Day Night Test Records: Australia impeccable record in the pink ball Tests | कभी ड्रॉ नहीं रहा 'डे-नाइट टेस्ट', ऑस्ट्रेलिया सभी मुकाबले जीतने वाली एकमात्र टीम
डे-नाइट टेस्ट की शुरुआत अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर साल 2015 में हुई थी।

Highlightsअंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अब तक खेले गए 15 डे-नाइट टेस्ट।ऑस्ट्रेलिया ने जीते सभी 8 मैच।भारत 2 में से एक मैच कर चुका अपने नाम।

भारत-इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला जा रहा है। ये टीम इंडिया का तीसरा डे-नाइट टेस्ट मैच है। वहीं भारत की धरती पर यह दूसरा पिंक बॉल टेस्ट खेला जा रहा है।

ऑस्ट्रेलिया ने जीता सभी 8 डे-नाइट टेस्ट

टेस्ट नाइट टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने सर्वाधिक 8 मुकाबले जीते हैं और सभी मैच उनके पक्ष में रहे हैं। वहीं श्रीलंका ने अब तक 2 मैच जीते हैं और ये टीम सर्वाधिक जीत के मामले में दूसरे पायदान पर है। वहीं बांग्लादेश, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे को पिंक बॉल टेस्ट में अब तक जीत नसीब नहीं हुई है। 

डे-नाइट टेस्ट मैच में नतीजे
टीमटेस्टजीतहार
ऑस्ट्रेलिया880
श्रीलंका321
इंग्लैंड312
भारत211
न्यूजीलैंड312
पाकिस्तान413
साउथ अफ्रीका211
बांग्लादेश101
वेस्टइंडीज303
जिम्बाब्वे101

भारत ने 2 में से जीता एक मैच

भारत अब तक 2 में से 1 मैच जीता और 1 हारा है। टीम इंडिया ने नवंबर 2019 में कोलकाता में अपना पहला डे-नाइट टेस्ट खेला था, जिसमें उसने पारी और 46 रन से जीत दर्ज की थी। इसके बाद दिसंबर 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में भारतीय पारी महज 36 रन पर सिमट गई थी।

साल 2010 में पहली बार आबु धाबी में कृत्रिम रोशनी में टेस्ट क्रिकेट खेला गया। इसके बाद साल 2011 में काउंटी क्रिकेट में केंट और ग्लैमोर्गन के बीच डे-नाइट टेस्ट खेला गया। साल 2013-14 में तीन दिन का डे नाइट टेस्ट हुआ था और आखिरकार अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर साल 2015 में इस प्रकार का मुकाबला खेला गया।

ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच खेला गया पहला 'पिंक बॉल टेस्ट'

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर डे-नाइट टेस्ट की शुरुआत 27 नवंबर 2015 से ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच एडिलेड मे हुई थी, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट से जीत दर्ज की थी। पुरुष क्रिकेट में अब तक कुल 15 पिंक बॉल टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं।

Web Title: Day Night Test Records: Australia impeccable record in the pink ball Tests

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे