साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने लिया टेस्ट क्रिकेट से संन्यास

डेल स्टेन ने 15 सालों के टेस्ट करियर में 439 विकेट चटकाने के अलावा 1251 रन भी बनाए। अपने टेस्ट में स्टेन ने 2 फिफ्टी भी लगाई।

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: August 5, 2019 08:47 PM2019-08-05T20:47:44+5:302019-08-05T21:35:47+5:30

Dale Steyn Retires From Tests as South Africa's Highest Wicket-taker | साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने लिया टेस्ट क्रिकेट से संन्यास

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने लिया टेस्ट क्रिकेट से संन्यास

googleNewsNext

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। स्टेन साउथ अफ्रीका की ओर से सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने 15 सालों के टेस्ट करियर में 439 विकेट चटकाए। इस दौरान स्टेन ने 26 बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट और मैच में पांच बार दस या इससे अधिक विकेट लिए। गेंदबाजी के अलावा स्टेन ने बल्ले से टीम के लिए 1251 रन भी बनाए। अपने टेस्ट करियर में स्टेन ने 2 फिफ्टी भी लगाई। 

रविवार को स्ट्रीटवाइस अवॉर्ड से नवाजे गए स्टेन ने क्रिकेट साउथ अफ्रीका को लिखा, "आज मैं क्रिकेट के उस फॉर्मेट से अलग हो रहा हूं, जिससे सबसे ज्यादा प्यार किया। मेरा मानना है कि टेस्ट क्रिकेट खेल का बेहतरीन वर्जन है। आपकी मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक तौर पर परीक्षा लेता है। दोबारा टेस्ट न खेल पाने के बारे में सोचकर ही बुरा लगता है, लेकिन कभी न खेल पाना ज्यादा दर्दभरा है। इसलिए मैं वनडे व टी20 पर ध्यान दूंगा।"

स्टेन ने 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ पोर्ट एलिजाबेथ में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने अपना अंतिम टेस्ट मैच इसी मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ इस साल फरवरी में खेला था। वह एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने के लिये उपलब्ध रहेंगे।

डेल स्टेन के अंतर्राष्ट्रीय करियर पर नजर डालें, तो उन्होंने साउथ अफ्रीका के लिए 93 टेस्ट में 3.25 की इकॉनमी के साथ 439 विकेट लिए हैं। इस दौरान उन्होंने 26 बार पांच शिकार किए हैं। वहीं 125 वनडे में ये राइट आर्म फास्ट बॉलर 196 शिकार कर चुका है। बात अगर 44 टी20 की करें, तो स्टेन 61 बल्लेबाजों को पवेलियन लौटा चुके हैं।

स्टेन अपने करियर के दौरान चोटों से जूझते रहे। चोटिल होने के कारण ही वह पिछले महीने इंग्लैंड में समाप्त हुए विश्व कप में भी नहीं खेल पाये थे। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के मुख्य कार्यकारी तबांग मूरे ने स्टेन को ‘सर्वकालिक महान क्रिकेटरों से एक’ करार दिया। उन्होंने कहा, ‘‘वह विश्व क्रिकेट के बेजोड़ तेज गेंदबाजों से में एक था। उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी आक्रमण की शानदार तरीके से अगुवाई की और हमारी भविष्य की पीढ़ियों के लिये एक मानदंड तैयार किया। वह हमारे युवा तेज गेंदबाजों के लिये बेहतरीन मेंटर रहे हैं।’’ 

Open in app