 96 सफलताएं ही मिल पाई हैं।

एशिया में कैसा रहा है रिकॉर्ड

अब तक 11 में दो मैच एशियाई परिस्थितियों में आयोजित किए गए हैं, जो दुबई में खेले गए हैं, जिनमें स्पिनर्स का बोलबाला रहा है। दुबई में गिरे 73 विकेटों में से 46 विकेट स्पिन गेंदबाजों ने झटके हैं।

भारत को रखना होगा इसका ख्याल

दुबई में खेले गए मैचों में पाकिस्तान के यासिर शाह ने दो बार पांच विकेट लिए हैं, जबकि वेस्टइंडीज के देवेंद्र बिशू ने एक बार आठ विकेट हासिल किया था। इसे देखते हुए भारतीय टीम को इस बात का ख्याल रखना होगा कि यहा फिंगर स्पिनर्स की तुलना में कलाई के स्पिनर्स ज्यादा सफल रहे हैं।

Open in app