आर्थिक संकट से उबरने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दौरों पर रोक लगाएगा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, नौकरियों में होगी कटौती

कोरोना संक्रमण के चलते विश्व के सभी क्रिकेट बोर्ड को भारी आर्थिक नुकसान हुआ है...

By भाषा | Published: June 17, 2020 03:15 PM2020-06-17T15:15:51+5:302020-06-17T15:15:51+5:30

Cricket Australia to cut jobs, pause A teams' international tours in cost reduction plan | आर्थिक संकट से उबरने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दौरों पर रोक लगाएगा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, नौकरियों में होगी कटौती

कोरोना की वजह से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अहम फैसला लिया है।

googleNewsNext
Highlightsआर्थिक संकट से जूझ रहा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया।क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने 80 प्रतिशत स्टाफ को सरकारी खर्चे पर डाल दिया था।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण आये वित्तीय संकट से उबरने के लिये खर्चों में कटौती के प्रयासों के तहत वह वरिष्ठ प्रबंधन के बोनस में कटौती और 40 अन्य कर्मचारियों को बर्खास्त करने के अलावा ‘ए’ टीमों के अंतरराष्ट्रीय दौरों पर रोक लगाएगा।

मंगलवार को त्यागपत्र देने वाले केविन रॉबर्ट्स की जगह क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया में अंतरिम मुख्य कार्यकारी का पद संभालने वाले निक हॉकले एक नयी योजना लेकर आये हैं जो उनका मानना है कि खेल की ‘दीर्घकालिक स्थिरता और विकास’ सुनिश्चित करेगा।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की बुधवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘कर्मचारियों के सामने पेश की गयी वित्त वर्ष 2021 की संशोधित योजना में वर्ष में लगभग चार करोड़ डालर की कटौती की पहचान की गयी है ताकि कोविड-19 के कारण पड़े रहे प्रभावों को आंशिक तौर पर कम किया जा सके। खेद के साथ कहना पड़ रहा है इसमें 40 लोगों को नौकरी से हटाना भी शामिल है। यह क्रिकेट के लिये मुश्किल दिन है।’’

अप्रैल में रॉबर्ट्स की अगुवाई में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने 80 प्रतिशत स्टाफ को सरकारी खर्चे पर डाल दिया था। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चेयरमैन अर्ल एडिंग्स ने कहा कि यह कर्मचारियों के लिये मुश्किल समय है लेकिन यह फैसला इस महामारी के दौरान खेल की स्थिरता बनाये रखने के लिये किया गया है।

शीर्ष संस्था ने इसके साथ वित्त वर्ष 2021 के लिये ऑस्ट्रेलिया ए के दौरों के अलावा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया एकादश के कार्यक्रम, फॉक्स क्रिकेट राष्ट्रीय प्रीमियर क्रिकेट टी20 और टोयोटा सेकेंड इलेवन प्रतियोगिताओं पर रोक लगाने का भी फैसला किया है।

Open in app