क्रिकेटप्रेमी को झटका, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली बोले-आईपीएल और टी20 विश्व कप का आयोजन भारत नहीं यूएई में

By भाषा | Published: June 28, 2021 03:32 PM2021-06-28T15:32:07+5:302021-06-28T20:01:42+5:30

कोविड-19 के कारण स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को देखते हुए टी20 विश्व कप का आयोजन भारत की बजाय संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में किया जाएगा।

cricket lover shock BCCI President Sourav Ganguly India not organize T20 World Cup UAE  | क्रिकेटप्रेमी को झटका, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली बोले-आईपीएल और टी20 विश्व कप का आयोजन भारत नहीं यूएई में

टूर्नामेंट अक्टूबर – नवंबर में आयोजित किया जाएगा।

Next
Highlights टूर्नामेंट को यूएई में स्थानांतरित किया जा सकता है। आईपीएल के बाकी बचे मैचों का आयोजन भी सितंबर-अक्टूबर में यूएई में ही होगा। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को स्थगित किये जाने के बाद ऐसी संभावना बन गयी थी।

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने पिछले कई सप्ताहों से चल रही अटकलबाजियों पर विराम लगाते हुए सोमवार को कहा कि कोविड-19 के कारण स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को देखते हुए अक्टूबर – नवंबर में टी20 विश्व कप का आयोजन भारत की बजाय संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में किया जाएगा।

गांगुली ने पीटीआई से कहा, ‘‘हमने आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) को आधिकारिक तौर पर बता दिया है कि टी20 विश्व कप को संयुक्त अरब अमीरात में स्थानान्तरित किया जा सकता है। इस बारे में ब्यौरा तैयार किया जा रहा है। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह निर्णय सभी हितधारकों की स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखकर किया गया। ’’

बीसीसीआई प्रतियोगिता का मेजबान बना रहेगा

बीसीसीआई हालांकि इस प्रमुख प्रतियोगिता का मेजबान बना रहेगा। गांगुली से पूछा गया कि क्या टूर्नामेंट 17 अक्टूबर को ही शुरू होगा, उन्होंने कहा, ‘‘हम कार्यक्रम को कुछ दिनों में अंतिम रूप देंगे। 17 अक्टूबर से टूर्नामेंट शुरू होगा इस पर अभी अंतिम निर्णय नहीं किया गया है। ’’

यहां तक कि आईसीसी के प्रवक्ता ने भी पुष्टि की कि विश्व संस्था ने अभी तक अंतिम कार्यक्रम पर फैसला नहीं किया है। आईसीसी ने इस महीने के शुरू में बीसीसीआई को यह फैसला करने और उसे सूचित करने के लिये चार सप्ताह का समय दिया था कि कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए क्या भारत इस प्रतियोगिता की मेजबानी कर सकता है।

सितंबर-अक्टूबर में यूएई में ही होगा

पीटीआई ने चार मई को सबसे पहले रिपोर्ट दी थी कि टूर्नामेंट को यूएई में स्थानांतरित किया जा सकता है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को स्थगित किये जाने के बाद ऐसी संभावना बन गयी थी। आईपीएल के बाकी बचे मैचों का आयोजन भी सितंबर-अक्टूबर में यूएई में ही होगा।

दुबई, अबुधाबी और शारजाह में आयोजित किया जाएगा

यह पहले ही तय लग रहा था कि भारत के लिये नौ शहरों में 16 देशों के टूर्नामेंट को आयोजित करना मुश्किल होगा क्योंकि इससे स्वास्थ्य सुरक्षा की कई परतें जुड़ी हैं। यहां तक कि आईसीसी ने टूर्नामेंट के लिये अपनी तरफ से तैयारियां शुरू कर दी थी जो कि दुबई, अबुधाबी और शारजाह में आयोजित किया जाएगा।

क्वालीफाईंग दौर के मैच मस्कट में आयोजित किये जा सकते हैं जिससे यूएई की पिचों को तैयार करने के लिये पर्याप्त समय मिल जाएगा क्योंकि आईपीएल के बाकी बचे 31 मैच 15 अक्टूबर तक खेले जाएंगे। आईपीएल को यूएई में स्थानान्तरित करने के बाद लग रहा था कि टी20 विश्व कप का आयोजन भी मध्य पूर्व के इस देश में ही होगा क्योंकि उस समय भारत में कोविड-19 की तीसरी लहर की संभावना भी जतायी जा रही है।

सदस्य देश यूएई में आईपीएल खेलने को लेकर सहज थे

आईसीसी बोर्ड के एक सदस्य ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘‘यदि बीसीसीआई सितंबर में आठ टीमों के आईपीएल का आयोजन भारत में नहीं कर सकता तो फिर एक महीने के अंदर टी20 विश्व कप को कैसे आयोजित कर सकता है। बीसीसीआई अधिकारी इससे वाकिफ थे कि यह संभव नहीं है। ’’

इसके अलावा इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया देशों ने भारत को ‘लाल सूची’ में डाल रखा है और यदि तब तक नियमों में ढील नहीं दी जाती है तो यात्रा संबंधित परेशानियां मसला बन सकती हैं। इसके अलावा यह भी पता चला है कि अधिकतर सदस्य देश यूएई में आईपीएल खेलने को लेकर सहज थे।

भारत में जैव सुरक्षित वातावरण के उल्लंघन के कई मामले सामने आये थे। इसके अलावा 2020 में भी यूएई में आईपीएल का सफल आयोजन हुआ था। भारतीय टीम के खिलाड़ी आईपीएल में खेलने के लिये 15 सितंबर को मैनचेस्टर से विशेष विमान से दुबई पहुंचेंगे। इस तरह से टी20 विश्व कप के लिये टीम में शामिल खिलाड़ी लगभग दो महीने तक यूएई में ही रहेंगे।

Web Title: cricket lover shock BCCI President Sourav Ganguly India not organize T20 World Cup UAE 

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे