Day-Night Test: Mumbai and Delhi have played 1st Ranji Trophy Day Night Match with White ball | पिंक बॉल टेस्ट: भारत में 22 साल पहले ही खेला जा चुका है डे-नाइट मैच, व्हाइट बॉल हुई थी इस्तेमाल
रणजी ट्रॉफी का पहला डे-नाइट मुकाबला अप्रैल 1997 में मुंबई और दिल्ली के बीच खेला गया था।

Highlightsभारत-बांग्लादेश के बीच कोलकाता में खेला जाने वाला टेस्ट डे-नाइट होगा।22 साल पहले रणजी ट्रॉफी का फाइनल मैच डे नाइट खेला गया था।

भारत क्रिकेट टीम और बांग्लादेश के बीच 22 नवंबर से कोलकाता के इडेन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जाने वाला टेस्ट डे-नाइट होगा। इस मैच में पहली बार दोनों टीम के खिलाड़ी पहली बार पिंक बॉल से खेलते नजर आएंगे। हालांकि यह पहला मौका नहीं है जब भारत में डे-नाइट मैच खेला जा रहा है। 22 साल पहले रणजी ट्रॉफी का फाइनल मैच डे नाइट खेला गया था।

रणजी ट्रॉफी का पहला डे-नाइट मुकाबला अप्रैल 1997 में मुंबई और दिल्ली के बीच ग्वालियर के कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में खेला गया था। दोनों टीमों के बीच यह मैच ड्रॉ हुआ था, लेकिन पहली पारी में मिली बढ़त के आधार पर मुंबई की टीम को विजेता घोषित किया गया था।

मैच में मुंबई की टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया, लेकिन बारिश के कारण पहले दिन का खेल नहीं हो पाया। दूसरे दिन मुंबई की टीम ने 6 विकेट के नुकसान पर 520 रनों का स्कोर खड़ा किया। दूसरा दिन अमोल मजुमदार 83 रन बनाकर खेल रहे थे। इससे पहले जतिन परांजपे 111 रन बनाकर आउट हुए थे।

मैच के तीसरे दिन अमोल मजुमदार ने शतक पूरा किया और 144 रन बनाकर आउट हुए। मुंबई की पारी 630 के स्कोर पर खत्म हुई। इसके बाद दिल्ली की टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी और तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट के नुकसान पर 143 रन बना लिए थे। तीसरे दिन अजय शर्मा 47 और आशु दानी 28 रन बनाकर खेल रहे थे।

मैच के चौथे दिन अजय शर्मा और आशु दानी दोनों ने शतक पूरा किया। आशु दानी 178 रन बनाकर आउट हुए, जबकि कप्तान अजय शर्मा ने 176 रनों की पारी खेली। इन दोनों के आउट होने के बाद निखिल चोपड़ा 43 और ए मलहोत्रा 29 रन बनाकर रन आउट हुए। दिल्ली का स्कोर 506 रन पर पांच विकेट था, लेकिन इसके बाद दिल्ली का कोई भी खिलाड़ी क्रीज पर टिक नहीं पाया और पूरी टीम 559 रन बनाकर आउट हो गई।

 

Web Title: Day-Night Test: Mumbai and Delhi have played 1st Ranji Trophy Day Night Match with White ball
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे